script परीक्षा का डर मन से निकालने की जरूरत | Exam | Patrika News

परीक्षा का डर मन से निकालने की जरूरत

locationहुबलीPublished: Feb 05, 2024 07:24:48 pm

घर-परिवार का माहौल रहें सकारात्मक

exam
उम्मेद आंजणा समदड़ी, अध्यक्ष, श्री आंजणा पटेल समाज संगठन, गुरुमिटकल (यादगीर)
अगले महीनों में दसवीं एवं बारहवीं की परीक्षा होंगी। इसके साथ ही अन्य कक्षाओं की परीक्षाएं भी आयोजित की जाएंगी। परीक्षा से पहले छात्रों में अमूमन परीक्षा को लेकर भय रहता है। उनके साथ अभिभावक भी अक्सर परेशान रहते हैं। हालांकि अब कई स्कूलों में काउंसलिंग सत्र आयोजित किए जाने लगे हैं। इसके तहत न केवल परीक्षा का भय दूर किया जाता है बल्कि यह भी बताया जाता है कि परीक्षा की तैयारी कैसे करें। टाइम-टेबल कैसे तैयार करें। इसके अलावा परीक्षा के दिनों में घर के माहौल को शांत व बेहतर बनाए रखने पर भी जोर दिया जाता है।
छात्रों को करें प्रोत्साहित
विशेषज्ञों की मानें तो परीक्षा का डर मन से निकाल देना चाहिए। पूरे आत्मविश्वास के साथ तैयारी करें। परीक्षा एक पड़ाव है, मंजिल तो बहुत आगे है। छात्र-छात्राओं का बोर्ड परीक्षा के कारण मन में उत्पन्न होने वाले भय एवं तनाव से मुक्त व डर को हराकर परीक्षा में सफल होकर अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए प्रेरित व प्रोत्साहित किए जाने की जरूरत है।
समय प्रबंधन जरूरी
विशेषज्ञों का कहना है कि समय प्रबंधन कर योजनाबद्ध तरीके से बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने के टिप्स दिए जाएं। इसके साथ ही छात्र-छात्राओं को तनावमुक्त होकर नियमित ध्यान तथा योग कर अपने आत्मबल को बढ़ाने के गुर सिखाए जाने चाहिए।
छोटे-छोटे हिस्सों में बांटकर करें पढ़ाई
पढ़ाई का कोई शॉर्टकट नहीं होता है। इसलिए पूरे सत्र नियमित पढ़ाई पर ही ध्यान देना चाहिए। इससे सफलता मिलती है। इसके साथ ही समय प्रबंधन जरूरी है। विषयों को छोटे-छोटे हिस्सों में बांटकर पढ़ाई करें। अध्ययन के दौरान घर-परिवार का माहौल भी सकारात्मक होना जरूरी है। पढ़ाई के साथ परिवार के सदस्यों से लगातार बात भी करें। इससे मन हल्का रहता है। सोशल मीडिया का कम से कम उपयोग करें तो बेहतर है। कुछ समय योग एवं व्यायाम के लिए भी जरूर निकालें।
- उम्मेद आंजणा समदड़ी, अध्यक्ष, श्री आंजणा पटेल समाज संगठन, गुरुमिटकल (यादगीर)

ट्रेंडिंग वीडियो