scriptMP Election 2018 : स्ट्रांग रूम को लाइव देखने के लिए कांग्रेस ने मांगा एक्सेस कोड | Congress has asked for access code to see the Strong Room live | Patrika News
इंदौर

MP Election 2018 : स्ट्रांग रूम को लाइव देखने के लिए कांग्रेस ने मांगा एक्सेस कोड

नेहरू स्टेडियम में सख्त पहरे के साथ वेब कैमरे से रख रहे नजर, परमिशन के लिए मुख्य चुनाव आयुक्त को लिखा पत्र

इंदौरDec 02, 2018 / 10:55 am

Uttam Rathore

 Strong Room indore

MP Election 2018 : स्ट्रांग रूम को लाइव देखने के लिए कांग्रेस ने मांगा एक्सेस कोड

इंदौर
नेहरू स्टेडिमय में बने स्ट्रांग रूम को लाइव देखने के लिए कांग्रेस ने वेब कैमरे का एक्सेस कोड मांगा है। इसके लिए मुख्य चुनाव आयुक्त को पत्र भी लिख दिया गया है ताकि परमिशन मिल सके।
विधानसभा चुनाव के चलते मतदान होने के बाद कांग्रेस ने ईवीएम की सुरक्षा का मुद्दा उठाया है। जिला प्रशासन के साथ शनिवार को कलेक्टोरेट में हुई स्टेंडिंग कमेटी की बैठक में कांग्रेस प्रत्याशियों ने अपनी आंखों से नेहरू स्टेडियम में बने स्ट्रांग रूम को देखने की बात कही। बैठक खत्म होने के बाद कांग्रेस प्रत्याशियों सहित अन्य नेताओं ने अपर कलेक्टर निधि निवेदिता के साथ स्ट्रांग रूम के पास निरीक्षण किया। इसके बाद कांग्रेस ने जहां सुरक्षा बल और बढ़ाने की मांग की है, वहीं शहर कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष विनय बाकलीवाल ने एक पत्र मुख्य चुनाव आयुक्त नई दिल्ली को लिखा है। इसमें स्ट्रांग रूम की निगरानी करने के लिए लगे वेब कैमरों का एक्सेस कोड मांगा गया है ताकि कांग्रेस नेता घर बैठे मोबाइल और लेपटॉप सहित कम्प्यूटर पर स्ट्रांग रूम पर नजर रख सकें।
इधर, शहर कार्यकारी अध्यक्ष बाकलीवाल ने कहा कि 28 नंवबर को मतदान होने के बाद ईवीएम स्टेडिमय स्थित स्ट्रांग रूम में रखी गई है। निर्वाचन आयोग की व्यवस्था और पुलिस की सुरक्षा पर कांग्रेस का पूरा भरोसा है, लेकिन सत्ताधारी दल भाजपा पर नहीं। स्ट्रांग रूम में रखी गई इवीएम के साथ कोई छेड़छाड़ न हो जाए इसके लिए कांग्रेस सतत नजर रखे हुए हैं। कांग्रेस प्रत्याशियों के दौरा करने के बाद तय हुआ है कि स्टेडियम के अंदर मैदान में टेंट लगाया जाएगा। यहां प्रत्याशी या फिर उनके अधिकृत एजेंट बैठकर स्ट्रांग रूम पर नजर रखेंगे। इसके साथ ही मुख्य चुनाव आयुक्त को पत्र लिखकर स्ट्रांग रूम की निगरानी के लिए लगे वेब कैमरों का एक्सेस कोड मांगा गया है ताकि इसके जुरङए घर बैठे स्ट्रांग रूम पर नजर रखी जा सकें। कांग्रेस के साथ-साथ आम जनता भी अपने वोटों की सुरक्षित स्थिति देख सकेंगी। उन्होंने पत्र में बताया कि ऐसा काम पिछले चुनाव में किया जा चुका है। इसलिए इस बार भी एक्सेस कोड जारी किए जाए। कांग्रेस ने स्ट्रांग रूमों में एंटी हैकिंग झेमर भी लगाने की मांग की है। इससे मशीनों से किसी प्रकार की छेडख़ानी नहीं हो सकेगी।
इस तरह सुरक्षा में है ईवीएम
स्ट्रांग रूम की बाहर सुरक्षा के लिए 20 जवान सीएपीएफ के लगाए गए हैं। इसके बाद मध्य स्तर पर राज्य सशस्त्र बल है और स्टेडिमय के बाहर तीसरे स्तर पर जिला कार्यकारी बल लगा हुआ है। यह व्यवस्था 24 घंटे की है। इन्हें साफ निर्देश दिए गए हैं कि कोई भी किसी भी स्थिति में स्ट्रांग रूम के बाहर लगे ताले को नहीं छू सके। स्ट्रांग रूम के बाहर भी डबल लॉक व्यवस्था है, जिसमें हर ताले की चाबी अलग-अलग अफसर के पास है। दोनों अफसरों के आने पर ही ताला खुलेगा।

Home / Indore / MP Election 2018 : स्ट्रांग रूम को लाइव देखने के लिए कांग्रेस ने मांगा एक्सेस कोड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो