बीआरटीएस ने जारी किए स्मार्ट कार्ड

बीआरटीएस ने जारी किए स्मार्ट कार्ड
बीआरटीएस ने जारी किए स्मार्ट कार्ड

Zakir Pattankudi | Updated: 06 Oct 2019, 07:39:24 PM (IST) Hubli, Dharwad, Karnataka, India

बीआरटीएस ने जारी किए स्मार्ट कार्ड
-यात्रियों को टिकट लेने से मिला छुटकारा
हुब्बल्ली

बीआरटीएस ने जारी किए स्मार्ट कार्ड
हुब्बल्ली
त्वरित परिवहन बस सेवा (बीआरटीएस) की चिगरी बसों का प्रायोगिक परिवहन आरम्भ हुए एक वर्ष पूरा होने के बाद आखिरकार यात्रियों को टिकट के बजाय स्मार्ट कार्ड दिया जाने लगा है। तीन प्रकार के स्मार्ट कार्ड जारी किए गए हैं जो धारवाड़ के मित्र समाज तथा हुब्बल्ली के बीवीबी कालेज बस स्टॉप पर दिए जा रहे हैं।
ये तीन प्रकार के स्मार्ट कार्ड विद्यार्थियों का पास स्मार्ट कार्ड, सब्सिडी पास स्मार्ट कार्ड तथा ई-पर्स स्मार्ट कार्ड दिया हैं। विद्यार्थियों के स्मार्ट कार्ड को सरकार की ओर से निर्धारित किए गए वार्षिक शुल्क का भुगतान कर प्राप्त करना चाहिए। उत्तर पश्चिम कर्नाटक राÓय पथ परिवहन निगम की ओर से प्राप्त पास कार्ड को छात्र यहां स्मार्ट कार्ड में परिवर्तित करवा सकते हैं।

सफर के आधार पर राशि में कटौती

सब्सिडी वाले कार्ड के लिए प्रतिमाह 600 रुपए दर निर्धारित की गई है। शुक्रवार तक 502 कार्ड वितरित किए गए हैं। ई-पर्स कार्ड को खुले तौर पर कोई भी मुसाफिर प्राप्त कर सकता है। इस कार्ड को प्राप्त करने वालों को दो सौ से दो हजार रुपए तक रिचार्ज करना चाहिए। दस प्रतिशत राशि अतिरिक्त तौर पर दी जाएगी। सफर के आधार पर राशि में कटौती होती है।

कतार से मिलेगा छुटकारा

प्रतिदिन परिवहन करने वालों को टिकट प्राप्त करना जरूरी होने से पुराने बस स्टैण्ड, बीवीबी कॉलेज, मित्र समाज समेत कई जगहों पर टिकट प्राप्त करने के लिए लंबी कतार में खड़ा होना पड़ता है। टिकट प्राप्त करने के दौरान बस छूट जाती है। अब विद्यार्थी, सब्सिडी दर में सफर करने वालों के स्मार्ट कार्ड प्राप्त करने से टिकट पाने वालों की संख्या कम होगी। इससे आसानी से टिकट प्राप्त कर सकते हैं।

कार्ड पर लिखा संदेश

कार्ड पर संदेश लिखा गया है कि कार्ड को कुचलना नहीं चाहिए, मोडऩा नहीं चाहिए, शॉक, विद्युत वाहक, अधिक नमी वाली जगह पर नहीं रखना चाहिए। इनेसे कार्ड का नुकसान होगा ये संदेश कार्ड पर छापे गए हैं।

टिकट काउण्टरों पर दबाव कम होगा

उत्तर पश्चिम कर्नाटक राÓय पथ परिवहन बसों में दिए जाने वाले कागज के टिकटों भी यहां दिए जा रहे हैं। उतरने के दौरान प्रवेश द्वार की मशीन को स्क्वाइप करने के चलते टिकट को बहुत सुरक्षित तौर पर रखना पड़ता है। टिकट फाडऩे पर बाहर जाना मुश्किल होता था। अब कार्ड देने से यह समस्या नहीं होगी। स्मार्ट कार्ड वितरण आरम्भ हो चुका है। इससे टिकट काउण्टरों पर दबाव कम होगा।
-बसवराज केरी, उप महाप्रबंधक, बीआरटीएस

एक हजार स्मार्ट कार्डों का वितरण

यात्रियों के समय बचत में और अधिक सुविधा उपलब्ध करने के उद्देश्य से तीन प्रकार के स्मार्ट कार्ड को बीआरटीएस ने जारी किया है। ई-पर्स स्मार्ट कार्ड, मासिक पास तथा विद्यार्थी पास तर्ज के स्मार्ट कार्ड हैं। प्रायोगिक तौर पर एक हजार स्मार्ट कार्ड दिए गए हैं। इन कार्ड के सफल होने पर नवंबर से पूरे पैमाने पर वितरित किया जाएगा।
-राजेंद्र चोळन, प्रबंध निदेशक, बीआरटीएस

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned