हजयात्रा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू

हजयात्रा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू
हजयात्रा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू

S F Munshi | Updated: 11 Oct 2019, 09:37:15 PM (IST) Hubli, Dharwad, Karnataka, India

हजयात्रा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू
-वक्फ सलाह समिति के अध्यक्ष ने किया कार्यक्रम का उद्घाटन
बीदर-हुब्बल्ली

हजयात्रा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू
बीदर-हुब्बल्ली
केंद्रीय हज समिति की ओर से हज 2020 के लिए आवेदन दाखिल करने की प्रक्रिया 10 अक्टूबर से शुरू हो गई है। बीदर में शुक्रवार को स्थानीय अंजुमन खादिम उल हुजजाज में इस प्रक्रिया की शुरुआत हुई। शुक्रवार अपराह्न तीन बजे शहर के जामिया मस्जिद परिसर स्थित अंजुमन के कार्यालय में आवेदन दाखिल करने के कार्य की शुरुआत हुई।
इस कार्यक्रम का उद्घाटन जिला वक्फ सलाह समिति के अध्यक्ष मोहम्मद फहीम सेरिकार ने आवेदन दाखिल करने की प्रक्रिया का उद्घाटन किया। इस अवसर पर अंजुमन के अध्यक्ष अलहाज सैयद सगीर अहमद तथा कार्यदर्शी सैयद मनसूर अहमद कादरी ने बताया कि अंजुमन निजी स्वयंसेवी संस्था है। जो पिछले 20 साल से बीदर जिले के हाजियों की मुफ्त में सेवा करती आ रही है। संस्था का कार्य जिलेभर में आवेदकों के आवेदन दाखिल करना, बेंगलूरु कर्नाटक हज समिति से संपर्क कर हज जाने वालों की समस्याओं का समाधान करना है। चुने गए हाजियों के लिए प्रशिक्षण शिविर का आयोजन सहित हाजियों के सऊदी अरब जाकर वापस आने तक सेवा करती है। अंजुमन में सदस्य अपना समय देकर हज को जाने वालों की सेवा कर कते हैं है।
हज 2020 के आवेदन ऑनलाइन दाखिल किए जा रहे हैं। आवेदन के साथ पासपोर्ट की कॉपी, आधार कार्ड, बैंक खाते की जानकारी, पासपोर्ट साइज फोटो सहित 300 रुपए का भुगतान करना होगा। चयन नहीं होने की स्थिति में 300 रुपए नॉन रिफंडेबल हैं। अंजुमन का कार्यालय प्रतिदिन सुबह 10 से शाम 5 बजे तक आवेदकों की सेवा के लिए खुला रहेगा। कार्यक्रम के दौरान लगभग 25 से 30 आवेदन दाखिला किए गए। कार्यक्रम की अध्यक्षता अंजुमन खादिम उल हुजजाज के अध्यक्ष अलहाज सय्यद सगीर अहमद ने की।
इस अवसर पर अंजुमन के उपाध्यक्ष अख्तर मोहिउद्दीन महासचिव मोहम्मद गौस कुरेशी,अब्दुल मुखतेदार ताज, खजांची मोहम्मद शरीफ, अयाज उल हक, शफीक अहमद कलीम, डॉ. एम.एम. मसूद, मोहम्मद वाजिद, सैयद आसिफ व मोहम्मद शहनवाज आदि उपस्थित थे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned