scriptबच्चों के लिए बनाएं टेस्टी आलू फिंगर्स | Aloo fingers recipe | Patrika News

बच्चों के लिए बनाएं टेस्टी आलू फिंगर्स

Published: Aug 27, 2018 04:28:08 pm

बच्चों को स्नैक्स बहुत पसंद होते हैं, ऐसे में आप उन्हें टेस्टी आलू फिंगर्स और बॉल्स बना कर खिला सकते हैं।

Aloo fingers

Aloo fingers

बच्चों को स्नैक्स बहुत पसंद होते हैं, ऐसे में आप उन्हें टेस्टी आलू फिंगर्स और बॉल्स बना कर खिला सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इन्हें व्रत में भी खाया जा सकता है। इसे उबले हुए आलू और समा के चावल से झटपट तैयार किया जाता है। आप इसे बच्चों के टिफिन में भी दे सकते हैं, हालांकि गर्म गर्म खाने पर यह थोड़े क्रिस्पी रहते हैं, जिसके चलते यह ज्यादा टेस्टी लगते हैं। यहां पढ़ें टेस्टी आलू फिंगर्स बनाने की रेसिपी –
सामग्री –

समा के चावल – 1 कप (200 ग्राम)
उबले हुए आलू – 4 (300 ग्राम)
हरा धनिया – 2-3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
सेंधा नमक – 1.5 छोटी या स्वादानुसार
जीरा – 1 छोटी चम्मच
काली मिर्च – 20-25
हरी मिर्च 2-3 (बारीक कटी हुई)
तेल – तलने के लिए
विधि –

समा के चावल को अच्छे से साफ करके धोकर चावलों को 1 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दीजिए। 1 घंटे बाद चावलों में से अतिरिक्त पानी हटा कर ले लीजिए।
चावलों को पकाने के लिए इन्हें कुकर में दो कप पानी के साथ डाल दीजिए। कुकर को बंद कीजिए और चावलों को 1 सीटी आने तक पका लीजिए। इसके बाद गैस धीमी करके चावलों को धीमी आंच पर 2 मिनिट और पकने दीजिए। 2 मिनिट बाद, गैस बंद कर दीजिए। कुकर का प्रेशर खत्म होने के बाद कुकर को खोलिए और इसमें से चावल किसी प्याले में निकाल लीजिए और चावलों को ठंडा होने दीजिए। काली मिर्च को दरदरा कूटकर तैयार कर लीजिए।
उबले हुए आलू को छीलकर किसी प्याले में कद्दूकस कर लीजिए। चावलों के ठंडा हो जाने पर इन्हें आलू वाले प्याले में डाल दीजिए। साथ ही इसमें सेंधा नमक, जीरा, बारीक कटी हरी मिर्च, दरदरी कुटी काली मिर्च और हरा धनिया डाल दीजिए। सभी चीजों को अच्छे से मिलने तक मिक्स कर लीजिए।
कढ़ाही में तेल गरम होने के लिए रख दीजिए। इन्हें तलने के लिए तेल अच्छा गरम होना चाहिए। इसी बीच, हाथ पर थोड़ा सा तेल लगाकर मिश्रण को अच्छे से मसलकर आटे जैसा लगाकर तैयार कर लीजिए। हाथ पर तेल लगाकर हाथों को चिकना कर लीजिए और बैटर में से थोड़ा मिश्रण तोड़कर हाथों से लम्बाई में शेप देते हुए रोल कर लीजिए।
तेल के अच्छा गरम होने पर एक एक करते हुए आलू फिंगर को तेल में डाल दीजिए। सारे आलू फिंगर एक साथ नहीं डालने हैं। एक साथ डालने पर ये आपस में चिपक जाते हैं। सिके आलू फिंगर को कढ़ाही से निकालकर प्लेट में रखते जाएं। सारे आलू फिंगर्स इसी तरह बनाकर तलकर तैयार कर लीजिए।
अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो