scriptभय्यू महाराज की आत्महत्या मामले में बेलेस्टिक रिपोर्ट भी मिली | bhaiyyu marajah suicide case | Patrika News
इंदौर

भय्यू महाराज की आत्महत्या मामले में बेलेस्टिक रिपोर्ट भी मिली

चर्चित मामले में जांच अधिकारी ही नहीं नियुक्त कर पाए अफसर

इंदौरOct 09, 2018 / 10:18 pm

प्रमोद मिश्रा

crime'

भय्यू महाराज की आत्महत्या मामले में बेलेस्टिक रिपोर्ट भी मिली


इंदौर. चर्चित भय्यू महाराज की आत्महत्या मामले में अब पुलिस को बेलेस्टिक जांच रिपोर्ट भी मिल गई है। इस रिपोर्ट से भी पुष्टि हो गई है कि भय्यू महाराज की लाइसेंसी रिवाल्वर से ही गोली चली थी। सभी रिपोर्ट पुलिस के पास आ गई है लेकिन केस में जांच अधिकारी नियुक्त नहीं होने से अब तक रिपोर्ट ही फाइनल नहीं हो पाई है।
भय्यू महाराज की आत्महत्या मामला पूरे देश में सुर्खियों में रहता था, शुरुआती दिनों में पुलिस ने तेजी से काम किया लेकिन अब मामला आगे नहीं बढ़ पा रहा है। 12 जून को भय्यू महाराज ने सिल्वर स्प्रिंग स्थित अपने घर में खुद को लाइसेंसी रिवाल्वर से गोली मार ली थी। उनका सुसाइड नोट मिला था जिसमें तनाव के कारण आत्महत्या की बात लिखी थी। पहली मंजिल स्थित रूम में उन्होंने खुद को गोली मारी, रूम का दरवाजा अंदर से बंद होने के कारण आत्महत्या पर शंका नहीं थी लेकिन मामला हाई प्रोफाइल होने से अफसरों ने गंभीरता से जांच शुरू की। तत्कालीन खजराना सीएसपी मनोज रत्नाकर को जांच सौंपी गई थी। पुलिस को पीएम रिपोर्ट, विसरा जांच रिपोर्ट व हैंडराइटिंग रिपोर्ट मिल गई थी जिसमें किसी तरह की शंका नहीं सामने आई।
भय्यू महाराज ने खुद को गोली मारी वह रिवाल्वर उन्हीं के नाम की लाइसेंसी थी। रिवाल्वर वेवले कंपनी, यूके की थी और कारतूस .32 केलिबर का था। गोली सिर से आर पार होकर दीवार से टकराई थी। सागर से मिली बेलेस्टिक जांच रिपोर्ट में पुष्टि हो गई है कि गोली उन्हीं की रिवाल्वर से निकली थी। दीवार पर लगी गोली के निशान पर लेड धातु के अंश थे वह भी उन्हीं की गोली के है। एफएसएल अधिकारी डॉ. बीएल मंडलोई ने माना कि बेलस्टिक जांच रिपोर्ट मिल गई है जिससे सारी बातों की पुष्टि हो गई है, किसी तरह का शक नहीं है।
जांच अधिकारी ही नहीं बना पाए अफसर
भय्यू महाराज की आत्महत्या की शुरुआती जांच तत्कालीन खजराना सीएसपी मनोज रत्नाकर ने की थी। जुलाई माह में उनका तबादला हो गया जिसके बाद से जांच आगे नहीं बढ़ी। उनकी जगह खजराना सीएसपी बने सुरेंद्रसिंह तोमर को जांच न देते हुए सीएसपी आजादनगर संध्या राय को दी गई। संध्या राय का कहना है, मुझे जांच डायरी बहुत लेट मिली। अब मेरा ट्रांसफर हो गया है, दूसरे अफसर देखेंगे। उनकी जगह प्रशिक्षु आईपीएस अगम जैन को सीएसपी की जिम्मेदारी दी गई है। हालांंकि सभी रिपोर्ट के आधार पर आत्महत्या की फाइनल रिपोर्ट बनानी है लेकिन अभी उसके लिए जिम्मेदार अफसर ही तय नहीं हो पाया है।

Home / Indore / भय्यू महाराज की आत्महत्या मामले में बेलेस्टिक रिपोर्ट भी मिली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो