scriptबड़ी खबर : सड़क पर लगने वाली सब्जी मंडियां हटाएगा नगर निगम | Big news : Municipal corporation will remove On road vegetable markets | Patrika News
इंदौर

बड़ी खबर : सड़क पर लगने वाली सब्जी मंडियां हटाएगा नगर निगम

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत होगी शिफ्टिंग और बनाएंगे चबूतरे

इंदौरJun 24, 2019 / 03:15 pm

हुसैन अली

indore

बड़ी खबर : सड़क पर लगने वाली सब्जी मंडियां हटाएगा नगर निगम

इंदौर.नगर निगम अब शहर में सड़क पर लगने वाली सभी सब्जी मंडियों को हटाने जा रहा है। अभी जहां मंडी लगती है, उसके आसपास ही खाली सरकारी जमीन ढूंढी जा रही है, ताकि व्यवस्थित तरीके से दुकानें लगवाई जा सकें। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत सब्जी मंडी शिफ्टिंग का काम होगा और दुकानें लगाने के लिए चबूतरे के साथ शेड बनाए जाएंगे।
सब्जी मंडियों को व्यवस्थित करने की प्लानिंग पर निगम ने काम शुरू कर दिया है। इन मंडियों को हटाकर आसपास खाली पड़ी सरकारी जमीन पर शिफ्ट किया जाएगा। जमीन ढूंढने के काम पर निगम के 19 जोन पर तैनात जोनल अफसरों (जेडओ) को लगा दिया गया है। सभी जेडओ अपने-अपने जोन अंतर्गत आने वाले वार्डों में सर्वे कर लंबी-चौड़ी खाली पड़ी सरकारी जमीन ढूंढ रहे हैं, ताकि सड़क पर लगने वाली सब्जी की दुकानों को यहां शिफ्ट किया जा सके। जमीन मिलने के बाद निगम स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत सब्जी की दुकानें लगाने के लिए जहां चबूतरे बनाएगा, वहीं बारिश से बचने के लिए टिन शेड निर्माण भी करेगा। इसके साथ ही दुकानदार और खरीदारों के लिए पीने के पानी व्यवस्था के साथ अन्य काम किए जाएंगे। निगमायुक्त आशीष सिंह के आदेश पर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अफसर सड़क पर लगने वाली सब्जी की दुकानों को शिफ्ट करने में लगे हैं।
must read : धमाकेदार बारिश से डूबी सडक़ें, पत्तों की तरह गिरे पेड़, बच्चे बोले- 10 रुपए दो गाड़ी में धक्का लगा देंगे

यातायात होता है बाधित

अभी शहर में जहां-जहां सब्जी की दुकानें और हाथठेले सड़क किनारे लगते है, वहां सुबह-शाम यातायात बदहाल हो जाता है। वाहन चालक गुत्थमगुत्था होते रहते हैं, ट्रैफिक जाम हो जाता है। आधी रोड पर सब्जी की दुकानें लग जाती हैं और उनके वाहन लेकर खरीदार खड़े हो जाते हैं। ऐसे में अन्य वाहन चालकों को निकलने के लिए जगह नहीं मिलती। यातायात जाम होने की समस्या बनी रहती है। सड़क से सब्जी दुकानें शिफ्ट होने से जहां यातायात व्यवस्था सुधरेगी, वहीं दुकान लगने से संकरी हुई सड़क फिर से चौड़ी होगी और वाहन चालकों को राहत मिलेगी।
must read : ‘चमकी’ के चक्कर में तीन अस्पतालों में भटके, मासूम की मौत, प्रदेश में जारी हुआ अलर्ट

यहां लग रही रोड पर सब्जी मंडी

मालवा मिल चौराहा से परदेशीपुरा थाना रोड, विश्रांति चौराहा से राजकुमार मिल रोड, पाटनीपुरा चौराहा से भमोरी पुल तक, कुशवाह नगर मेन रोड, इतवारिया बाजार, क्लॉथ मार्केट रोड, कालानी नगर, जिंसी, पीपल्याहाना, नौलखा, मालवीय नगर, सिंधी कॉलोनी, अन्नपूर्णा मंदिर के पास, नंदलालपुरा मेन रोड, राजेंद्र नगर, माणिकबाग ब्रिज के नीचे, चंदन नगर, आजाद नगर और फूटी कोठी चौराहा से चंदन नगर रोड आदि जगहों पर सब्जी मंडी सड़क पर लगती है।
सड़क पर लगने वाली सब्जी मंडी को व्यवस्थित करने की प्लानिंग है। जमीन मिलते ही सड़क पर लगने वाली सब्जी मंडियों को हटाना शुरू किया जाएगा।
महेश शर्मा, अधीक्षण यंत्री, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट

Home / Indore / बड़ी खबर : सड़क पर लगने वाली सब्जी मंडियां हटाएगा नगर निगम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो