scriptInstructions for proper care of newborn babies | 8 महीने में 168 मौत | Patrika News

8 महीने में 168 मौत

locationहुबलीPublished: Dec 26, 2023 07:50:17 pm

नवजात शिशुओं की उचित देखभाल के निर्देश
यादगिर

Instructions for proper care of newborn babies
Instructions for proper care of newborn babies
इस साल अप्रेल से नवंबर तक दो साल से कम उम्र के कुल 168 बच्चों की मौत हो गई। जिला पंचायत सीईओ गरिमा पंवार ने यहां एक समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने निर्देश दिया कि गर्भवती महिलाओं की उचित स्वास्थ्य जांच करने के लिए सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में स्वास्थ्य अधिकारियों को तैनात किया जाना चाहिए। इस अवधि के दौरान सुरपुर में 85, यादगीर तालुक में 61 और शाहपुर तालुक में 22 बच्चों की मौत की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से नवजात शिशुओं को उचित चिकित्सा देखभाल दी जानी चाहिए।
गर्भवती महिलाओं को पंजीकरण के 12 सप्ताह के भीतर आरसीएच पोर्टल पर अपना नाम अपलोड करने के साथ ही सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर पंजीकृत किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी स्वास्थ्य कार्यक्रमों के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए कदम उठाने की जरूरत है। उन्होंने अधिकारियों को दिसंबर के अंत से पहले गुरमितकल, एल्हेरी, श्रीनिवासपुर, ताड़ीबिडी, मल्हार, यारागोल, यादगीर और शाहपुर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में प्रगति के लक्ष्य तक पहुंचने का भी निर्देश दिया। क्षय रोग उन्मूलन के अभियान को शत-प्रतिशत लक्ष्य तक पहुंचाने के उपाय किए जाने चाहिए।
उन्होंने कहा कि सभी गांवों में आपूर्ति किये जा रहे पेयजल की भी जांच कराकर रिपोर्ट प्रस्तुत की जाएं। यह कहते हुए कि फाइलेरिया नियंत्रण कार्यक्रम के तहत 36 मामलों की पहचान की गई है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य अधिकारियों को हुनासागी और वडागेरा तालुकों में बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए कदम उठाने चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो