scriptगुड न्यूज : कोविड का खात्मा करेगी पौधों से बनने वाली दवाई | Covid medicine can be found from plants | Patrika News
इंदौर

गुड न्यूज : कोविड का खात्मा करेगी पौधों से बनने वाली दवाई

– आईआईटी इंदौर के बायोमेडिकल बायोसाइंसेज और बायोमेडिकल इंजीनियरिंग विभाग की स्टडी

इंदौरMay 19, 2022 / 06:19 pm

अभिषेक वर्मा

गुड न्यूज : कोविड का खात्मा करेगी पौधों से बनने वाली दवाई

गुड न्यूज : कोविड का खात्मा करेगी पौधों से बनने वाली दवाई

इंदौर.
दुनिया के कई देशों की रफ्तार थाम देने वाले जानलेवा कोरोना वायरस का इलाज कुछ पौधों के जरिए ही संभव हो सकेगा। इस उपचार से कोविड संक्रमितों न सिर्फ जल्दी कोरोना से राहत मिलेगी बल्कि दवाईयों से होने वाले साइड इफैक्ट की आशंका भी खत्म हो जाएगी।
कोविड के इलाज को लेकर देश-दुनिया में चल रही तमाम रिसर्च के बीच आईआईटी (इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी), इंदौर की टीम ने ये महत्वपूर्ण स्टडी रिपोर्ट तैयार की। हालांकि, अभी इसका परीक्षण प्राथमिक दौर में चल रहा है लेकिन, शुरुआत में मिले सकारात्मक परिणामों से उम्मीद जताई जा रही है कि कोविड के इलाज की अन्य दवाईयों के उपलब्ध होने तक पौधों से बनने वाली दवा भी मिलने लगेगी। ये स्टडी आईआईटी के बायोसाइंसेज और बायोमेडिकल इंजीनियरिंग विभाग के डॉ. हेमचंद्र झा, डॉ. परिमल कर व शोधार्थी धर्मेंद्र कश्यप और राजर्षि रॉय के साथ की गई। यह प्रोजेक्ट केंद्र सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के वित्तीय सहायता के अंतर्गत पूरा किया गया है।
एन प्रोटीन को ब्लॉक करने से थमेगा संक्रमण
डॉ.झा ने बताया, न्यूक्लियोकैप्सिड प्रोटीन बहुत तेजी से म्यूटेट होता है इसलिए कोविड संक्रमण बेहद कम समय में जानलेवा बन जाता है। न्यूक्लियोकैप्सिड प्रोटीन को अगर ट्रीट करें या ब्लॉक कर दिया जाएं तो इंफेक्शन थमेगा और फिर खत्म हो जाएगा क्योंकि उसका म्यूटेशन नहीं हो सकेगा। इस स्टडी में हमने औषधीय पौधों से मिलने वाले 60 एंटी वायरल लिए थे जिनके सिम्युलेशन में पाया कि वथेनोलाइड डी, हाइपरिसिन और सिलीमारिन तीन ऐसे एंटी वायरल कंपाउंड जो कि लगातार और तेजी से न्यूक्लियोकैप्सिड को ब्लॉक कर सकते है। कई तरह के पौधों में ये एंटी वायरल अलग-अलग मात्रा में पाए जाते है।

Home / Indore / गुड न्यूज : कोविड का खात्मा करेगी पौधों से बनने वाली दवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो