scriptबीमारी को मात देकर 6 साल की जियाना ने बनाए 2 वर्ल्ड रिकॉर्ड | 6 year old Indore Girl Gianna made 2 world records | Patrika News
इंदौर

बीमारी को मात देकर 6 साल की जियाना ने बनाए 2 वर्ल्ड रिकॉर्ड

दुनिया के 195 देशों की खास बातें बताईं महज 9 मिनट में

इंदौरOct 05, 2021 / 10:09 am

deepak deewan

6 year old Indore Girl Gianna made 2 world records

6 year old Indore Girl Gianna made 2 world records

इंदौर. 6 साल की जियाना शाह न केवल अद्भुत प्रतिभाशाली है बल्कि जीवटता से भी भरी है. इंदौर की इस बिटिया ने OMG बुक ऑफ रिकॉर्ड, इंटरनेशनल टैलेंट बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया है. जियाना ने महज 9 मिनट में दुनिया के 195 देशों के बारे में जानकारी देकर ये रिकॉर्ड अपने नाम किया. ऑनलाइन सेशन में सवाल-जवाब के लिए जियाना को 12 मिनट दिए गए थे. अब इसके लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड मैनेजमेंट से भी चर्चा की जा रही है.

जियाना के पिता मयंक शाह ने बताया कि इस रिकॉर्ड्स के लिए दुनिया के अलग—अलग देशों के झंडे देखकर उस देश से संबंधित जानकारी देना था. संबंधित देश का नाम, वहां की राजधानी, उस देश की करंसी, वहां की मुख्य भाषा, वहां के फेमस टूरिस्ट प्ले, महाद्वीप आदि बातों की जानकारी देनी थी. आनलाइन सेशन में इसके लिए 12 मिनट दिए थे पर जियाना ने यह टास्क 9 मिनट 31 सेकंड में ही पूरा कर दिया.

 

bitiya3.jpg

इसके लिए जियाना शाह पिछले करीब डेढ साल से तैयारी कर रही थी। बीते 3 माह से तो स्कूल की ऑनलाइन पढ़ाई के साथ-साथ जियाना रोज दो से तीन घंटे इसकी प्रैक्टिस कर रही थी. बिजनेसमैन मयंक शाह और डॉ. नीतू शाह की बेटी जियाना डेली कॉलेज में पहली क्लास की स्टूडेंट है.मयंक शाह ने बताया कि लॉकडाउन में इसके लिए हम सब खासा वक्त दे पाए. यूट्यूब से इसकी जानकारी मिलने के बाद उन्होंने रिकॉर्ड्स के लिए अप्लाय किया था.

“मेरे पास रहेगी मां”- बुजुर्ग माता को अपने साथ रखने के लिए लड़ रहे चार भाई

जियाना बताती हैं कि रिकॉर्ड्स के लिए सेशन में वह बिल्कुल भी नहीं डरी बल्कि उन्हें बहुत मजा आ रहा था. जियाना ने बताया कि इसके लिए वे रोज करीब 3 घंटे प्रैक्टिस करती थीं. खास बात ये है कि वर्ल्ड रिकॉर्ड उन्होंने बीमारी को मात देकर बनाए. जियाना की मां डॉ. नीतू शाह के मुताबिक 2 अक्टूबर को होनेवाले सेशन के पहले जियाना की तबीयत खराब हो गई, उसे तेज बुखार आ गया. इससे हम थोड़ा चिंतित हो गए थे पर बेटी ने रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज करा ही लिया.

https://www.dailymotion.com/embed/video/x84mwag
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो