scriptVoting is our right and responsibility | मतदान करना हमारा अधिकार और जिम्मेदारी | Patrika News

मतदान करना हमारा अधिकार और जिम्मेदारी

locationहुबलीPublished: Jan 27, 2024 06:22:45 pm

Submitted by:

S F Munshi

मतदान करना हमारा अधिकार और जिम्मेदारी

मतदान करना हमारा अधिकार और जिम्मेदारी
मतदान करना हमारा अधिकार और जिम्मेदारी
मतदान करना हमारा अधिकार और जिम्मेदारी
-न्यायाधीश मंजुनाथ नायक ने युवाओं को मतदान करने को कहा
शिवमोगा
प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश मंजुनाथ नायक ने कहा कि मतदान करना हमारा अधिकार मात्र ही नहीं कर्तव्य एवं जिम्मेदारी भी है। इसके चलते युवाओं को अधिक से अधिक मतदान प्रक्रिया में भाग लेना चाहिए।
वे शिवमोगा में जिला प्रशासन, जिला पंचायत, जिला कानून सेवा प्राधिकरण, जिला पंचायत, जिला कानून सेवा प्राधिकरण तथा शिवमोगा महा नगर निगम के संयुक्त तत्वावधान में कुवेंपु रंग मंदिर में आयोजित राष्ट्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रम का उद्घाटन कर बोल रहे थे।
उन्होंने कहा कि हमें स्वतंत्रता मिलने के बाद गठित निर्वाचन आयोग जारी होकर 75 वर्ष पूर्ण हुए हैं। वर्ष 1988 तक 21 वर्ष आयु वालों को मात्र मतदान करने का अधिकार था, परंतु संविधान में संशोधन कर 18 वर्ष के युवा मतदाताओं को भी मतदान करने का अधिकार दिया गया है। मतदान करने तथा मतदाता चुनाव में भाग लेने के लिए निर्वाचन आयोग ने अनेक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करते आया है।
न्यायाधीश ने कहा कि मतदान एक अधिकार तथा कर्तव्य है इस बात को हमारे देश के हर व्यक्ति को बताने की जिम्मेदारी युवाओं पर है। ग्रामीण क्षेत्र में इस संबंधित जागरूकता अधिक आनी चाहिए। चुनाव में किसको मतदान करना है का प्रश्न कुछ लोगों में नहीं पता रहा है। किसी को भी मतदान नहीं करना है नोटा का बटन दबाकर अपने अधिकार का प्रयोग करसकते हैं। हम चयन करने वाले जनप्रतिनिधि प्रशासन मात्र ही नहीं कानून को भी बदलने की शक्ति होने के कारण हमारा चयन सही होना चाहिए।
जिलाधिकारी डॉ. सेल्वमणी आर. ने कहा कि समुचे देश में मतदाता दिवस मनाया जा रहा है। विश्व का सबसे बडा लोकतांत्रिक देश भारत होने का गर्व हमें है। अन्य देश वालों को भी मतदान तथा चुनाव करने संबंधित प्रशिक्षण हमारे देश में दिया जा रहा है जो गर्व की बात है। लोकचंत्र का मूलमंत्र चुनाव है। सबको चुनाव प्रक्रिया में भाग लेना चाहिए। शहरी क्षेत्रों में चुनाव मतदान घटता जा रहा है। युवाओं को मतदान को लेकर आमजन में जागरूकता पैदा करने का कार्य करना चाहिए।
उन्होंने कहा कि मतदाताओं को चुनाव के लिए पंजीकरण करने का मौका हैै। नामांकन सौंपने के अंतिम दिन तक मतदान पंजीकरण करवासकते हैं। सभी योग्य मतदाताओं को अपना पंजीकरण करवाना चाहिए। चुनाव संबंधित अतिरिक्त जानकारी के लिए 1950 नंबर पर संपर्क करसकते हैं।
वरिष्ठ सिविल न्यायाधीश सी.एन. चंदन ने मतदान करने को लेकर शपथ दिलाई। जिला पंचायत मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्नेहल सुधाकर लोखंडे ने राष्ट्रीय मतदान दिवस के उपलक्ष्य में जिले में आयोजित निबंध, क्विज आदि प्रतियोगिताओं में विजेता विद्यार्थियों को पुरस्कार वितरित किए। एएपी अनिल कुमार भूमरेड्डी ने युवा मतदाताओं को पहचान पत्र वितरित किए। एडीसी सिद्धलिंग रेड्डी, महा नगर निगम आयुक्त मायण्णा गौडा आदि उपस्थित थे।
................................................................

ट्रेंडिंग वीडियो