ईवनिंग स्नैक्स में खाएं आलू बाकरवड़ी

यह महाराष्ट्र और गुजरात की पारंपरिक डिश है और इसे स्नैक्स के रूप में खाया जाता है।

By:

Published: 04 Jan 2018, 10:52 AM IST

यह महाराष्ट्र और गुजरात की पारंपरिक डिश है और इसे स्नैक्स के रूप में खाया जाता है। यह बहुत ही लाजवाब बनती है और इसे किसी भी समय चाय के साथ एंजॉय किया जा सकता है। आलू बाकरवड़ी बनाना बहुत ही आसान है। यहां पढ़ें आलू बाकरवड़ी बनाने की रेसिपी -

सामग्री -

आटा लगाने के लिए

मैदा - 1 कप
मैदा - 2 टेबल स्पून (घोल बनाने के लिए)
अजवायन - 1/4 छोटी चम्मच
नमक - 1/4 छोटी चम्मच
स्टफिंग के लिए -

आलू - 4 (300 ग्राम) उबले हुए
हरा धनिया - 2-3 टेबल स्पून बारीक कतरा हुआ
धनिया पाउडर - 1 छोटी चम्मच
अदरक - 1/2 छोटी चम्मच (पेस्ट)
हरी मिर्च - 1 छोटी चम्मच (पेस्ट)
लाल मिर्च पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच
अमचूर पाउडर - 1/2 छोटी चम्मच
नमक -1/2 छोटी चम्मच या स्वादानुसार

विधि -

एक बड़े प्याले में मैदा ले लीजिए, 1/4 छोटी चम्मच नमक, 1/4 छोटी चम्मच अजवायन, 2 टेबल स्पून तेल डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिला दीजिए और थोडा़-थोडा़ पानी डालते हुए थोडा़ सख्त पूरी के लिए जैसा आटा लगाते है उस तरह का आटा गूंथ कर तैयार कर लीजिए।

गुंथे आटे को ढककर 15-20 मिनिट के लिए रख दीजिए ताकि आटा सैट हो जाए। जब तक आटा सैट होता है, आलू की स्टफिंग बनाकर तैयार कर लीजिए।

आलू को छील कर, बारीक तोड़ लीजिए। अब इसमें धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर, नमक, अदरक का पेस्ट, हरी मिर्च का पेस्ट और बारीक कटा हरा धनिया डालकर अच्छी तरह से मिलने तक मिला लीजिए। स्टफिंग तैयार है।

गुंथे आटे को 2 भागों में बांट लीजिए, एक भाग को उठाइए, मसल कर चपटा करके लोई बना लीजिए। लोई को चकले पर रखिए और पूरी जैसा पतला बेल लीजिए। बेले हुई पूरी के ऊपर आलू की आधी स्टफिंग रख कर दीजिए और चम्मच से पिठ्ठी को दबाते हुए चारों तरफ पतला एक जैसा बिछा दीजिए।

पूरी के ऊपर पिठ्ठी लगाने के बाद पूरी को एक तरफ से उठाते हुए मोड़िए और रोल बना लीजिए।

अब २ टेबल स्पून मैदा में थोडा़ सा पानी डालकर मैदे का घोल तैयार कर लीजिए अब किनारे में घोल लगाते हुए पूरा मोड़ दीजिए जिससे यह अच्छे से चिपक जाता है। दोनों ओर के खुले किनारे हाथ से दबाकर बन्द कर दीजिए।

रॉल को आधा - पोना सेमी चौडा़ई के टुकड़े करते हुए काट कर तैयार कर लीजिए। सारे टुकड़े काटने के बाद, दूसरी लोई को भी बेलकर इसी तरह स्टफिंग भरते हुए तैयार कर लीजिए और टुकड़ों में काट लीजिए।

बाकरवड़ी तलने के लिए कढ़ाई में तेल डालकर गरम कीजिए, तेल अच्छी तरह गरम होने पर, बाकरवड़ी को मैदा के घोल में डुबाकर निकाल लीजिए और गरम तेल में डाल दीजिए। इसी तरह से सभी बाकरवडी़ को मैदा के घोल में डुबोते हुए गरम तेल में डालें, जितनी बाकरवड़ी एक बार तेल में डाली जा सकें डाल दीजिए। मध्यम आग पर बाकरवड़ी को सब तरफ से ब्राउन होने तक तल कर निकाल लीजिए। सारी बाकरवड़ी इसी तरह तल कर निकाल लीजिए।

स्वादिष्ट खस्ता आलू बाकरवड़ी तैयार है, इतने आटे में लगभग 35-40 बाकरवड़ी बनकर के तैयार हो जाती हैं। गरमा गरम बाकरवड़ी हरी चटनी या मीठी चटनी या अपनी मनपसंद चटनी के साथ परोसिए।

अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned