हैदराबाद में सभी जातियों के लिए बनेगा आत्म गौरव भवन:केसीआर

हैदराबाद में सभी जातियों के लिए बनेगा आत्म गौरव भवन:केसीआर

Prateek Saini | Publish: Aug, 26 2018 01:46:09 PM (IST) Hyderabad, Telangana, India

इन योजनाओं के माध्यम से सरकार ने सभी धर्मों और वर्गों को कुछ न कुछ देने का प्रयास किया है...

(हैदराबाद ):तेलंगाना सरकार सभी जातियों और धर्मों के लिए विशेष योजनाएं लेकर आई। इन योजनाओं के माध्यम से सरकार ने सभी धर्मों और वर्गों को कुछ न कुछ देने का प्रयास किया है। पुजारियों को सरकारी कर्मचारी के समान वेतन देने के साथ ही सभी जातियों के लिए आत्म गौरव भवन का निमार्ण किया जाएगा।

 

पुजारियों के रिटायरमेंट की अवधि बढी

सरकार ने इन योजनाओं के सहारे जनता में अपनी साख बनाने का प्रयास किया है। हर वर्ग के लिए विशेष सौगात है। तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर ने राज्य की सभी जातियों और धर्मों के लिए लोक लुभावन योजनाओं की घोषणाएं की। मुख्यमंत्री के नए निर्णय के अनुसार राज्य के पुजारियों का वेतन सरकारी कर्मचारियों के बराबर कर दिया गया है। पुजारियों की रिटायरमेंट की आयु 58 के बजाय 65 होगी।

 

एससी एसटी वर्ग के लिए विशेष सौगात

सरकार ने इस बार गुरूकुल के अध्यापकों की ओर भी ध्यान दिया है और उनके वेतन में बढोतरी कर दी है। गुरुकुल के मुख्याध्यापकों का वेतन 5 हज़ार से बढ़ाकर 21 हज़ार कर दिया गया है। एससी एसटी वर्ग का भी सरकार की ओर से विशेष ध्यान रखा गया है। उन्हें बिजली यूनिट में छूट देते हुए सीएम केसीआर ने कहा कि एससी और एसटी जाति के लोगों को घरेलु उपयोग के लिए 101 यूनिट बिजली मुफ्त में दी जाएगी।

 

आत्म गौरव भवन का होगा निमार्ण

उन्होंने कहा कि तेलंगाना की सभी जातियों के लिए शहर में "आत्म गौरव भवन" बनेगा। सरकार इसके लिए भूमि और धन आवंटित करेगी। इस प्रयोजन के तहत कोकापेट, घटकेसर, मेडचल, अब्दुल्लापुर, इंजापुर आदि जगहों पर भूमि की पहचान की गई है। सरकार इस प्रोजक्ट को जल्द से जल्द पूरा करके जनता को देना चाहती है। इसलिए बिना विलंब के कार्रवाई को आगे बढाते हुए निमार्ण कार्य जल्द पूरा किया जाएगा।

यह भी पढे: करुणानिधि के उत्‍तराधिकार को लेकर अलागिरी और स्‍टालिन में घामासान, डीएमके में टूट के आसार

Ad Block is Banned