scriptसरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूलों के प्रति अभिभावकों का बढ़ा रुझान | Increased tendency of parents towards government English medium school | Patrika News
हुबली

सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूलों के प्रति अभिभावकों का बढ़ा रुझान

सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूलों के प्रति अभिभावकों का बढ़ा रुझान-मौजूदा वर्ष 2021-22 में सात कन्नड़ स्कूलों में अंग्रेजी विभाग शुरू करने की मिली मंजूरीहुब्बल्ली

हुबलीSep 23, 2021 / 09:55 pm

Zakir Pattankudi

सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूलों के प्रति अभिभावकों का बढ़ा रुझान

सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूलों के प्रति अभिभावकों का बढ़ा रुझान

जरूरत से ज्यादा आवेदन सौंपे

हर कक्षा के लिए तीस विद्यार्थियों के प्रवेश की सीमा निर्धारित की गई है परन्तु जिले की कई स्कूलों में पहली कक्षा के अंग्रेजी विभाग में दाखिले के लिए जरूरत से अधिक आवेदन सौंपे गए हैं। इसके चलते इन स्कूलों में अतिरिक्त विभाग शुरू करने की मांग की है।

शून्य दाखिले, स्कूल बदला

अधिकारियों का कहना है कि जिले के कुछ स्कूलों में वर्ष 2020-21 में अंग्रेजी मीडियम डिवीजन मंजूर होने के बाद भी कई कारणों से वहां कक्षाएं शुरू नहीं हुई थी। नवलगुंद, कुंदगोल समेत ऐसे छह स्कूलों के बजाय हुब्बल्ली-धारवाड़ के अन्य छह स्कूलों में इंग्लिश मीडियम प्रथम कक्षा के लिए विद्यार्थियों को दाखिला करने के लिए सरकार ने मौका उपलब्ध किया है। कलघटगी तालुक की एक स्कूल में अब तक शून्य दाखिला है।

शिक्षकों को प्रशिक्षण

अधिकारियों ने कहा कि धारवाड़ स्थित डाइट में 19 उर्दू तथा सात कन्नड़ स्कूलों के दो-दो शिक्षकों को इंग्लिश मीडियम में पढ़ाने के बारे में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इन्हें 15 दिनों तक प्रशिक्षण दिया जाएगा।
जिले की नौ सरकारी स्कूलों में इंग्लिश मीडियम में प्रथम कक्षा के लिए अतिरिक्त डिविजन शुरू करने की मांग को लेकर आवेदन सौंपा गया है। स्कूल स्थित कमरों की सुविधा, शिक्षक संसाधन जैसी जानकारी उच्च अधिकारियों को सौंपी गई है। अतिरिक्त डिवीजन शुरू करने के लिए शीघ्र ही मंजूरी मिलने की उम्मीद है।
एसएम हुडेदमनी, जिला उपयोजना अधिकारी, राष्ट्रीय माध्यमिक स्कूल अभियान, धारवाड़

आंकड़े

-जिले में इंग्लिश मीडियम डिवीजन वाले स्कूल – 65
-जिले में इंग्लिश मीडियम डिवीजन में बढ़ रहे बच्चे – 3,273
-इंग्लिश मीडियम कक्षा में प्रवेश के लिए इंतजार कर रहे छात्र – 248

Home / Hubli / सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूलों के प्रति अभिभावकों का बढ़ा रुझान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो