सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूलों के प्रति अभिभावकों का बढ़ा रुझान

सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूलों के प्रति अभिभावकों का बढ़ा रुझान
-मौजूदा वर्ष 2021-22 में सात कन्नड़ स्कूलों में अंग्रेजी विभाग शुरू करने की मिली मंजूरी
हुब्बल्ली

By: Zakir Pattankudi

Published: 23 Sep 2021, 09:55 PM IST

सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूलों के प्रति अभिभावकों का बढ़ा रुझान
हुब्बल्ली
कोविड संकट से परेशान गरीब मध्यम वर्ग के अभिभावकों ने अब बच्चों की शिक्षा के लिए सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूलों की ओर रुख किया है।
धारवाड़ जिले में वर्ष 2019-20 से सरकारी कन्नड़ तथा उर्दू प्राथमिक स्कूलों में इंग्लिश मीडियम विभाग को शुरू किया गया है, जिनमें कुल 3,273 बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं। वर्ष 2019-20 में 24 कन्नड़ तथा चार उर्दू स्कूलों में, वर्ष 2020-21 में 19 उर्दू तथा 11 कन्नड़ स्कूलों में अंग्रेजी विभाग (डिवीजन) शुरू हुए हैं। मौजूदा वर्ष 2021-22 में सात कन्नड़ स्कूलों में अंग्रेजी विभाग शुरू करने की मंजूरी मिली है। जिले की 65 स्कूलों में इंग्लिश मीडियम विभाग शुरू किया गया है। इनमें 24 कन्नड़ सरकारी स्कूल, चार उर्दू सरकारी स्कूलों में पहली से तीसरी कक्षा में दो हजार 520 छात्र हैं। 19 सरकारी उर्दू स्कूलों में 404 बच्चे हैं। 18 कन्नड़ सरकारी स्कूलों में 349 बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं।

जरूरत से ज्यादा आवेदन सौंपे

हर कक्षा के लिए तीस विद्यार्थियों के प्रवेश की सीमा निर्धारित की गई है परन्तु जिले की कई स्कूलों में पहली कक्षा के अंग्रेजी विभाग में दाखिले के लिए जरूरत से अधिक आवेदन सौंपे गए हैं। इसके चलते इन स्कूलों में अतिरिक्त विभाग शुरू करने की मांग की है।

शून्य दाखिले, स्कूल बदला

अधिकारियों का कहना है कि जिले के कुछ स्कूलों में वर्ष 2020-21 में अंग्रेजी मीडियम डिवीजन मंजूर होने के बाद भी कई कारणों से वहां कक्षाएं शुरू नहीं हुई थी। नवलगुंद, कुंदगोल समेत ऐसे छह स्कूलों के बजाय हुब्बल्ली-धारवाड़ के अन्य छह स्कूलों में इंग्लिश मीडियम प्रथम कक्षा के लिए विद्यार्थियों को दाखिला करने के लिए सरकार ने मौका उपलब्ध किया है। कलघटगी तालुक की एक स्कूल में अब तक शून्य दाखिला है।

शिक्षकों को प्रशिक्षण

अधिकारियों ने कहा कि धारवाड़ स्थित डाइट में 19 उर्दू तथा सात कन्नड़ स्कूलों के दो-दो शिक्षकों को इंग्लिश मीडियम में पढ़ाने के बारे में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इन्हें 15 दिनों तक प्रशिक्षण दिया जाएगा।
जिले की नौ सरकारी स्कूलों में इंग्लिश मीडियम में प्रथम कक्षा के लिए अतिरिक्त डिविजन शुरू करने की मांग को लेकर आवेदन सौंपा गया है। स्कूल स्थित कमरों की सुविधा, शिक्षक संसाधन जैसी जानकारी उच्च अधिकारियों को सौंपी गई है। अतिरिक्त डिवीजन शुरू करने के लिए शीघ्र ही मंजूरी मिलने की उम्मीद है।
-एसएम हुडेदमनी, जिला उपयोजना अधिकारी, राष्ट्रीय माध्यमिक स्कूल अभियान, धारवाड़

आंकड़े

-जिले में इंग्लिश मीडियम डिवीजन वाले स्कूल - 65
-जिले में इंग्लिश मीडियम डिवीजन में बढ़ रहे बच्चे - 3,273
-इंग्लिश मीडियम कक्षा में प्रवेश के लिए इंतजार कर रहे छात्र - 248

Zakir Pattankudi Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned