scriptप्रवेश नहीं लिया लेकिन तीन कॉलेजों ने निकाल ली छात्रवृत्ति | Challan presented in paramedical scam | Patrika News
इंदौर

प्रवेश नहीं लिया लेकिन तीन कॉलेजों ने निकाल ली छात्रवृत्ति

पैरामेडिकल घोटाले में चालान पेश, दो को मिली अग्रिम जमानत, एक का गिरफ्तारी वारंंट जारी
 

इंदौरSep 16, 2021 / 08:25 pm

प्रमोद मिश्रा

प्रवेश नहीं लिया लेकिन तीन कॉलेजों ने निकाल ली छात्रवृत्ति

प्रवेश नहीं लिया लेकिन तीन कॉलेजों ने निकाल ली छात्रवृत्ति


इंदौर। केस दर्ज होने के करीब सात साल बाद लोकायुक्त ने पैरामेडिकल कॉलेज में हुए घोटाले में कोट में चालान पेश किया। तीन कॉलेजों ने ऐसे युवक के नाम पर छात्रवृत्ति हासिल कर ली थी जिसने प्रवेश ही नहीं लिया था। कोर्ट के निर्देश पर संचालकों ने गबन की राशि सरकारी खजाने में जमा करा दी। उच्च न्यायालय ने दो आरोपियों को अग्रिम जमानत दे दी थी जबकि एक संचालक के उपस्थित नहीं होने पर गिरफ्तारी वारंट जारी हुआ है।
लोकायुक्त डीएसपी प्रवीणसिंह बघेल ने चार कॉलेजों पर दर्ज केस की जांच पूरी करने के बाद कोर्ट में चालान पेश किया। सभी मामले 2014 में दर्ज हुए थे। दो कॉलेज जी मालवा व पायोनियर के प्रबंध संचालक रामअचल यादव व रितुंजय कॉलेज के प्रबंध संचालक डॉ. मनीष शर्मा के खिलाफ चालान पेश हुआ। डीएसपी के मुताबिक, अभी एक छात्र की जांच हुई। पता चला कि छात्र ने तीनों ही कॉलेजों में प्रवेश नहींं लिया था लेकिन तीनों ने ही उसके नाम से छात्रवृत्ति हासिल कर ली थी। चालान की तैयारी की सूचना पर दोनों ने उच्च न्यायालय में अग्रिम जमानत याचिका दायर की थी। न्यायालय के निर्देश पर इन्होंने गबन की राशि 60550 रुपए न्यायालय में जमा करा दी। इस आधार पर इन्हें अग्रिम जमानत मिल गई।
दूसरे मामले में लिबरल कॉलेज के तत्कालीन प्रबंधक व संचालक प्रेम सागर के खिलाफ चालान पेश हुआ। कॉलेज ने जिस छात्र के नाम से छात्रवृत्ति ली उसने प्रवेश ही नहीं लिया था। प्रेम सागर के कोर्ट में उपस्थित नहीं होने पर गिरफ्तारी वारंट जारी हुआ है।
शासन के पत्र के आधार पर अधिकारियों के नाम हटे
लोकायुक्त ने एक के बाद एक करीब 39 मामले पैरामेेडिकल कॉलेजों को लेकर दायर किए थे। कॉलेज संचालकों के साथ ही आदिम जाति कल्याण विभाग के अफसरों को भी आरोपी बनाया गया था। डीएसपी के मुताबिक, बाद में शासन का सकूर्लर जारी हुआ था जिसमें छात्रवृत्ति घोटाला होने पर सिर्फ कॉलेज प्रबंधन पर केस दर्ज करने के आदेश हुए थे। इस आधार पर इन मामलों में अधिकारियों के नाम हटाकर चालान पेश हुआ है।

Home / Indore / प्रवेश नहीं लिया लेकिन तीन कॉलेजों ने निकाल ली छात्रवृत्ति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो