scriptVIDEO : होटल से कारोबारी के 1 करोड़ के जेवरात उड़ाकर भागा, एटीएम बूथ से मिले सुराग से गिरफ्तार | Big theft traced | Patrika News
इंदौर

VIDEO : होटल से कारोबारी के 1 करोड़ के जेवरात उड़ाकर भागा, एटीएम बूथ से मिले सुराग से गिरफ्तार

सराफा पुलिस ने एटीएम फुटेज, बैंक खाते व वाहन नंबर को जांच में शामिल कर आरोपी के घर पर दी दबिश

इंदौरJan 11, 2020 / 10:18 pm

Krishnapal Chauhan

indore
INDORE पंजाब से आकर होटल में ठहरे सोना-चांदी व्यापारी के एक करोड़ के जेवरात चोरी कर भागे आरोपी को सराफा पुलिस ने आंध्रप्रदेश पहुंच गिरफ्तार किया है। साल के पहले सप्ताह में हुई इस बड़ी चोरी के संबंध में पुलिस को एटीएम बूथ से सुराग मिले। इस आधार पर थाना पुलिस ने तकनीकी जांच शुरू की। टीम उसे तलाशते घर तक पहुंची तो वह घबरा गया। जुर्म कबूलते हुए उसने घर की अलमारी में दो किलो से अधिक वजनी सोने के जेवरात पुलिस को सौंपे। इसके बाद सराफा पुलिस ने आंध्रप्रदेश पुलिस की मदद से आरोपी को स्थानीय कोर्ट में पेश कर ट्रांजिट रिमांड प्राप्त कर शहर लाई। पूछताछ में उसने डीआइजी के सामने कहा कि इतनी बड़ी चोरी करने के बाद वह डर गया था।
डीआईजी रूचिवर्धन मिश्र ने बताया, 6 जनवरी को व्यापारी फरियादी सुरेंद्र पाल सिंह निवासी अमृतसर, पंजाब ने थाने पहुंच २ किलो २८० ग्राम सोने के जेवरात होटल पुष्कर से चोरी होने के संबंध में केस दर्ज कराया। प्रकरण में फरार आरोपी रमेश बाबू ५२ पिता स्वामीनाथन नायडृ निवासी विवेकानंद नगर बलासप कला रोड़ काकीनाड़ा, आंध्रप्रदेश को गिरफ्तार किया है। बड़ी चोरी के सामने आते ही एसएसपी गुरूप्रसाद पारासर, सीएसपी सराफा डीके तिवारी के नेतृत्व में खुद टीआइ आरएनएस भदौरिया ने थाना पुलिस के साथ चोरी की जांच शुरू की। शुरूआती जांच में पता चला कि फरियादी ४ जनवरी को होटल के रूम में ताला लगाकर अपने भतीजे के साथ खाना खाने निकले। इस बीच आरोपी ने उनके रूम का ताला डुप्लीकेट चाबी से खोला और उसमें रखे एक करोड़ कीमत के जेवरात उड़ा दिए। घटना के बाद वह फरार हो गया। सुबह जब व्यापारी उठे तो उन्हें रखे स्थान पर जेवरात नहीं मिले।
एेसे पकड़ाया आरोपी

डीआइजी ने बताया, टीआइ और उनकी टीम ने आरोपी की तलाश में कई फुटेज खंगाले। इस दौरान राजबाड़ा स्थित आईआईसीआई बैंक के एटीएम बूथ पर आरोपी रुपए का ट्रांजेक्शन करता पाया गया। उक्त फुटेज के आधार पर टीम ने आरोपी की तलाश शुरू की। उसने जिस खाते से एटीएम की मदद से ट्रांजेक्शन किया वह सेंटल बैंक काकीनाडा, आंध्रप्रदेश का निकला। वहां से पता चला कि उक्त खाता किसी पिंनती सरस्वती नाम की महिला का है। वहां से मोबाइल नंबर भी मिला। टीम कई दिन का रास्ता तय कर आंध्रप्रदेश की काकीनाड़ा पहुंची। यहां आरोपी को हुलिए के आधार पर तलाशा। बाद में पता चला की आरोपी ने अपना किराए का घर बदल कहीं ओर शिफ्ट हो गया। वहां से उसका सही नाम रमेश बाबू पता चला। इसके बाद उसके संभावित पते पर टीम पहुंची। वहां बिल्डिंग होने पर आरोपी की सहीं लोकेशन नहीें मिला। टीआइ ने बिल्डिंग के बाहर खड़े एक एवियेटर स्कूटर का नंबर आंध्रप्रदेश ट्रांसपोर्ट से पता लगाया। जिसमें उक्त वाहन का मालिक पिन्नती कल्याणी पिता रमेश बाबू निकला। इसके बाद पता चला उक्त वाहन आरोपी की बेटी का है। टीम ने अलसुबह स्थानीय पुलिस की मदद से आरोपी के फ्लैट पर दबिश दी। देर तक परिवार ने दरवाजा नहीं खोला। टीम ने अंदर प्रवेश किया तो आरोपी मिल गया। पूछताछ में उसने अपना जुर्म कबूलते हुए अलमारी में रखे एक करोड़ कीमत के सोने के जेवरात सुपुर्द कर दिए।
फर्जी कार्ड देकर रूका, 20 दिन ठहरते हुए की रैकी, जब भी आता उस कमरे की बनवा लेता डुप्लीकेट चाबी

डीआईजी ने बताया की टीआइ भदौरिया ने जांच में पाया कि आरोपी ने होटल में फर्जी आईडी कार्ड दिया था। इस आधार पर वह पूर्व में कई बार वहां ठहर चुका है। वह होटल के जिस कमरे में वह ठहरता उसकी डुृप्लीकेट चाबी बनवा लेता। व्यापारी जिस कमरे में रूके थे आरोपी पूर्व में उसमें ठहरते हुए डुप्लीकेट चाबी बनवा चुका था। इस वारदात के लिए आरोपी २० दिन से होटल में ठहरा था। आरोपी ने पूछताछ में बताया की वह पीतल स्क्रैप का कार्य करता है। काकीनाडा पुलिस से सीएसपी अन्नपूर्णा पुनीत गेहलोद ने संपर्क कर सराफा पुलिस की मदद करवाई। इसके बाद टीम ने आरोपी को आंध्रप्रदेश से गिरफ्तार कर वहां के थर्ड टाउन काकीनाडा थाने लेकर पहुंचे। यहां ट्रांजिट रिमांड फार्म तैयार कर आरोपी को संबंधित कोर्ट में प्रस्तुत कर ट्रांजिट रिमांड पर लिया।

Home / Indore / VIDEO : होटल से कारोबारी के 1 करोड़ के जेवरात उड़ाकर भागा, एटीएम बूथ से मिले सुराग से गिरफ्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो