scriptप्रदेश में सांवेर से शुरू होगा जनगणना का ट्रायल : फीडबैक के आधार पर बनेगा अंतिम प्रारूप, | Census trial will begins from August 12 in the state | Patrika News
इंदौर

प्रदेश में सांवेर से शुरू होगा जनगणना का ट्रायल : फीडबैक के आधार पर बनेगा अंतिम प्रारूप,

देशभर में 218 स्थानों की गणना कर जांचेंगे प्रारूप, 2011 में 121 करोड़ थी देश की आबादी

इंदौरJul 25, 2019 / 03:26 pm

रीना शर्मा

indore

प्रदेश में सांवेर से शुरू होगा जनगणना का ट्रायल : फीडबैक के आधार पर बनेगा अंतिम प्रारूप,

इंदौर. देश में लोगों को गिनने का काम हर 10 साल में होता है।जनगणना-2011 के बाद सरकार ने जनगणना-2021 के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। केंद्र सरकार का जनगणना विभाग इसके लिए सक्रिय हो गया है। आगामी जनगणना के लिए नोटिफिकेशन जारी करते हुए इसका प्रारंभिक गणना प्रारूप भी तैयार कर लिया गया है। इसकी टेस्टिंग का काम आगामी 12 अगस्त से शुरू किया जाएगा।

must read : सैटेलाइट की लिफ्ट में 40 मिनट फंसे रहे लोग, महिला कर्मचारी बोली- घुटने लगा था दम

इसके लिए देशभर के 200 से ज्यादा स्थानों में प्रदेश में तीन स्थान चुनें गए है, जिसमें सांवेर को शामिल किया गया है। अन्य दो स्थान होशंगाबाद और सागर नगर निगम क्षेत्र हैं। क्षेत्र को देखने के लिए जनगणना रजिस्ट्री का एक दल इंदौर पहुंचा था। जिसने सांवेर का दौरा किया और तैयारियों के लिए स्थानीय अधिकारियों से चर्चा की।

must read : पत्नी ने बनाया वीडियो – रोज – रोज की टेंशन से हो गई परेशान, पति से बहुत प्यार करती हूं, बेटी का ध्यान रखना

जनगणना-2021 की तैयारियों का कार्य अलग-अलग स्तरों पर शुरू हो गया हैं। गिनती का पहला चरण अप्रैल-2020 में शुरू होगा। इस बार 2231 नए गांवों की जनगणना भी की जाएगी। सांवेर का दौरा करने टीम के साथ डिप्टी कमिश्नर अजय सहाय आए थे। एडीएम पवन जैन व जिला सांख्यिकी व योजना विभाग के अधिकारियों ने उन्हें सांवेर की जानकारी दी और तहसील का भ्रमण भी करवाया। सहाय ने अफसरों के बताया, जनगणना के लिए तैयार प्रारूप की प्री टेस्टिंग जरूरी है।

must read : गरीबों को उनके हक का पूरा पैसर नहीं दिय तो जुर्माना लगवाऊंगा और जेल में ठुंसवा दूंगा

इसे करने के साथ ही गणना कर्मचारियों का फीडबैक लिया जाएगा। जिसके आधार पर इसकी कमियों, अच्छाइयों का विश्लेषण कर प्रारूप को अंतिम रूप दिया जा सकेगा। उन्होंने बताया, कर्मचारी को गणना करने में आसानी हो, पूछी गई जानकारी व्यक्ति किस प्रकार से दे रहा है। उसे किसी तरह की परेशानी हो नहीं हो रही है।

इस सभी बातों के आधार पर प्रारूप का अंतिम विश्लेषण बनेगा। आम तौर पर जाति, रोजगार, आय पूछने पर परेशानी होती है। इस बार जनगणना में जाति का कॉलम भी रखने का विचार है।

सांवेर नगर पंचायत क्षेत्र की गणना के लिए 300-300 लोगों के 114 ब्लाक बनाए गए है। इनमंे कर्मचारी घर-घर जाकर तय प्रारूप में जानकारी लेंगे और इसी आधार पर फीड बेक भी देंगे। इस कार्य के लिए कर्मचारियों को 4 दिन प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके बाद जिला स्तर पर तैयारियां होगी। पहले चरण में ब्लॉक गठन, कर्मचारियों की संख्या आदि तय करेंगे। इनको प्रशिक्षित करेंगे। इस पूरे कार्य में 2020 पूरा साल लग जाएगा। जनगणना के अंतिम आंकड़े 2021 में जारी किए जाएंगे।

Home / Indore / प्रदेश में सांवेर से शुरू होगा जनगणना का ट्रायल : फीडबैक के आधार पर बनेगा अंतिम प्रारूप,

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो