scriptकोरोना का संकट टला नहीं, अब खतरा और अधिक, रहें सावधान! | corona infection not control now more danger be careful in lockdown 4 | Patrika News
इंदौर

कोरोना का संकट टला नहीं, अब खतरा और अधिक, रहें सावधान!

Lockdown 4 : कोरोना वायरस के फैलाव का खतरा अब और अधिक।

इंदौरMay 13, 2020 / 10:32 am

KRISHNAKANT SHUKLA

corona_alert.png

Lockdown 4 : कोरोना का संकट टला नहीं, अब खतरा और अधिक, रहें सावधान!

इंदौर : कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है, Lockdown 4 लॉकडाउन के चौथे चरण यानि 17 मई के बाद संक्रमण और तेजी से फैलने का अनुमान है। कोविड-19 के फैलाव पर शोध करने वाली संस्थाओं और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के सूत्रों के मुताबिक कोरोना वायरस के फैलाव का उच्चतम स्तर आना अभी बाकी है।

अनुमान है कि 20 मई से 15 जून के बीच कोविड-19 वायरस सर्वाधिक असर दिखाएगा। इस दौर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या में भी खासा इजाफा होगा। इसके बाद सितंबर और अक्टूबर के बीच एक और दौर आएगा, जब संक्रमण का असर ज्यादा दिखाई देगा।

माना जा रहा है कि देश के विभिन्न राज्यों के साथ ही मध्य प्रदेश में भी कोरोना के पॉजिटिव केस बढ़ेंगे। इस पूरे मामले में डब्ल्यूएचओ के अधिकारी बताते हैं कि राहत की बात यह रहेगी कि मध्य प्रदेश का रिकवरी रेट अन्य राज्यों की तुलना में ठीक है। मई के दूसरे पखवाड़े से लेकर जून के पहले पखवाड़े तक कोरोना के मरीज बढ़ने के मोटे तौर पर दो कारण सामने आ रहे हैं।

इनमें पहला कारण तो यह है कि मध्यप्रदेश में कोविड-19 विषाणु का रिप्रोडक्शन रेट 1.7 से लेकर 1.9 है। यानी एक संक्रमित व्यक्ति औसत रूप से अपने संपर्क में आए 1.9 तक लोगों को संक्रमित कर सकता है। अच्छी बात यह है कि यह दर देश के औसत रेट करीब 2.0 से कम है।

लॉकडाउन के तीसरे चरण में कई लोग एक राज्य से दूसरे राज्य और प्रदेश के अंदर ही एक जगह से दूसरी जगह अपने घर जा रहे हैं। सरकारी अधिकारियों का मानना है कि इससे भी संक्रमित लोग सामान्य लोगों के संपर्क में आएंगे और संक्रमण फैलेगा। वहीं चौथे चरण में ढील मिलने के बाद खतरा बढ़ने के आसार पहले से अधिक हो जाएगा। क्योंकि लोग एक-दूसरे के संपर्क में आएंगे।

Home / Indore / कोरोना का संकट टला नहीं, अब खतरा और अधिक, रहें सावधान!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो