scriptहुबली रेलवे स्टेशन पर दो प्लेटफार्म और बनेंगे | Two more platforms to be built at Hubli railway station | Patrika News
हुबली

हुबली रेलवे स्टेशन पर दो प्लेटफार्म और बनेंगे

हुबली रेलवे स्टेशन पर दो प्लेटफार्म और बनेंगे-केंद्रीय रेल राज्यमंत्री सुरेश अंगडी ने की घोषणाहुब्बल्ली

हुबलीSep 15, 2019 / 07:55 pm

Zakir Pattankudi

,,

हुबली रेलवे स्टेशन पर दो प्लेटफार्म और बनेंगे,हुबली रेलवे स्टेशन पर दो प्लेटफार्म और बनेंगे,हुबली रेलवे स्टेशन पर दो प्लेटफार्म और बनेंगे

केंद्र सरकार जरूरी अनुदान दे रही है

उन्होंने कहा कि हुब्बल्ली रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्मों की संख्या बढ़ाना बेहद जरूरी है। प्लेटफार्म निर्माण के लिए जगह भी है। हुब्बल्ली, बेलगावी तथा बेंगलूरु रेलवे स्टेशनों को आदर्श रेलवे स्टेशनों के तौर पर विकसित किया जाएगा। टे्रन यातायात विकसित करने के लिए केंद्र सरकार जरूरी अनुदान दे रही है।

स्टेशन का नाम श्रीसिध्दारूढ स्टेशन करने की मांग

मंत्री सुरेश अंगडी ने कहा कि हुब्बल्ली उत्तर कर्नाटक का सबसे बड़ा तथा सुंदर रेलवे स्टेशन है। इस स्टेशन का नाम श्रीसिध्दारूढ स्टेशन करने की केंद्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी ने मांग की है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस बारे में केंद्रीय गृह मंत्रालय को प्रस्ताव सौंपेगी तो उस पर सकारात्मक कार्रवाई की जाएगी। आगामी अक्टूबर माह तक गदग रोड से हुब्बल्ली रेलवे स्टेशन तक प्रवेश द्वार का निर्माण किया जाएगा।

सरकार रेल विभाग को दे रही पर्याप्त राशि

कई वर्षों से लंबित हुब्बल्ली से चेन्नई के लिए सीधे ट्रेन सेवा अब शुरू की गई है। रेणिगुंटा रेलवे स्टेशन से 9 किलोमीटर दूर स्थित तिरुपति जाने वालों के लिए भी यह ट्रेन सुविधाजनक है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की सरकार रेल विभाग को पर्याप्त राशि दे रही है। बागलकोट-हुब्बल्ली दोहरी लाइन कार्य में तेजी लाई जा रही है। रेलवे में सुरक्षा, समय पालन व स्वच्छता को प्राथमिकता दी जा रही है। लोगों को भी इसमें सहयोग देना चाहिए। राज्य का संपूर्ण विकास होना चाहिए। इस दिशा में शिवमोग्गा जिले के कोटेगंगूर में कोच निर्माण टर्मिनल की स्थापना की जाएगी।

संपर्क साधन बढऩे पर विकास तेज होगा

केंद्रीय संसदीय मामलात, कोयला एवं खान मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा कि हुब्बल्ली-चिक्कजाजूर दोहरी लाइन कार्य को शीघ्र पूरा करना चाहिए। हुब्बल्ली-वाराणसी ट्रेन सप्ताह में दो दिन परिवहन कर रही है इसे तीन दिन चलाना चाहिए। दावणगेरे-चित्रदुर्ग मार्ग निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण नहीं हुआ है। पांच वर्ष पूर्व ही मंजूर हुआ कार्य इस कारण से लंबित पड़ा है। इसे शीघ्र करवाकर हुब्बल्ली से 4-5 घंटे में बेंगलूरु पहुंचने वाली रेल सेवा शुरू करनी चाहिए। संपर्क साधन बढऩे पर विकास तेज होगा। इस दिशा में हुब्बल्ली-मुम्बई के बीच अब सप्ताह में पांच दिन स्थित हवाई सेवा को नवंबर से सात दिन विस्तारित किया जाएगा। हैदराबाद समेत अन्य शहरों के लिए भी शीघ्र ही हवाई सेवा आरम्भ होगी।

जनता की मांगों को पूरा करें

विधान परिषद सदस्य बसवराज होरट्टी ने कहा कि उत्तर कर्नाटक के प्रहलाद जोशी तथा सुरेश अंगडी केंद्रीय मंत्री बने हैं। दोनों मंत्रियों को इस भाग के विकास में योगदान देने के जरिए जनता की मांगों को पूरा करना चाहिए। रानी चन्नम्मा एक्सप्रेस ट्रेन को नई बोगियों को लगाने से सुविधा होगी। हुब्बल्ली रेलवे स्टेशन पर स्वच्छता को प्राथमिकता देनी चाहिए। रेलवे स्टेशन पर प्रिपेड ऑटोरिक्शा व्यवस्था लागू कर यात्रियों को सुविधा उपलब्ध करनी चाहिए।

गदग रेलवे स्टेशन को अपग्रेड करें

सांसद शिवकुमार उदासी ने कहा कि राज्य में फिलहाल 3800 किलोमीटर रेलमार्ग है जिसे और अधिक विस्तार करना चाहिए। शिकारीपुर-रानेबेन्नूर मार्ग निर्माण कार्य में तेजी लानी चाहिए। गदग-यलविगी रेलमार्ग का कार्य शीघ्र आरम्भ करना चाहिए। गदग रेलवे स्टेशन को अपग्रेड करने की जरूरत है। सांसद संगण्णा करडी ने कहा कि कोप्पल रेलवे स्टेशन को नवीनीकरण करना चाहिए। कोप्पल के लिए हवाई अड्डा उपलब्ध करना चाहिए।

प्रथम चरण का कार्य पूरा

दक्षिण पश्चिम रेलवे (दपरे) महाप्रबंधक अजयकुमार सिंह ने कहा कि हुब्बल्ली-चेन्नई ट्रेन सप्ताह में दो बार गदग, कोप्पल, होसपेट, बल्लारी, गुंतकल, रेणिगुंट से होकर गुजरेगी। अण्णिगेरी-हुलकोटी के बीच 10.06 किलोमीटर लंबी दोहरीलाइन को 50 करोड़ रुपए की लागत में निर्माण किया गया है। होसपेट-तिनाईघाट-वास्को-दा-गामा 352 किलोमीटर दोहरी लाइन निर्माण का प्रथम चरण का कार्य के तौर पर पूरा किया गया है।
विधान परिषद सदस्य एसवी संकनूर ने भी विचार व्यक्त किए। विधान परिषद सदस्य प्रदीप शेट्टर, दपरे हुब्बल्ली मंडल प्रबंधक राजेश मोहन समेत कई अधिकारी उपस्थित थे।

17 से आरम्भ होगी

हुब्बल्ली-चेन्नई ट्रेन का शनिवार को मात्र सांकेतिक उद्घाटन हुआ। यह ट्रेन सेवा 17 सितंबर से हुब्बल्ली से तथा 18 सितंबर से चेन्नई से आरम्भ होगी। प्रति मंगलवार तथा शुक्रवार रात्रि 9.05 बजे हुब्बल्ली से रवाना होगी, गदग, कोप्पल, होसपेटे, बल्लारी, गुंतकल, कडपा, रेणिगुंट, अरक्कोणम् के जरिए अगले दिन 10.50 बजे चेन्नई सेंट्रल पहुंचेगी। हर बुधवार तथा शनिवार अपराह्न 3 बजे चेन्नई से रवाना होगी।

Home / Hubli / हुबली रेलवे स्टेशन पर दो प्लेटफार्म और बनेंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो