scriptवेनलॉक में अत्याधुनिक कैथ लैब | State-of-the-art cath lab in Wenlock | Patrika News
हुबली

वेनलॉक में अत्याधुनिक कैथ लैब

जिला प्रशासन हृदय संबंधी बीमारियों के लिए अधिक उपचार प्रदान करने के लिए दक्षिण कन्नड़ जिले के वेनलॉक अस्पताल में एक अत्याधुनिक कार्डियक कैथ लैब स्थापित करने पर विचार कर रहा है। स्वास्थ्य एवं जिले के प्रभारी मंत्री दिनेश गुंडूराव ने लैब शुरू करने में रुचि दिखाई है।

हुबलीFeb 05, 2024 / 10:57 am

Zakir Pattankudi

वेनलॉक में अत्याधुनिक कैथ लैब

वेनलॉक में अत्याधुनिक कैथ लैब

कार्डियोलॉजी उपचार के लिए पूरक योजना
मेंगलूरु. जिला प्रशासन हृदय संबंधी बीमारियों के लिए अधिक उपचार प्रदान करने के लिए दक्षिण कन्नड़ जिले के वेनलॉक अस्पताल में एक अत्याधुनिक कार्डियक कैथ लैब स्थापित करने पर विचार कर रहा है। स्वास्थ्य एवं जिले के प्रभारी मंत्री दिनेश गुंडूराव ने लैब शुरू करने में रुचि दिखाई है।
वेनलॉक में हर दिन बड़ी संख्या में हृदय संबंधी मरीज आते हैं। अस्पताल में कार्डियोलॉजी विभाग, विशेषज्ञ हैं परन्तु ज्यादातर इलाज कैथलैब के बिना संभव नहीं हो रहा है। केवल बाह्य रोगी उपचार किया जा रहा है। आगे के उपचार की आवश्यकता वाले मरीजों को आयुष्मान भारत आरोग्य कर्नाटक योजना के तहत संबद्ध निजी अस्पतालों के लिए रेफर किया जा रहा है।
जिला स्वास्थ्य सुरक्षा समिति ने इसे गंभीरता से लिया है और निजी अस्पतालों में रेफर करने के बजाय उचित इलाज उपलब्ध कराने के लिए वेनलॉक में कैथ लैब स्थापित करने का निर्देश दिया है।
कैथ लैब क्या है?
कार्डिएक कैथीटेराइजेशन लैब (कैथ लैब) हृदय रोगों की अत्याधुनिक जांच और उपचार के लिए समर्पित एक सुविधा है। रक्त वाहिकाओं में रुकावटों का पता लगाने के लिए कोरोनरी एंजियोग्राम, एंजियोप्लास्टी (स्टेंट प्लेसमेंट) आदि यहीं किए जाते हैं। इसमें दिल के दौरे से संबंधित आपातकालीन उपचार प्रदान करने की भी व्यवस्था है। आईसीयू मॉडल में 24 घंटे काम करता है। हृदय रोग विशेषज्ञों के साथ अलग-अलग रेडियोलॉजी तकनीशियन और नर्सें होती हैं।
सर्जिकल ब्लॉक में जगह
चिकित्सा अधिकारी का कहना है कि वेनलॉक में एक पूरी तरह सुसज्जित नया सर्जिकल ब्लॉक पहले ही बनाया जा चुका है, जिसमें भूतल पर कैथ लैब के लिए जगह आरक्षित की गई है। वेनलॉक के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार केएमसी अस्पताल ने लैब शुरू करने का फैसला किया है।

Hindi News/ Hubli / वेनलॉक में अत्याधुनिक कैथ लैब

ट्रेंडिंग वीडियो