scriptकोयला खनन में एफडीआई लाएगी सरकार | Government will bring FDI in coal mining | Patrika News
हुबली

कोयला खनन में एफडीआई लाएगी सरकार

कोयला खनन में एफडीआई लाएगी सरकार-केंद्रीय कोयला मंत्री प्रहलाद जोशी ने की घोषणाहुब्बल्ली

हुबलीSep 14, 2019 / 08:49 pm

Zakir Pattankudi

कोयला खनन में एफडीआई लाएगी सरकार

कोयला खनन में एफडीआई लाएगी सरकार

भारत कोयला खनन में पांचवां देश

हुब्बल्ली तालुक के वरूर सरकार स्कूल में शनिवार को एचपीएल, सीएमआर के तहत निर्मित आधुनिक शौचालय का उद्घाटन करने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए केंद्रीय मंत्री जोशी ने कहा कि कोयला खनन में सीधे पूंजी निवेश तथा कोयला बिक्री में स्थित कुछ नियमों में संशोधन कर इसे आत्मनिर्भर बनाया जाएगा। भारत कोयला खनन में पांचवां देश है।

जरूरत के हिसाब से और अधिक डेस्क वितरित किए जाएंगे

केंद्रीय मंत्री जोशी ने कहा कि धारवाड़ लोकसभा क्षेत्र के 200 से अधिक स्कूलों में 540 शौचालयों का निर्माण किया है। इन शौचालयों को पानी उपलब्ध करने की जिम्मेदारी ग्राम पंचायतों की है। केंद्र सरकार की ओर से प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूलों में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध की जा रही है। सरकारी स्कूलों में 12 हजार डेस्क वितरित किए गए हैं और तीन हजार डेस्क वितरित किए जा रहे हैं। स्कूलों की जरूरत के हिसाब से और अधिक डेस्क वितरित किए जाएंगे।

जीडीपी दर संप्रग सरकार से अधिक

नोटबंदी को लेकर पूछे गए सवाल पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए जोशी ने कहा कि कुछ क्षेत्रों में इसका असर हुआ है। कुछ क्षेत्रों में मंदी छाई हुई है। यह मंदी अस्थाई है। कुछ बाधाओं के कारण मंदी का असर देखने को मिल रहा है। समस्या बताने पर समाधान किया जाएगा। वित्त मंत्री से भी इस बारे में बात की है। जोशी ने जीएसटी का समर्थन करते हुए कहा कि इससे व्यपारियों को कोई नुकसान नहीं हुआ है। जोशी ने कहा कि संप्रग सरकार के कार्यकाल में पांच प्रतिशत जीडीपी थी आज भी यही बरकरार है। मौजूदा सरकार में जीडीपी दर संप्रग सरकार से अधिक है।
रेल कर्मचारी भर्ती में कन्नडिग़ाओं को प्राथमिकता देने के सवाल पर जोशी ने कहा कि इस बारे में केंद्रीय रेल मंत्री, रेल राज्य मंत्री आदि से चर्चा की जाएगी।

जुर्माना बढ़ाने से हादसों में कमी होगी

मोटर वेहिकल कानून के बारे में जोशी ने कहा कि पिछले कानून में कुछ दोष थे। जुर्माना बढ़ाने से हादसों में कमी होगी। सर्वाधिक मृत्यु सड़क हादसों में हो रही है। लोग बिना लाइसेंस, बिना हेलमेट तथा शराब पीकर वाहन चलाते हैं। इससे हादसे हो रहे हैं।

पुलिस आयुक्त से चर्चा की जाएगी

गणेश विसर्जन जवलूस के दौरान चाकू घोंपने के मामले में केंद्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा कि इस मामले को पुलिस आयुक्त को गम्भीरता से लाना चाहिए। गणेश मूर्ति विसर्जन के दौरान चाकू घोंपने की घटना निंदनीय है। गणेश विसर्जन के दौरान लगाए गए सीसीटीवी कैमरा काम कर रहे थे या नहीं इस की भी जांच होनी चाहिए। पुलिस को तुरन्त आरोपियों को गिरफ्तार करना चाहिए। इस बारे में पुलिस आयुक्त से चर्चा की जाएगी।

Home / Hubli / कोयला खनन में एफडीआई लाएगी सरकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो