scriptतमाम हिदायतों के बाद भी स्कूली बसों में थी यह कमियां | action against school bus | Patrika News
इंदौर

तमाम हिदायतों के बाद भी स्कूली बसों में थी यह कमियां

ट्रैफिक पुलिस ने की स्कूली वाहनों की जांच, ६ बसों में थी कमियां, सुधार की हिदायत देकर छोड़ा

इंदौरJun 24, 2019 / 09:21 pm

प्रमोद मिश्रा

traffic

तमाम हिदायतों के बाद भी स्कूली बसों में थी यह कमियां


इंदौर। स्कूल का नया सत्र शुरू होने के साथ ही सोमवार से ट्रैफिक पुलिस ने भी चेकिंग अभियान चलाया। स्कूल व कॉलेज की बसों को रोका गया, 6 बसों में कमियां पाई गई जिस पर सुधार की सख्त हिदायत देकर उन्हें छोड़ा गया। ट्रैफिक पुलिस की टीम ने परमिट के दस्तावेज नहीं होने पर 3 बसों को जब्त भी कर लिया था लेकिन बाद में कागजात दिखाने पर उन्हें छोड़ दिया गया। पहले दिन सिर्फ समझाइश हुई।
ट्रैफिक पुलिलस की छह टीमें स्कूल व कॉलेज की बसों की चेकिंग के लिए बनाई गई थी। पूर्वी क्षेत्र में डीएसपी संतोष उपाध्याय व बसंतकुमार कौल तथा पश्चिम क्षेत्र में एचके कन्हौआ व एचएस रघुवंशी के नेतृत्व में बनी टीमों में सूबेदार व अन्य कर्मचारियों को शामिल किकया। विजयनगर, सत्यसाईं चौराहा, व्हाइट चर्च, गंगवाल बस स्टैंड, 60 फीट रोड, आइटी पार्क चौराहा, रामचंद्र नगर चौराहा आदि स्थानों पर चेकिंग की गई। सुप्रीम कोर्ट व सीबीएसई की गाइड लाइन के बिंदुओं के आधर पर जांच की गई। डीएसपी कौल के मुताबिक, वाहनों में इमरजेंसी गेट, फायर उपकरण, फस्र्ट एड बाक्स के साथ ही स्पीड गर्वनर, जीपीएस व कैमरे भी चेक किए गए।
इन बसों में मिली कमी
अग्रवाल पब्लिक स्कूल, गुजराती पब्लिक स्कूल, सुशीला देवी, बंसल कॉलेज, मालवांचल यूनिवर्सिटी, इंडेक्स मेडिकल कॉलेज के छह वाहनों में कमियां पाई गई जिस पर सुधार की सख्त हिदायत दी गई। सूबेदार ब्रजराज अजनार की टीम ने चेकिंग के दौरान परमिट के दस्तावेज नहीं होने पर इंडेक्स मेडिकल कॉलेज, सुशील देवी कॉलेज व एक अन्य संस्थान की बस को जब्त कर लिया था। अजनार के मुताबिक, बाद में प्रबंधन ने परमिट पेश किए जिसके बाद गाडिय़ों को छोड़ा गया। पहले दिन पुलिस ने चालान बनाने के बजाए समझाइश पर ध्यान दिया। सुधार नहीं होने पर आगे चालानी व जब्ती की कार्रवाई की जाएगी।
कमियां हो तो तुरंत दें सूचना
स्कूली बच्चों की सुरक्षा को गम्भीरता से लेते हुए स्कूल संचालकों, छात्र-छात्राओं के पालक, आमजनता से अनुरोध है कि स्कूल एवं कॉलेज छात्र-छात्राओं की सुरक्षा में यदि को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट एवं सीबीएसई बोर्ड एवं मोटर व्हीकल एक्ट के तहत वाहनों सुरक्षा संबंधी की गाईड लाईन में कमिया पाई जाती है तो तत्काल यातायात पुलिस को सूचित करे ताकि उनके विरूद्व कार्यवाही की जावें।

Home / Indore / तमाम हिदायतों के बाद भी स्कूली बसों में थी यह कमियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो