scriptदस्तावेजों के लिए कतारें खत्म | Finished queues for documents | Patrika News
हुबली

दस्तावेजों के लिए कतारें खत्म

दस्तावेजों के लिए कतारें खत्म-ई-क्षण योजना का आगाजहुब्बल्ली

हुबलीJan 19, 2020 / 08:23 pm

Zakir Pattankudi

दस्तावेजों के लिए कतारें खत्म

दस्तावेजों के लिए कतारें खत्म

लोगों के दस्तावेजों का हो रहा संग्रह

ई-क्षण लागू करने के उद्देश्य से हुब्बल्ली ग्रामीण तथा शहर तालुकों के निवासियों के सभी दस्तावेजों को संग्रह किया जा रहा है। प्रथम चरण में हुब्बल्ली ग्रामीण भाग के 46 गांवों के 32 हजार 757 परिवारों के दस्तावेज संग्रह किए गए हैं। प्रथम चरण में (16 नवंबर 2017 में) 86 .61 प्रतिशत अर्थात 29 हजार 323 परिवारों के दस्तावेजों को संग्रह किया गया है। दूसरे चरण में (31-जुलाई 2019) में बकाया सभी परिवारों के दस्तावेज संग्रह करने के जरिए हुब्बल्ली ग्रामीण तालुक ने इ-क्षण योजना के लिए शत प्रतिशत दस्तावेजों को संग्रह किया है। ग्रामीण भाग की जनता को पलभर में दस्तावेज वितरित करने की कार्रवाई की है।

शहर दस्तावेज प्रगति में

अधिकारियों का कहना है कि पिछले दो-तीन माह से जानकारनी संग्रह कार्य आरम्भ हुआ है, अब तक लगभग 38 हजार लोगों की जानकारी संग्रह की गई है। शहरी स्तर पर राशन कार्ड के आधार पर लगभग चार लाख 83 हजार 299 लोग हैं, इनकी जानकारी एकत्रित करने का कार्य चल रहा है। शहरी तालुक स्थित 67 वार्डों में दस्तावेज संग्रह करने का कार्य चल रहा है। इसके लिए 36 ग्रामलेखाधिकारियों तथा 36 बिल कलेक्ट करने वाले कार्यरत हैं।

हर परिवार की जानकारी

अधिकारियों का कहना है कि ई-क्षण योजना के तहत आय, जाति, आवासीय दस्तावेजों को प्राप्त करने के लिए परिवारों के दस्तावेज संग्रह किए गए हैं, जिन्हें चाहिए वे दस्तावेजों को प्राप्त कर सकते हैं। ऑनलाइन के जरिए आवेदन सौंपकर किसी के भी नाम पर दस्तावेज जाहिए तो वे अपने नाम पर क्लिक करने पर दस्तावेज मिलेंगे।

राशन कार्ड की समस्या

अधिकारियों का कहना है कि ग्रामीण इलाके में कुछ जगहों पर राशन कार्ड की समस्या है, इसके चलते कुछ दस्तावेजों को संग्रह करना सम्भव नहीं हो सका है। बाद के दिनों में इन्हें संग्रह करने के जरिए ई-क्षण से जोड़ा जाएगा।

सीएए-एनआरसी से पिछड़ा

अधिकारियों का कहना है कि नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) तथा एनआरसी के बारे में उपजी उलझन के कारण जानकारी संग्रह करने वालों से पिछड़ रहे हैं। ई-क्षण की जानकारी करने के लिए जरूरी दस्तावेजों तथा जानकारी को प्राप्त करने घर घर जाने पर लोग सही जानकारी नहीं दे रहे हैं। जानकारी प्राप्त करने में दिक्कत हो रही है।

25 रुपए में दस्तावेज

ई-क्षण योजना के तहत ऑनलाइन पर आवेदन भर कर दस्तावेजों को पल भर में प्राप्त कर सकते हैं। ई-क्षण योजना के तहत आरम्भ में 15 रुपए में दस्तावेज मिलते थे परन्तु अब दाम बढ़ाकर 25 रुपए किए गए हैं।

इनका कहना है

हुब्बल्ली ग्रामीण तालुक के ई-क्षण की जानकारी पूरी संग्रह की गई है,जिसमें शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया गया है। इससे ग्रामीण भाग की जनता को पल भर में दस्तावेज देने में सुविधा होगी।
प्रकाश नाशी, तहसीलदार, हुब्बल्ली ग्रामीण तालुक

Home / Hubli / दस्तावेजों के लिए कतारें खत्म

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो