scriptदो साल में कर्नाटक के 14 जिलों में सौ तालाबों का होगा जीर्णोद्धार, 27 तालाबों की खुदाई का काम शुरू, किसानों को नि:शुल्क मिलेगी तालाब की खुदाई से निकलने वाली मिट्टी | Patrika News
हुबली

दो साल में कर्नाटक के 14 जिलों में सौ तालाबों का होगा जीर्णोद्धार, 27 तालाबों की खुदाई का काम शुरू, किसानों को नि:शुल्क मिलेगी तालाब की खुदाई से निकलने वाली मिट्टी

भारतीय जैन संघठना (बीजेएस) दो साल में कर्नाटक के 14 जिलों में सौ तालाबों का जीर्णोद्धार करेगा। अब तक 27 तालाबों की खुदाई का काम शुरू हो चुका है। तालाब की खुदाई से निकलने वाली उपजाऊ मिट्टी किसानों को नि:शुल्क दी जाएगी।

हुबलीMay 25, 2024 / 07:14 pm

ASHOK SINGH RAJPUROHIT

bjs

किशोर रूणवाल

भारतीय जैन संघठना (बीजेएस) के कर्नाटक राज्य के नवनियुक्त अध्यक्ष किशोर रूणवाल निम्बाज ने राजस्थान पत्रिका को बताया कि पानी के प्रोजेक्ट पर बीजेएस पिछले दस साल से काम कर रहा है। अधिकांश राज्यों में सूखे के चलते पानी के अधिकांश जल निकाय लगभग सूख चुके हैं। ऐसे जल निकायों का जीर्णोद्धार करवाया जा रहा है। सात प्रदेशों में पानी को लेकर प्रोजेक्ट पर काम किया जा रहा है। महाराष्ट्र में 2014 से इस पर कार्य किया जा रहा है। कर्नाटक के रायचूर एवं यादगीर जिलों में 2018 में इसकी शुरुआत की गई। पिछले एक साल से इसे बड़े स्तर पर शुरू किया गया है। वर्तमान में कर्नाटक में 27 जगहों पर तालाब खुदाई का काम चल रहा है। जेसीबी के माध्यम से तालाब की खुदाई की जाती है और तालाब को तीन फीट तक गहरा किया जाता है।
दिसम्बर से काम में और तेजी
इस कार्य में फोर्स मोटर भी सहयोग कर रहा है। फोर्स मोटर ने देश में 125 तालाबों का खर्च वहन करने की स्वीकृति दी है। इनमें से 56 तालाब कर्नाटक के है। तालाब से निकलने वाली उपजाऊ मिट्टी किसानों को नि:शुल्क दी जा रही है। यह मिट्टी खाद के रूप में काम आ रही है जिससे भूमि उपजाऊ बनने से पैदावार में बढ़ोतरी होती है। इस साल दिसम्बर से काम में और तेजी लाई जाएगी।
दो साल में दो सौ वर्कशॉप की योजना
रूणवाल ने बताया कि कर्नाटक में बीजेएस के 52 चैप्टर है। बीजेएस की महिला सशक्तिकरण की दिशा में स्मार्ट गल्र्स वर्कशॉप चलाई जा रही है। अगले दो साल में दो सौ से अधिक स्मार्ट गल्र्स वर्कशॉप का आयोजन किया जाएगा। जिससे करीब छह हजार बालिकाओं का सशक्तिकरण हो सकेगा। इन कार्यशालाओं में बालिकाओं व युवतियों को आत्मरक्षा समेत अन्य कौशल का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।
हुब्बल्ली व बेलगावी में अगले साल परिचय सम्मेलन
बीजेएस के कर्नाटक नव नियुक्त प्रदेशाध्यक्ष ने बताया कि बीजेएस की ओर से वैवाहिक परिचय सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। इसके तहत विवाह योग्य युवक-युवतियों को बीजेएस एक मंच मुहैया कराएगा। बेंगलूरु में इस साल 11 अगस्त को वैवाहिक परिचय सम्मेलन होगा। इसके बाद अगले साल हुब्बल्ली एवं बेलगावी में ऐसे परिचय सम्मेलन रखने पर विचार किया जा रहा है। इसके साथ ही इस साल दिसम्बर में बेंगलूरु एवं हुब्बल्ली में प्लास्टिक सर्जरी शिविर भी लगाए जाएंगे। इन शिविरों में अमरीका के चिकित्सक परामर्श देंगे।
समाज सेवा में अग्रणी
मूलत राजस्थान के ब्यावर जिले के निम्बाज गांव के निवासी किशोर रूणवाल का बेंगलूरु में चांदी के बर्तन बनाने का कारोबार है। वे कई सामाजिक, धार्मिक संस्थाओं से जुड़े रहकर समाजसेवा में अग्रणी बने हुए हैं। समाजसेवा में उनके विशेष योगदान को देखते हुए पिछले दिनों पुणे में बीजेएस के संस्थापक अध्यक्ष शांतिलाल मूथा ने रूणवाल को कर्नाटक का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया। रूणवाल जीतो बेंगलूरु की वर्किंग कमेटी में रह चुके हैं। इसके साथ ही राजस्थान कॉस्मो क्लब बेंगलूरु के अध्यक्ष, बेंगलूरु गार्डन सिटी जेसीज के उपाध्यक्ष, ज्वैलर एसोसिएशन सिल्वर कमेटी के चेयरमैन समेत कई संस्थाओं में विभिन्न पदों पर सेवाएं दे चुके हैं।

Hindi News/ Hubli / दो साल में कर्नाटक के 14 जिलों में सौ तालाबों का होगा जीर्णोद्धार, 27 तालाबों की खुदाई का काम शुरू, किसानों को नि:शुल्क मिलेगी तालाब की खुदाई से निकलने वाली मिट्टी

ट्रेंडिंग वीडियो