नहीं सुधरा स्कूल प्रबंधन, 7 दिन में इतनी बसों में सामने आई कमियां

86 स्कूली बसें व 18 वेन के चालान, एमआर-10 की सर्विस रोड पर खड़े 42 वाहनों के बने चालान


इंदौर. ट्रैफिक पुलिस ने 7 दिन में करीब 1700 स्कूल-कॉलेज के वाहनों को चेक किया, इस दौरान अनियमितताएं पाए जाने पर 86 स्कूली बस व 18 वेन के खिलाफ चालानी कार्रवाई भी हुई।
24 जुलाई से स्कूलों में नया शिक्षण सत्र शुरू हुआ था, तब से ही डीएसपी स्तर के अफसरों के नेतृत्व में टीमें बनाकर वाहनों की चेकिंग की जा रही है। शहर के अलग- अलग चौराहों पर टीमें तैनात रही और गाइड लाइन का पालन नहीं करने पर चालानी कार्रवाई की। डीएसपी बसंत कुमार कौल ने पूर्व व पश्चिम में हरिवंश कन्हौआ के नेतृत्व में टीम लगातार चेकिंग कर रही है। सबसे ज्यादा कार्रवाई पीपल्याहाना व व्हाइट चर्च चौराहे पर हुई है। अफसरों के मुताबिक, चेकिंग में जो कमी सामने आ रही है उसे लेकर स्कूल प्रबंधन को सचेत किया जा रहा है ताकि सुधार करवा सके। फिर से गाडी पकड़ी जाती है तो फिर परमिट निरस्ती की कार्रवाई भी करवाई जाएगी। सभी मामलों में आरटीओ को भी रिपोर्ट भेजी जा रही है। गौरतलब है कि आरटीओ भी अभी तक करीब 80 बसों के परमिट निरस्त कर चुके है।
सोमवार को सूबेदार अरुण परमार की टीम ने गंगवाल बस स्टैंड चौराहे पर बसों की चेकिंग की। सूबेदार के मुताबिक, 20 बसों को चेक किया जिसमें से 7 के चालान बनाए। एक वाहन में फस्र्ट एड बाक्स नहीं होने पर चालान बना। इसके अलावा दस्तावेज की कमी व निर्धारित वर्दी नहीं पहनने पर चालानी कार्रवाई की गई।
स्कूलों की वर्दी अलग इसलिए बन रहे चालान
स्कूलों ने अपने स्टॉफ की वर्दी अलग निर्धारित कर दी है जबकि शासन ने सभी के लिए खाकी वर्दी तय की है। चेकिंग के दौरान स्कूल स्टॉफ अलग वर्दी में दिखता है जिसके कारण परेशानी होती है और पुलिस चालानी कार्रवाई कर देती है। ऐसी ही तीन मामलों में आज फिर चालान बनें।

सर्विस रोड पर कार्रवाई
डीएसपी उमाकांत चौधरी की टीम ने सोमवार दोपहर विजयनगर से बापट चौराहे के बीच एमआर-10 की सर्विस रोड पर नो पार्किंग में खड़े वाहनों पर कार्रवाई की। क्रेन की मदद से कुछ वाहनों को जब्त भी किया। यहां 16 कारें व 26 दोपहिया वाहन के खिलाफ चालानी कार्रवाई की गई।

प्रमोद मिश्रा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned