कर्नाटक कुश्ती हब्बा-2020 के लोगो का विमोचन

कर्नाटक कुश्ती हब्बा-2020 के लोगो का विमोचन
-विधायक अमृत देसाई ने तैयारियों का जायजा लिया
-22 से 25 फरवरी तक धारवाड़ में होगी राज्य स्तरीय प्रतियोगिता
धारवाड़

By: S F Munshi

Published: 13 Feb 2020, 08:22 PM IST

कर्नाटक कुश्ती हब्बा-2020 के लोगो का विमोचन
धारवाड़
विधायक अमृत देसाई ने कर्नाटक राज्य स्तरीय द्वितीय कुश्ती हब्बा प्रतियोगिताओं के लोग का विमोचन किया।
धारवाड़ के जिलाधिकारी कार्यालय सभा भवन में गुरुवार को आयोजित कार्यक्रम में पत्रकारों से बातचीत करते हुए विधायक देसाई ने कहा कि कुश्ती प्रतियोगिताएं 22 से 25 फरवरी तक धारवाड़ में होंगी। ग्रामाीण खेलों को बढ़ावा देने तथा कुश्ती खेल को युवकों में प्रोत्साहित करने के लिए कुश्ती हब्बा आयोजित किया जा रहा है। धारवाड़ जिले के खिलाडिय़ों तथा आमजन को कुश्ती हब्बा को सफल बनाने की दिशा में सहयोग देना चाहिए। कुश्ती हब्बा की याद में जिले में एक आदर्श कुश्ती प्रशिक्षण केन्द्र का निर्माण किया जाएगा।
कुश्ती खिलाडिय़ों का पंजीयन 22को
जिलाधिकारी दीपा चोळन ने कहा कि कुश्ती प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले कुश्ती खिलाडिय़ों (पहलवान) का पंजीयन 22 फरवरी की सुबह 8 बजे से कर्नाटक कॉलेज मैदान में किया जाएगा। कुश्ती हब्बा को कर्नाटक राज्य, भारतीय शैली के कुश्ती संघ के संयुक्त तत्वावधान में आयोजन किया जा रहा है।
उप समितियां गठित
जिलाधिकारी ने कहा कि कुश्ती हब्बा के सफल आयोजन के लिए केन्द्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी, राज्य के मंत्रियों तथा खेल विभाग मंत्री, जिले के सभी विधायक, स्थानीय निकायों के निर्वाचित प्रतिनिधि, जिले के वरिष्ठ अधिकारियों की कुल 16 उप समितियां गठित की गई हैं। जिला स्तरीय कोर कमेटी भी गठित की गई है। कुश्ती हब्बा कार्यक्रम के लिए सरकार की ओर से 2 करोड़ रुपए अनुदान जारी किया गया है। इसमें 120 लाख रुपए कुश्ती प्रतियोगिताओं के आयोजन के लिए तथा बकाया 8 0 लाख रुपए के अनुदान को नकदी पुरस्कार के तौर पर बांटा गया है।
साक्षी मलिक व योगेश्वर दत्त भाग लेंगे
जिलाधिकारी ने कहा कि कुश्ती हब्बा कार्यक्रम के लिए सेवा निवृत आईजीपी तथा अर्जुन पुरस्कार, पद्मश्री पुरस्कार विजेता कर्तार सिंह, पद्मश्री, अर्जुन पुरस्कार, ओलम्पिक कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक तथा राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार, पद्मश्री पुरस्कार, अर्जुन पुरस्कार तथा ओलम्पिक कांस्य पदक विजेता योगेश्वर दत्त मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेंगे। अंतरराष्ट्रीय ७ पुरुष जोडा भारतीय शैली की कुश्ती खिलाडी तथा महिला 4 जोडा कुश्ती खिलाडियों समेत कुल 22 कुश्ती खिलाड़ी इस प्रतियोगिता में भाग लेंगे। कर्नाटक राज्य के प्रति गांव से राष्ट्र तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर में भाग लेने वाले राज्य के कुश्ती खिलाडियों समेत एक हजार 200 कुश्ती किलाड़ी भाग ले रहे हैं।
खिलाडिय़ों को रहने की व्यवस्था
जिलाधिकारी चोळन ने कहा कि कुश्ती प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले सभी खिलाडिय़ों के रहने के लिए हुब्बल्ली-धारवाड़ में प्रतिष्ठित आवास गृह तथा विविध शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थाओं तथा कल्याण मंडप, सभा भवन आदि में व्यवस्था की गई है। जिला शिक्षाक प्रशिक्षण केन्द्र के परिसर में खिलाडिय़ों के भोजन की व्यवस्था की गई है। इस कार्यक्रम के लिए 2.36 करोड़ रुपए खर्च होंगो। जिले के प्रतिष्ठित उद्योगों से विविध बैंकों से, होटल मालिक संघ, सर्राफ व्यापारी संघ, केएमएफ, आईओसी, एचओसी समेत विविध संगठनों की ओर से प्रयोजकता के लिए विविध गतिविधियां शुरू की गई हैं।
जिलाधिकारी ने कहा कि कर्नाटक महाविद्यालय मैदान में तीन पृथक कुश्ती के मंच का निर्माण किया गया है। कुश्ती प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले सभी खिलाडिय़ों के व्यक्तिगत हितों की रक्षा के लिए प्रतियोगिता के दिन सभी खिलाडिय़ों को सामूहिक बीमा के तहत लाने के लिए सरकार को प्रस्ताव सौंपा गया है। कुश्ती प्रतियोगिताओं में पारदर्शिता लाने की दिशा में नशीले पदार्थों का सेवन कर भाग लेने वाले खिलाडिय़ों की जांच करने के लिए अनुभवी चिकित्सा विशेषज्ञों को नियुक्त किया जाएगा। इस दिशा में सरकार को प्रस्ताव सौंपा गया है।
उन्होंने कहा कि अबतक 44.30 लाख रुपए के अनुदान को कार्यक्रम के मूलभूत सुविधाएं मंच तैयार करने, शामियाना, लाइटिंग, विडियो रेकर्डिंग आदि कार्यों के लिए खर्च किया गया है। विभाग की ओर से टेंडर प्रक्रिया प्रगति में हैं।
सभा में जिला पंचायत के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. बी.सी. सतीश, अपर जिलाधिकारी शिवानंद कराळे, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के सह निदेशक सदाशिव मर्जी, जिला स्वास्थ्य विभाग अधिकारी डॉ. यशवंत मदीनकर, संगठक नागनगौड़ा पाटील समेत विविध अधिकारियों, पहलवान आदि उपस्थित थे।
युवा सबलीकरण एवं क्रीडा विभाग के सहायक निदेशक शाकीर अहमद ने अतिथियों का स्वागत किया तथा सभा का संचालन किया।

S F Munshi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned