scriptईवनिंग स्नैक्स में बनाएं शाही ब्रेड रोल्स | Shahi bread rolls recipe | Patrika News
इंडियन रीजनल

ईवनिंग स्नैक्स में बनाएं शाही ब्रेड रोल्स

आलू मसाला और ड्राई फ्रूट्स का स्वाद आपके शाही ब्रेड रोल के टेस्ट को और भी लाजवाब भी लगता है।

Mar 14, 2018 / 03:27 pm

अमनप्रीत कौर

shahi aloo rolls

shahi aloo rolls

आलू मसाला और ड्राई फ्रूट्स का स्वाद आपके शाही ब्रेड रोल के टेस्ट को और भी लाजवाब भी लगता है। छुट्टी के दिन आप ब्रेकफास्ट में भी शाही ब्रेड रोल्स का लुत्फ ले सकते हैं। यह क्रिस्पी बनते हैं, लेकिन अंदर से काफी सॉफ्ट होते हैं। इन्हें कफी कम समय में बनाया जा सकता है, वहीं अगर चाहें तो इसे मेहमानों के सामने भी परोसा जा सकता है। यहां पढ़ें शाही ब्रेड रोल्स बनाने की रेसिपी
सामग्री –

ब्रेड – 10
उबले आलू – 3 (350 ग्राम)
हरी मटर – 1/4 कप
हरा धनिया – 2-3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
अदरक – ½ इंच टुकडा़ (बारीक कटा हुआ)
हरी मिर्च – 2 (बारीक कटी हुई)
नमक – ½ छोटी चम्मच से ज्यादा या स्वादानुसार
जीरा पाउडर – ½ छोटी चम्मच
धनिया पाउडर – 1 छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच से कम
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच
गरम मसाला – 1/4 छोटी चम्मच
अमचूर पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच
किशमिश – 1 टेबल स्पून
काजू – 10-12
तेल – फ्राय करने के लिए
विधि –

उबले आलू को छीलकर प्याले में निकाल लीजिए। कढ़ाई में एक टेबल स्पून तेल डालिए और गरम कीजिए, तेल गरम होने पर इसमें जीरा पाउडर, बारीक कटा अदरक, बारीक कटी हरी मिर्च, धनिया पाउडर और हल्दी पाउडर डाल कर भून लीजिए, मसाले में मटर के दाने डालकर हल्का सा भून लीजिए।
मटर भून जाने पर इसमें आलू बारीक तोड़ कर डाल दीजिए। अब इसमें गरम मसाला, अमचूर पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डाल कर अच्छी तरह मिलाते हुए स्टफिंग को भून लीजिए। स्टफिंग को अच्छे से मैश करते हुए तैयार कर लिजिए, गैस बन्द कर दीजिए।
स्टफिंग में किशमिश और काजू काट कर ( 1 काजू को चार टुकड़े कीजिए) डाल दीजिए और मिला दीजिए। स्टफिंग में हरा धनिया भी डाल कर मिला दीजिए। रोल बनाने के लिए स्टफिंग तैयार है। ब्रेड के किनारे चाकू की सहायता से काट कर अलग कर दीजिए। सारे ब्रेड के किनारे काट कर तैयार कर लीजिए। स्टफिंग को बराबर भाग में बांट कर, 10 गोले बना कर तैयार कर लीजिए प्रत्येक को बेलनाकार आकार देकर प्लेट में रख लीजिए।
एक प्लेट में आधा-पौना कप पानी ले लीजिए और एक ब्रेड को पानी में डुबाकर निकाल लीजिए, पानी में भीगी हुई ब्रेड को हथेली पर रखिए, दूसरी हथेली से दबा कर, ब्रेड का पानी निकाल दीजिए, अब इसके ऊपर एक बेलनाकार स्टफिंग जो आपने पहले से तैयार किए हैं रखिए और ब्रैड को मोड़ दीजिए और चारों ओर से अच्छी तरह दबा कर, स्टफिंग को बन्द करते हुए रोल का आकार दे दीजिए, इस तरह सारे रोल तैयार करके प्लेट में लगाकर रख लीजिए।
कढ़ाई में तेल डालकर गरम कीजिए, तेल अच्छा गरम होना चाहिए। तेल को चैक करने के लिए १ रोल गरम तेल में डाल कर देख लीजिए अगर वो सिक रहा है तो तेल अच्छा गरम होकर तैयार है। अब 2-3 रोल उठाइए और गरम तेल में डालिए और कलछी से पलट-पलट कर, सारे ओर गोल्डन ब्राउन होने तक तलिए।
एक बार के रोल तलने में 5-6 मिनिट का समय लग जाता है। तले हुए ब्रेड रोल निकाल कर, प्लेट में बिछे नैपकिन पर रखिए। सारे रोल इसी तरह से तल कर तैयार कर लीजिए। गरमा गरम शाही ब्रेडरोल को हरे धनिए की चटनी या टमाटर की चटनी के साथ या अपनी मनपसंद किसी भी चटनी के साथ परोस सकते हैं।
ब्रेड रोल की आप चाट भी बना सकते हैं इसके लिए एक प्लेट में 1 या 2 ब्रेड रोल को निकाल लीजिए और ऊपर से हरे धनिए की चटनी, मीठी चटनी, जीरा पाउडर, काला नमक, लाल मिर्च पाउडर और थोड़े से सेव डाल करके परोसिए और खाइए।
अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

Home / Recipes / Recipes Regional / ईवनिंग स्नैक्स में बनाएं शाही ब्रेड रोल्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो