scriptTelangana Election:लाखों करोड़ के कर्जे में डूबे तेलंगाना में पार्टियों ने किए चांद-तारे तोड़ लाने के वादे!…सरकार बनने पर पूरा होना संभव? | trs-congress-bjp give gave promises before telangana election | Patrika News
हैदराबाद तेलंगाना

Telangana Election:लाखों करोड़ के कर्जे में डूबे तेलंगाना में पार्टियों ने किए चांद-तारे तोड़ लाने के वादे!…सरकार बनने पर पूरा होना संभव?

तेलंगाना में मुख्य तौर पर चुनावी प्रतिद्वंदी कांग्रेस,टीआरएस और भाजपा ने घोषणा पत्र जारी कर दिए है…

हैदराबाद तेलंगानाDec 04, 2018 / 02:10 pm

Prateek

LEADRES

LEADRES

(हैदराबाद): नवनिर्मित तेलंगाना राज्य पहले ही लाख से २ लाख करोड़ रुपयों के कर्ज में डूबा है, लेकिन चाहे सत्ताधारी टीआरएस हो या सत्ता की कुर्सी पर बैठने का सपना पालने वाला विरोधियों का गठबंधन, सब ने वोटरों को लुभाने के लिए सरकारी खजाने को खोल देने की घोषणा की है। यहां तक कि सत्ता के पायदान से काफी दूर दिखने वाली भाजपा ने भी जनता को ऐसे-ऐसे ख्वाब दिखाए हैं, जिनके बारे में शायद उन्हें पता है कि इन्हें पूरा करने की शायद स्थिति ही न आए। घोषणा पत्रों के अलावा मंचों से सभी दलों ने मुफ्त चीजें बांटने की झड़ी लगा दी है। तेलंगाना के कार्यवाहक मुख्यमंत्री व तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के अध्यक्ष के.चंद्रशेखर राव ने आशीर्वाद सभा में टीआरएस का चुनावी घोषणापत्र जारी किया। टीआरएस ने अपने घोषणापत्र में कई लुभावने वादे किए।

ये हैं टीआरएस के वादे

– सभी प्रकार की आसरा पेंशन राशि एक हजार से बढ़ा कर 2,016 रूपए करना
– दिव्यांगों की पेंशन राशि 1,500 से बढ़ा कर 3,016 रूपए करना
– कर्मचारियों के पीएस कट ऑफ की तिथि 2018 तक बढ़ाना
– वृद्धावस्था पेंशन की योग्यता की आयु सीमा 65 वर्ष से घटा कर 57 वर्ष करना
– बेरोजगारों को प्रति माह 3,016 रूपये भत्ता देना
– पात्र गरीबों को मकान निर्माण के लिए 5-6 लाख रूपये की मदद
– रैतूबंधु योजना के जरिए सालाना प्रति एकड़ दी जाने वाली आर्थिक सहायता 8 हजार से बढ़ा कर 10 हजार रूपए।
– किसानों के डेढ़ लाख तक फसल ऋण माफी
– अनुसूचित जाति, जनजाति विकास के लिए गठित समिति द्वारा दी जाने वाली रिपोर्ट पर अमल
– विधायिकाओं में बीसी को 33 फीसदी और महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण अमल करने के लिए संघर्ष।

-एससी के वर्गीकरण के लिए विधानसभा में पारित प्रस्ताव को केंद्र से मनवाने के लिए संघर्ष करना।

-रेड्डी कॉर्पोरेशन, वैश्य कॉर्पोरेशन के साथ पिछड़े वर्गों के कल्याण के लिए कॉर्पोरेशनों का गठन।


भाजपा ने अपने घोषणापत्र में ये वादे किए हैं

-गाय से लेकर लैपटॉप तक और साइकिल से लेकर मकान तक भाजपा सबकुछ मुफ्त में बांटने को तैयार है। पार्टी ने कहा है कि भाजपा अगर तेलंगाना में सत्ता में आई तो वो हर साल मुफ्त में एक लाख गाय बांटेगी। यानि पांच साल में पांच लाख गायें तेलंगाना के वोटरों में बांटे जाने का वादा किया गया है। हर त्योहार के मौके पर गाय बांटने का काम भाजपा करेगी।


तेलंगाना में 7 दिसंबर को विधानसभा के लिए मतदान होना है और अब भाजपा ने अपना घोषणापत्र जारी किया है। इसके अलावा भाजपा ने धर्म परिवर्तन के खिलाफ तेलंगाना में कानून बनाने का वादा किया है। गैरकानूनी ढंग से रहने वाले रोहिंगिया शरणार्थी बने लोगों को भी तेलंगाना से बाहर करने का उल्लेख घोषणापत्र में है। गाय बांटने के अलावा कॉलेज जाने वाले छात्र-छात्राओं को मुफ्त में लैपटॉप, पहली से दसवीं तक की छात्राओं को फ्री में साइकिल, कॉलेज जाने वाली छात्राओं को आधे दाम पर स्कूटी, किसानों का 2 लाख रुपये तक का कर्ज माफ करने और साल 2022 तक सभी गरीबों को मुफ्त में मकान देने जैसे कई लोकलुभावन वादे भाजपा ने किए हैं।

इतना ही नहीं पार्टी ने घोषणापत्र में कहा है कि जब तक गरीबों को मुफ्त मकान नहीं दिया जाता, तब तक उन्हें हर महीने 5000 रुपये का भत्ता दिया जाएगा। बेरोजगारों को हर महीने 3 हजार रुपये का बेरोजगारी भत्ता, गरीब परिवार की लड़की की शादी के समय 1 लाख रुपये और 1 तोला सोना और बुढ़ापे में कैलाश मानसरोवर, काशी और पुरी की सब्सिडाइज यात्रा का वादा भी भाजपा ने किया है।


कांग्रेस ने अपना घोषणापत्र जारी किया है। कुल 112 पेज के इस घोषणा पत्र को कांग्रेस ने बदलाव के लिए ‘लोगों का घोषणा पत्र’ करार दिया है।

कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में ये वादे किये हैं-

-50 बिलियन रूपए का मार्किट इंटरवेंशन फंड और 17 प्रमुख फसलों के लिए न्यूनतम गारंटीकृत कीमतें देना।
-पहले साल में 1 लाख नौकरियों के निर्माण के साथ कांग्रेस ने बेरोजगार युवाओं को हर महीने 3 हजार रुपयों का बेरोजगारी भत्ता देना।
-तेरास सरकार की 1,00,116 रूपए देने की कल्याण लक्ष्मी योजना के विरुद्ध गरीब लड़कियों की शादी के लिए 1,50,116 रूपए की वित्तीय सहायता देना।
-सभी महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को 1 लाख रूपए का अनुदान देना तथा हर एसएचजी को 10 लाख रूपए का बैंक लोन लेने की अनुमति देना, जिसका ब्याज सरकार भरेगी।
-आरोग्यश्री योजना के अंतर्गत सभी हर तरह के रोग के मरीजों का 5 लाख रूपए तक का मुफ्त इलाज करना तथा हर मंडल में 20-30 बेड के अस्पताल बनाना।
-सभी बेघर लोगों को घर बनाने के लिए 5 लाख रूपये देना।
-सरकारी कर्मचारियों की सेवानिवृत्त उम्र 58 से बढ़ाकर 60 वर्ष करने का वादा किया है।
-पेट्रोल-डीजल और मेट्रो टिकट की दरों में भी कटौती का भी दावा है।
-किसानों को एक साथ दो लाख रुपये की कर्जमाफी।-सभी मंदिरों, मस्जिदों, चर्च सहित सभी धार्मिक स्थानों पर मुफ्त बिजली देना।

Home / Hyderabad Telangana / Telangana Election:लाखों करोड़ के कर्जे में डूबे तेलंगाना में पार्टियों ने किए चांद-तारे तोड़ लाने के वादे!…सरकार बनने पर पूरा होना संभव?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो