script50 percent discount on country-foreign liquor, boxes at half price | देशी-विदेशी शराब पर 50 प्रतिशत की छूट, आधे दाम पर मिल रही जितनी चाहिए उतनी पेटियां | Patrika News

देशी-विदेशी शराब पर 50 प्रतिशत की छूट, आधे दाम पर मिल रही जितनी चाहिए उतनी पेटियां

देशी-विदेशी जितनी चाहिए ले जाओ...खूब छलकाओ जाम...कुछ इसी अंदाज में शहर की लगभग हर शराब दुकान पर ठेकेदार इन दिनों ऑफर दे रहे हैं।

इंदौर

Published: June 30, 2022 12:36:55 pm

इंदौर. देशी-विदेशी जितनी चाहिए ले जाओ...चुनाव में खूब छलकाओ जाम...कुछ इसी अंदाज में शहर की लगभग हर शराब दुकान पर ठेकेदार इन दिनों ऑफर दे रहे हैं। एकमुश्त खरीदी पर 50 प्रतिशत तक डिस्काउंट दिया जा रहा है। आबकारी विभाग का नियम है कि किसी भी दुकान से तय मात्रा में ही शराब खरीदी-बेची जा सकती है, लेकिन ठेकेदारों की आबकारी अधिकारियों से सांठगांठ के चलते न तो खरीदी-बिक्री का ब्यौरा रखा जा रहा है न ही इसे रोकने की कोशिश हो रही है।

देशी-विदेशी शराब पर 50 प्रतिशत की छूट, आधे दाम पर मिल रही जितनी चाहिए उतनी पेटियां
देशी-विदेशी शराब पर 50 प्रतिशत की छूट, आधे दाम पर मिल रही जितनी चाहिए उतनी पेटियां

पत्रिका ने स्टिंग कर टेस्ट परचेस किया है। हालात यह हैं कि बल्क में शराब खरीदी जा रही है। शराब दुकानों से ही पेटियों का सौदा हो रहा है। चुनाव में शराब को प्रलोभन का बड़ा हथियार माना जाता है, इसलिए मतदान से 48 घंटे पहले शराब दुकानें बंद की जाती हैं। हालांकि एडवांस खरीदारी पर आबकारी अधिकारियों का कोई जोर नहीं है।


दुकानदार एक ग्राहक को तय मात्रा से अधिक शराब की बोतलें बेच रहे हैं। चुनाव में शराब बंटने की आशंका के बीच पत्रिका टीम ने शहर के रामकृष्ण बाग, सिरपुर, कल्याणमल मिल की दुकानों का स्टिंग किया तो सच्चाई सामने आई। ढक्कनवाला कुआं, पलासिया, बीआरटीएस, एरोड्रम रोड, एमजी रोड जैसे क्षेत्रों में भी मनमानी चल रही है। आबकारी, प्रशासन और पुलिस अधिकारी इस पर ध्यान नहीं दे रहे हैं।

आबकारी विभाग की लापरवाही

आबकारी विभाग को समय-समय पर टेस्ट परचेस करना है, यानी ग्राहक बनाकर किसी व्यक्ति को भेजना है। उससे तय मात्रा से अधिक शराब खरीदी का सौदा करना है। नियम टूटने पर कार्रवाई की जानी चाहिए, लेकिन अधिकारी ऐसा नहीं कर रहे हैं।

स्टिंग- 1

स्थान - सिरपुर, लवलीन कौर चड्ढा

स्थान - रामकृष्ण बाग, एनकार्ड एंटरप्राइजेस

पैसे देकर ले जाना पेटी

रिपोर्टर: भैया, अंग्रेजी शराब की पेटी चाहिए।

दुकानदार: बोतल की पूरी पेटी चाहिए?

रिपोर्टर: हां, कितने की है?

दुकानदार: 7 हजार।

रिपोर्टर: कुछ कम-ज्यादा नहीं होंगे।

दुकानदार: अब इसमें क्या कम, 13 हजार 200 की पेटी, 7 हजार में दे रहे हैं।

रिपोर्टर: 6500 की नहीं दोगे?

दुकानदार: बात करनी पड़ेगी।

रिपोर्टर: मिल जाएगी?

दुकानदार: अभी उठाना हो तो बोलें।

रिपोर्टर: 1 घंटे में, अभी है तो सही?

दुकानदार: हां है, मिल जाएगी।

रिपोर्टर: अंग्रेजी शराब की पेटी मिलेगी, कितने की है?

दुकानदार: कहां ले जाओगे?

रिपोर्टर: बांटने के लिए ले जाना है।

दुकानदार: 7 हजार की है।

रिपोर्टर : और दूसरे ब्रांड की कितने की है।

दुकानदार : सेम रेट है।

रिपोर्टर: दोनों मिल जाएगी।

दुकानदार: ले जाओ, जब आओगे, भैया से बात करा दूंगा।

रिपोर्टर: इस रेट में मिल तो जाएगी न?

दुकानदार: हां, 7 हजार या 7200 रुपए बस।

रिपोर्टर: इससे कम-ज्यादा?

दुकानदार: नहीं

रिपोर्टर: पूछ लो एक घंटे में आऊंगा।

दुकानदार: लेने आओगे, तब हाथोंहाथ बात करा दूंगा, पैसे देकर ले जाना पेटी।

स्टिंग- 2
13 हजार की पेटी आधे भाव में दे रहे

स्थान - कल्याणमल मिल, जेसको एग्रो

रिपोर्टर: अंग्रेजी शराब की पेटी कितने की है?

दुकानदार: 880 की एक बोतल।

रिपोर्टर: 800 में नहीं दोगे?

दुकानदार: ठीक है ले लो।

रिपोर्टर: 2 चाहिए।

दुकानदार: 2 पेटी न?

रिपोर्टर: हां, 6-6 बोतल ले जाएंगे।

दुकानदार: एक बार में ले जाओ, 6-6 क्या मांग रहे हो?

रिपोर्टर: पैसे पूरे जमा कर देते हैं, फिर ले जाएंगे।

दुकानदार: अभी चाहिए?

रिपोर्टर: पैसे ला रहा हूं, अभी मिल जाएगी न?

दुकानदार: हां।

यह है नियम..........


एक्सपर्ट के मुताबिक, देशी शराब की 750 एमएल की दो बोतल और इसी मात्रा के अनुपात में क्वार्टर और हाफ बोतल खरीदी-बेची जा सकती है। इसी तरह अंग्रेजी शराब व्हिस्की की 4 बोतल, वाइन की 6 बोतल और बीयर की एक पेटी खरीदने-बेचने का नियम है। अगर कोई व्यक्ति इससे ज्यादा शराब खरीदता है या ले जाता पाया जाता है तो यह दंडनीय अपराध है। दुकानदार द्वारा बिक्री करने पर जुर्माने से लेकर लाइसेंस सस्पेंड करने का नियम है।

यह भी पढ़ें : आकाशीय बिजली गिरने से हो रही मौतें, जान बचाने इन बातों का रखें ध्यान

sting.jpg

चार दुकानों पर कर चुके कार्रवाई

हमें जैसे ही सूचना मिलती है, हम कार्रवाई करते हैं। टेस्ट परचेस भी कराते हैं, उल्लंघन मिलने पर कार्रवाई की जाती है। चार दुकानों पर कार्रवाई की जा चुकी है।

- राजनारायण सोनी, सहायक आयुक्त, आबकारी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

इसलिए नाम के पीछे झुनझुनवाला लगाते थे Rakesh Jhunjhunwala, अकूत दौलत के बावजूद अधूरी रह गई एक ख्वाहिशRakesh Jhunjhunwala Net Worth: परिवार के लिए इतने पैसे छोड़ गए राकेश झुनझुनवाला, एक दिन में कमाए थे 1061 करोड़राजस्थान के जालोर में दलित छात्र की मौत के बाद तनाव, इंटरनेट सेवा बंद, अलर्ट पर प्रशासनपिता ने नहीं दिए पैसे, फिर भी मात्र 5000 के निवेश से कैसे शेयर बाजार के किंग बने राकेश झुनझुनवालासिर पर टोपी, हाथों में तिरंगा; आजादी का जश्न मनाते दर्जनों मुस्लिम बच्चों का ये वीडियो कहां का है और क्यों वायरल हो रहा है?Rakesh Jhunjhunwala Faith in Sati Dadi Temple: झुंझुनूं की राणी सती दादी मंदिर में थी राकेश झुनझुनवाला की गहरी आस्था'आजादी के अमृत महोत्सव' के तहत भारत-पाकिस्तान सीमावर्ती 30 गांवों के विकास के लिए शुरू हुई अनूठी पहलRajasthan: तीसरी कक्षा के दलित छात्र को निजी स्कूल के शिक्षक ने पानी का कंटेनर छूने को लेकर पीटा, मौत के बाद तनाव, इंटरनेट सेवा बंद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.