scriptबच के रहना, बूस्टर डोज के नाम पर शुरू हुआ धोखाधड़ी का खेल | Cheating game started in the name of booster dose | Patrika News
इंदौर

बच के रहना, बूस्टर डोज के नाम पर शुरू हुआ धोखाधड़ी का खेल

ऑनलाइन ठग नए-नए तरीके से वारदात करते हैं। अब लोगों को तीसरी लहर से बचाव के लिए कॉल व मैसेज या फर्जी लिंक भेजकर वैक्सीन का तीसरा बूस्टर डोज रजिस्टर करने का झांसा दे रहे हैं।

इंदौरJan 05, 2022 / 09:54 am

Subodh Tripathi

बच के रहना, बूस्टर डोज के नाम पर शुरू हुआ धोखाधड़ी का खेल

बच के रहना, बूस्टर डोज के नाम पर शुरू हुआ धोखाधड़ी का खेल,बच के रहना, बूस्टर डोज के नाम पर शुरू हुआ धोखाधड़ी का खेल,बच के रहना, बूस्टर डोज के नाम पर शुरू हुआ धोखाधड़ी का खेल

इंदौर. जैसे-जैसे मध्यप्रदेश में कोरोना के केसेस बढ़ रहे हैं। वैसे-वैसे धोखेबाज लोग सक्रिय होते जा रहे हैं, उन्होंने अब भोले-भाले लोगों को लूटने का नया तरीका अपनाया है, अब लोगों को कोरोना से बचने के लिए बुस्टर डोज के नाम पर पैसा वसूल रहे हैं, इसके लिए वे आपके मोबाइल पर एक लिंक भेजते हैं, उसे आप जैसे ही क्लिक करते हैं, वैसे ही आपके खाते से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन शुरू हो जाते हैं, कुछ देर में आप अपने आप को ठगा सा महसूस करते हैं, इसलिए अलर्ट रहें, अगर कोई भी आपसे बूस्टर डोज के नाम पर पैसे मांगता है या किसी भी प्रकार की लिंक पर क्लिक करने को बोलता है, तो आप कतई उसकी बात पर विश्वास नहीं करें। क्योंकि एमपी के इंदौर में हाल ऐसे दो मामले आए हैं।


ऑनलाइन ठग अब कोरोना वैक्सीनेशन के बूस्टर डोज का झांसा देने लगे हैं। ऐसा ही झांसा देकर मंगलवार को दो लोगों से 40 हजार रुपए की धोखाधड़ी की गई। हालांकि तुरंत शिकायत होने पर पुलिस ने धोखाधड़ी की राशि वापस दिला दी। साथ ही पुलिस ने एडवाइजरी जारी कर लोगों को सचेत किया है।

केस 1. क्राइम ब्रांच की साइबर हेल्पलाइन पर फरियादी निवेदिता गुप्ता और अरशद खान ने ऑनलाइन ठगी की शिकायत की। डीसीपी क्राइम निमिष अग्रवाल ने तत्काल कार्रवाई के लिए कहा। फरियादी युवती से ठग ने परिचय निकालकर किसी अन्य को राशि भेजने के लिए खाताबुक ऐप के माध्यम से रिक्वेस्ट भेजी। फरियादी ने रिक्वेस्ट मंजूर की और उनके खाते से दस हजार रुपए निकल गए। टीम ने ऐप से संपर्क कर राशि फरियादी को वापस दिलाई।

यह भी पढ़ें : 15 जनवरी तक इन रास्तों से करनी पड़ेगी राजधानी में आवाजाही

केस 2. दूसरे मामले में अरशद से झांसा देकर उनके क्रेडिट कार्ड की जानकारी लेकर उनके खाते से 29,990 रुपए की शॉपिंग साइड के जरिए खरीदी कर ली गई। टीम ने शॉपिंग साइड से संपर्क कर डिलीवरी रुकवाई और फरियादी के खाते में रुपया वापस करवा दिया।

यह भी पढ़ें : सावधान, घर से बाहर निकलते ही कोरोना की चपेट में आ रहे लोग

ऑनलाइन ठगी का नया तरीका

ऑनलाइन ठग नए-नए तरीके से वारदात करते हैं। अब लोगों को तीसरी लहर से बचाव के लिए कॉल व मैसेज या फर्जी लिंक भेजकर वैक्सीन का तीसरा बूस्टर डोज रजिस्टर करने का झांसा दे रहे हैं। झांसा देने वाला बैंक की जानकारी लेकर राशि निकाल लेता है। क्राइम ब्रांच ने लोगों से आग्रह किया कि अनजान व्यक्ति द्वारा भेजी लिंक पर क्लिक न करें।

Home / Indore / बच के रहना, बूस्टर डोज के नाम पर शुरू हुआ धोखाधड़ी का खेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो