scriptएमवायएच में शुरू हुआ पहला बोनमैरो ट्रांसप्लांट, मरीज में जागी दर्द से मुक्ति की उम्मीद | bone marrow transplant in MY hospital indore | Patrika News

एमवायएच में शुरू हुआ पहला बोनमैरो ट्रांसप्लांट, मरीज में जागी दर्द से मुक्ति की उम्मीद

locationइंदौरPublished: Mar 04, 2018 08:42:42 am

33 वर्षीय मरीज में आज वापस डाले जाएंगे स्टेम सेल, स्वस्थ होने में लगेंगे दो महीने

my1
इंदौर. 5 करोड़ रुपए की लागत से एमवायएच में तैयार बोनमैरो ट्रांसप्लांट सेंटर में पहला बोनमैरो ट्रांसप्लांट शनिवार से शुरू हुआ। प्रदेश के किसी भी सरकारी अस्पताल में यह पहला बौनमेरो ट्रांसप्लांट है।


ट्रांसप्लांट प्रक्रिया के लिए फोर्टिस अस्पताल, गुडग़ांव के विशेषज्ञ डॉ. राहुल भार्गव टीम के साथ अलसुबह एमवाय पहुंचे। तीन साल से मल्टीपल माइलोमा से पीडि़त जूनी इंदौर निवासी उपेंद्र (33) अब तक कैंसर अस्पताल में इलाजरत थे। उन्हें कीमोथैरेपी भी दी जा रही है।
ट्रांसप्लांट के बाद महीनेभर तक यूनिट में ही रखकर डॉक्टरों की टीम लगातार उनकी निगरानी करेगी। एमवायएच में गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले मरीजों के लिए बोनमैरो ट्रांसप्लांट की सुविधा मुफ्त रहेगी, जबकि दूसरे वर्ग को तीन से पांच लाख में यह सुविधा मिलेगी। मालूम हो, निजी अस्पताल इसके लिए 20 से 25 लाख रुपए वसूलते हैं।

मरीज के 400 एमएल ब्लड से निकाले स्टेम सेल
यह है खास
07 घंटे
तक चली स्टेम सेल निकालने की प्रक्रिया
03 से 5 लाख
रुपए में सामान्य वर्ग के मरीज करवा सकेंगे इलाज
05 मार्च
को होगा दूसरा ट्रांसप्लांट
20 जनवरी को सीएम ने किया था सेंटर का शुभारंभ
दूसरा ट्रांसप्लांट होगा कल
अस्पताल अधीक्षक डॉ. वीएस पाल ने बताया, 5 मार्च को नीमच की महिला का बोनमैरो ट्रांसप्लांट होगा। 40 वर्षीय यह महिला छह माह से कैंसर अस्पताल में इलाज करा रही है। शुरुआती दौर में कुल 4 मरीजों का ट्रांसप्लांट के लिए चयन किया है, जिसमें से फिलहाल 2 का ट्रांसप्लांट किया जा रहा है।
150 थैलेसीमिया पीडि़त कतार में
इस सेंटर में थैलेसीमिया से पीडि़त बच्चों के बोनमैरो ट्रांसप्लांट जल्द शुरू होंगे। गत दिनों 150 से अधिक बच्चों ने रजिस्ट्रेशन कराए।
शुक्रवार से शुरू की थी प्रक्रिया
&बोनमैरो ट्रांसप्लांट के लिए डॉ. राहुल भार्गव ने शनिवार सुबह से प्रक्रिया शुरू कर दी है, जो रविवार तक चलेगी। उनके निर्देशन में मरीज को शुक्रवार ही यूनिट में रैफर कर दिया था।
– डॉ. ब्रजेश लाहोटी,
इंचार्ज, बीएमटी यूनिट
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो