scriptअच्छी खबर : 12वीं पास विद्यार्थियों को ग्रेजुएशन भी कराएगा आइआइएम | 12th pass students will do graduation from IIM | Patrika News
इंदौर

अच्छी खबर : 12वीं पास विद्यार्थियों को ग्रेजुएशन भी कराएगा आइआइएम

अच्छी खबर : 12वीं पास विद्यार्थियों को ग्रेजुएशन भी कराएगा आइआइएम

इंदौरMar 19, 2019 / 11:25 am

हुसैन अली

स्नाातक छात्र

स्नातक

इंदौर. आइआइएम (इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट), इंदौर पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड मैनेजमेंट कोर्स में एक बार फिर से एक्जिट बटन पॉलिसी शुरू करने जा रहा है। इससे उन विद्यार्थियों को फायदा होगा, जो शुरुआती तीन साल की पढ़ाई के बाद इंटरप्रेन्योर बनना चाहते हैं। आइआइएम इन छात्रों को यह भी मौका देगा कि दो साल तक वे दोबारा आकर आगे की पढ़ाई कर सकते हैं।
आइआइएम इंदौर को छोडक़र सभी आइआइएम सिर्फ पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स ही चलाते हैं। इंदौर में पहली बार १२वीं पास करने वालों के लिए पांच वर्षीय आईपीएम (इंटीग्रेटेड प्रोग्राम इन मैनेजमेंट) शुरू हुआ तो इसकी काफी आलोचना हुई। तब तक आइआइएम बिल पास नहीं हुआ था, इसलिए आइआइएम को डिग्री देने का अधिकार नहीं था। तब आइआइएम इंदौर ने विकल्प दिया कि छात्र तीन साल बाद भी डिप्लोमा ले सकते हैं, मगर डिग्री नहीं होने पर वे 12वीं पास ही कहलाते। इस विवाद को देखते हुए आइआइएम ने आइपीएम के साथ ओपन यूनिवर्सिटी से पढ़ाई का विकल्प दिया। इसके बावजूद एक्जिट बटन पॉलिसी बंद कर दी। अब आइआइएम बिल पास होने पर सभी आइआइएम को डिग्री देने का अधिकार है। इसलिए आइआइएम इंदौर ने एक बार फिर से आइपीएम वालों को तीन साल की पढ़ाई पूरी करने के बाद डिग्री देने का निर्णय लिया है। इस फैसले से उन छात्रों को काफी फायदा होगा जो शुरुआती पढ़ाई के बाद बिजनेस में अपना कॅरियर बनाना चाहते है। छात्र चाहे तो तीन साल की डिग्री लेकर जॉब भी ले सकते हैं।
दो साल के बीच फिर कर सकेंगे जॉइन

– आइआइएम को अब डिग्री देने का अधिकार मिल गया है। आइपीएम में एडमिशन लेने वालों तीन साल की पढ़ाई करने के बाद ग्रेजुएशन की डिग्री दी जा सकती है। ये छात्र चाहे तो दो साल के भीतर आगे की पढ़ाई के लिए जॉइन कर सकेंगे।
प्रो. हिमांशु राय, आइआइएम डायरेक्टर

Home / Indore / अच्छी खबर : 12वीं पास विद्यार्थियों को ग्रेजुएशन भी कराएगा आइआइएम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो