scriptकोविड से अनाथ हुए बच्चों की सरकार कर रही मदद, राज्य में 162 बच्चों ने अभिभावकों को खोया | government is helping the children orphaned by covid | Patrika News
हुबली

कोविड से अनाथ हुए बच्चों की सरकार कर रही मदद, राज्य में 162 बच्चों ने अभिभावकों को खोया

धारवाड़ के कमलापुर में कोरोना से अभिभावकों को खो चुके दो बच्चों से मुलाकात कर महिला एवं बाल विकास मंत्री शशिकला जोल्ले ने कहा कि कोविड से अभिभावकों को खोने से अनाथ हुए हर बच्चे के बैंक खाते में मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत हर माह साढ़े तीन हजार रुपए जमा किए जा रहे हैं।

हुबलीJun 24, 2021 / 07:18 pm

MAGAN DARMOLA

कोविड से अनाथ हुए बच्चों की सरकार कर रही मदद, राज्य में 162 बच्चों ने अभिभावकों को खोया

कोविड से अनाथ हुए बच्चों की सरकार कर रही मदद, राज्य में 162 बच्चों ने अभिभावकों को खोया

हुब्बल्ली. महिला एवं बाल विकास मंत्री शशिकला जोल्ले ने कहा कि कोविड से अभिभावकों को खोने से अनाथ हुए हर बच्चे के बैंक खाते में मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत हर माह साढ़े तीन हजार रुपए जमा किए जा रहे हैं। धारवाड़ के कमलापुर में कोरोना से अभिभावकों को खो चुके दो बच्चों से मुलाकात कर उन्हें सांत्वना देने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए जोल्ले ने कहा कि हुब्बल्ली-धारवाड़ जुड़वां शहर में तीन बच्चों ने अभिभावकों को खोया है।

उन्होंने कहा कि पूरे राज्य में 162 बच्चों ने अभिभावकों को खोया है। इन बच्चों के कल्याण के लिए मुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना को लागू किया है। ऐसे बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा दी जाएगी। एसएसएलसी के बाद लड़कों को नि:शुल्क लैपटॉप लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए एक लाख रुपए देने की योजना लागू की गई है। महिला एवं बाबाल कल्याण विभाग की ओर से भी बाल स्वराज नामक योजना लागू की गई है। जिन बच्चों ने कोरोना से अभिभावकों को खोया है ऐसे बच्चों को चिन्हित कर विभाग के अधिकारी वेबसाइट पर दर्ज कर रहे हैं।

अलग से खोले जाए क्वारंटीन केन्द्र

उन्होंने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर के बच्चों पर असर करने के खतरे को देखते हुए सरकार अभी से सभी प्रकार की व्यवस्था कर रही है। हर तालुक में छात्रावास चिन्हित कर वहां क्वारंटीन केंद्र खोले जा रहे हैं। मां तथा बच्चा इस क्वारंटीन केंद्र में रह सकते हैं। 18 वर्ष तक की लड़कियों तथा लड़कों के लिए पृथक क्वारंटीन केंद्र खोले जा रहे हैं। वहां उन्हें पौष्टिक आहार के साथ सभी प्रकार की सुविधा दी जाएगी। मुख्यमंत्री को देवी शेट्टी के नेतृत्व की समिति ने स्कूलों को खोलने के बारे में रिपोर्ट दी है। फिलहाल कॉलेज स्तर के स्कूल, कॉलेजों को मात्र विभिन्न चरणों में खोलने का मुख्यमंत्री ने बयान दिया है।

Home / Hubli / कोविड से अनाथ हुए बच्चों की सरकार कर रही मदद, राज्य में 162 बच्चों ने अभिभावकों को खोया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो