scriptमहाराष्ट्र एकीकरण समिति का आंदोलन 28 को | Maharashtra Integration Committee movement on 28 | Patrika News
हुबली

महाराष्ट्र एकीकरण समिति का आंदोलन 28 को

महाराष्ट्र एकीकरण समिति का आंदोलन 28 को

हुबलीOct 16, 2021 / 01:19 am

S F Munshi

महाराष्ट्र एकीकरण समिति का आंदोलन 28 को

महाराष्ट्र एकीकरण समिति का आंदोलन 28 को

महाराष्ट्र एकीकरण समिति का आंदोलन 28 को
-कोल्हापुर में जिलाधिकारी कार्यालय के सामने देंगे धरना
कोल्हापुर
सीमावासीय बंधुओं की लंबित समस्याओं को लेकर 28 अक्टूबर को कोल्हापुर में जिलाधिकारी कार्यालय के सामने आंदोलन करने का फैसला महाराष्ट्र एकीकरण समिति ओर से लिया गया।
इस बीच समिति के पदाधिकारियों ने सांसद धैर्यशील माने और विधायक चंद्रकांत जाधव की भी भेंट की। इस समय समिति के अध्यक्ष, पूर्व विधायक दिगंबर राव पाटील, सचिव आबासाहब दलवी, प्रकाश चव्हाण, मुरलीधर पाटील, विवेक गिरी, अनंत चौगुले आदि उपस्थित थे। बाकी के विधायक, सांसदों से मिलेंगे ऐसा भी उन्होंने कहा।
सीमावासीय लोग महाराष्ट्र में शामिल होने के लिए महाराष्ट्र एकीकरण समिति खानापुर तहसील 1965 से आंदोलन कर रही है लेकिन उनको अब तक सफलता नहीं मिली है। 1967 में महाजन कमीशन ने खानापुर तहसील को महाराष्ट्र में शामिल करने की अनुशंसा की थी। समिति ने 206 गांवों में से 152 गांव देने की बात की थी। 1993 में तत्कालीन प्रधानमंत्री नरसिंहराव के समय शरद पवार की ओर से निकाले गए हल पर बेलगावी के लोगों के विरोध के कारण उन्हें पीछे हटना पड़ा।
राज्य सरकार की ओर से 2004 में सर्वोच्च न्यायालय में दाखिल की याचिका पर अब तक कुछ नहीं हुआ है। सीमाभाग की मराठी भाषा, संस्कृति खत्म करने की कर्नाटक की नीति दिन-रात जारी है। इससे मराठी आदमी बड़ा चिंताग्रस्त है। इसके चलते सीमाविवाद का हल जल्द से निकालें ऐसी मांग समिति की ओर से की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो