scriptइंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम स्थापित करने के लिए आई दोनों कंपनियों ने दिया अपना प्रेेजेंटेशन | Both companies gave their presentation to establish intelligent traffi | Patrika News
इंदौर

इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम स्थापित करने के लिए आई दोनों कंपनियों ने दिया अपना प्रेेजेंटेशन

शहर के चार चौराहों पर अपने सिस्टम लगाकर कंपनियों ने किया था काम

इंदौरOct 20, 2019 / 11:57 pm

नितेश पाल

intelligent traffic management system

intelligent traffic management system presentation

इंदौर.
स्मार्ट सिटी के तहत एकीकृत कंट्रोल रूम के तौर पर सिटी बस दफ्तर में बनाए जा रहे इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सिस्टम (आईसीसीएस) में इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम का संचालन करने के लिए निकाले गए टेंडर में दो कंपनियों आईबीआई हैदराबाद और टेक्नोसीस ने भाग लिया था। दोनों ही कंपनियों ने शहर के चार चौराहों पर अपने सिस्टम लगाकर किस तरह से काम किया जाएगा। इसका प्रेजेंटेशन तैयार किया था। रविवार को दोनों कंपनियों ने आईसीसीएस में अपना प्रेजेंटेशन दिया।
कंपनियों ने अपना प्रेजेंटेशन स्मार्ट सिटी सीईओ अदिती गर्ग, कार्यपालन यंत्री डीआर लोधी सहित अन्य अफसरों के समक्ष दिया। टेक्नोसीस कंपनी ने जहां हाईकोर्ट तिराहा और इंद्रप्रस्थ चौराहे पर अपना सिस्टम लगाया था। वहीं आईबीआई कंपनी ने एग्रिकल्चर चौराहे और उसके पहले पडने वाले होमगार्ड दफ्तर चौराहे पर अपना सिस्टम लगाया था। दोनों ही कंपनियों के सिस्टम किस तरह से काम करते हैं, ये इसमें दिखाया गया था। हालांकि रविवार को इन दोनों ही सिस्टम को लेकर कोई निर्णय नहीं लिया गया है। सोमवार को अफसर एक बार ओर इसका निरीक्षण करने के बाद ही इस पर फैसला लेंगे।
ये रहेगा सिस्टम में
– शहर ने 50 ट्रैफिक जंक्शनों पर वाहनों की भीड़ से मुक्ती और आवाजाही में आसानी के लिए 4 डी रडार की स्थापना की जानी है।
– 4डी रडार ट्रैफिक सिग्नल से 180 मीटर की दूरी तक वाहनों पर नजर रख सकते हैं। – रडार चौराहों पर तेजी के साथ लाल बत्ती के उल्लंघन को पकड़ लेगा।
– तेज गति से चलने वाले वाहनों को भी दूर से ही पहचान कर उसका नंबर तुरंत कंट्रोल रूम पर भेज देगा। 4 डी रडार 320 किमी / घंटे तक की उच्च गति के उल्लंघन का पता लगाने में सक्षम हैं। इसके पूरे शहर में 20 लेन स्थापित किए जाएंगे।
– सभी जंक्शन की लाइव निगरानी बनाए रखने के लिए प्रमुख चौराहों पर 218 सीसीटीवी फिक्स्ड कैमरे और 20 पीटीजेड कैमरे लगाए जाने हैं।
– ट्रैफिक जंक्शन स्मार्ट पीए और ईसीबी सिस्टम से लैस होंगे, जो कमांड सेंटर से ऑपरेटरों को सक्षम करने के लिए जंक्शनों पर सार्वजनिक रूप से महत्वपूर्ण सूचनाओं को प्रसारित करने और सार्वजनिक रूप से कनेक्ट करने के लिए सक्षम करेंगे।

Home / Indore / इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम स्थापित करने के लिए आई दोनों कंपनियों ने दिया अपना प्रेेजेंटेशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो