scriptचुनाव खत्म, अब बिजली कंपनी उपभोक्ताओं को देने वाली है जोर का झटका | 4 to 6 hours electricity cut in few days for maintanance | Patrika News
इंदौर

चुनाव खत्म, अब बिजली कंपनी उपभोक्ताओं को देने वाली है जोर का झटका

मतगणना के बाद मेंटेनेंस की शुरुआत होगी, ताकि बारिश में बिजली सप्लाय सामान्य बनी रहे।

इंदौरMay 21, 2019 / 03:15 pm

हुसैन अली

electricity

चुनाव खत्म, अब बिजली कंपनी उपभोक्ताओं को देने वाली है जोर का झटका

इंदौर. प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनते ही जहां बिजली गुल होने लगी, वहीं अब केंद्र में नई सरकार की हलचल के साथ ही शहर में बिजली कटौती शुरू होगी। मतगणना के बाद मेंटेनेंस की शुरुआत होगी, ताकि बारिश में बिजली सप्लाय सामान्य बनी रहे। मेंटेनेंस के चलते 4 से 6 घंटे तक बत्ती गुल रहेगी। इसकी प्लानिंग हो गई है। दरअसल, बिजली वितरण कंपनी ने छोटे-छोटे काम करने की शुरुआत कर दी है।
गर्मी के चलते पिछले दिनों मौसम में अचानक परिवर्तन होने से तेज आंधी-तूफान आया और बारिश भी हुई। इस वजह से शहर की बिजली सप्लाय व्यवस्था फेल हो गई, क्योंकि आंधी-तूफान और बारिश ने कई जगह बिजली पोल गिराकर तार तोडऩे के साथ ग्रिड, फीडर व ट्रांसफॉर्मर फाल्ट कर दिए। इस आंधी-तूफान से जहां बिजली सप्लाय व्यवस्था ठप हो गई, वहीं पश्चिम क्षेत्र बिजली वितरण कंपनी के अंतर्गत आने वाले इंदौर सहित 15 जिलों के 400 से ज्यादा इंजीनियर और बिजलीकर्मियों को सस्पेंड कर घर बैठा दिया गया।
सप्लाय सामान्य रखने की कवायद

लगातार बार-बार बिजली गुल होने पर कार्रवाई की गाज जिम्मेदार अफसरों पर गिरी, क्योंकि कटौती होने से प्रदेश कांग्रेस सरकार के साथ बिजली कंपनी का नाम खराब हो रहा था। कांग्रेस राज में किसी भी कारण से बिजली न जाए। बारिश में सप्लाय सामान्य रहे, ऐसे प्रबंध किए जा रहे हैं। इसके लिए ट्रांसफॉर्मर, बिजली की हाईटेंशन (एचटी) और लो टेंशन (एलटी) लाइन पर मेंटेनेंस की प्लानिंग हो गई है। इस पर 23 मई को मतगणना होते ही काम शुरू होगा।
छोटे-छोटे काम निपटा रही कंपनी

मेंटेनेंस के लिए कंपनी के अंतर्गत आने वाले पूर्व, पश्चिम, उत्तर, दक्षिण और मध्य शहर संभाग के कार्यपालन यंत्रियों को निर्देशित कर दिया गया है। इन्हें कटौती शेड्यूल सार्वजनिक कर काम करने के लिए कहा गया है। मेंटेनेंस के चलते जनता को आने वाले दिनों में 4 से 6 घंटे तक कटौती का करंट झेलना पड़ेगा। हालांकि बिजली वितरण कंपनी ने वह छोटे-छोटे काम करना शुरू कर दिए, जो 15 से 20 मिनट में पूरे हो जाते हैं। इतने समय के लिए ही बिजली बंद की जा रही है। मेंटेनेंस के चलते कंपनी 4 से 6 घंटे बिजली बंद करेगी।
छंटेगे पेड़, बदलेंगे बिज

मेंटेनेंस के चलते बिजली वितरण कंपनी तारों पर झूलते पेड़ों की डालियों को छांटने का काम करेगी। इसके साथ ही नई बिजली लाइन डालने के साथ पुरानी बदलकर नई केबल डालेगी। नए ट्रांसफॉर्मर भी लगाए जाएंगे। चुनाव के चलते यह काम अटका पड़ा था। अब कंपनी इसे पूरा करेगी।ली लाइन
ऐसे कराई पेट्रोलिंग

बिजली संबंधी समस्या का निराकरण करने के साथ कॉल सेंटर 1912 का प्रचार-प्रसार करने के लिए कंपनी ने बड़ी संख्या में छोटे लोडिंग वाहन चला रखे हैं। मेंटेनेंस करने के लिए इन वाहनों के जरिए पेट्रोलिंग करवाई है। इन वाहनों पर चलने वाले स्टाफ से पूरी रिपोर्ट ली गई है कि कहां पर पेड़ छांटना है, कहां पर बिजली तार के साथ ट्रांसफॉर्मर बदलना हैं। अभी जंपर और ट्रांसफॉर्मर के कटाउट बदलने के साथ अन्य छोटे-छोटे काम हो रहे हैं।
समय कम, काम ज्यादा

बारिश के मद्देनजर मेंटेनेंस की प्लानिंग की गई है। इस पर 23 मई को मतगणना होने के बाद काम शुरू होगा। समय कम है, इसलिए मेंटेनेंस तेज गति से होगा। 4 से 6 घंटे तक कटौती कर ये मेंटेनेंस किया जाएगा, ताकि बारिश में सप्लाय सामान्य बनी रहे।
सुब्रतो राय, अधीक्षण यंत्री, शहर वृत्त

Home / Indore / चुनाव खत्म, अब बिजली कंपनी उपभोक्ताओं को देने वाली है जोर का झटका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो