scriptइंदौर के आसपास में बनी नकली खाद, बीज, पेस्टीसाइड पूरे देश में बेच रहे दिल्ली के डीलर | Delhi dealers selling fake fertilizers, seeds, pesticides | Patrika News
इंदौर

इंदौर के आसपास में बनी नकली खाद, बीज, पेस्टीसाइड पूरे देश में बेच रहे दिल्ली के डीलर

नकली खाद बनाने वालों के जरिए मिली लिंक, दिल्ली, पानीपत, कोटा के बड़े कारोबारियों को पकड़ा

इंदौरAug 04, 2022 / 09:57 pm

प्रमोद मिश्रा

इंदौर के आसपास में बनी नकली खाद, बीज, पेस्टीसाइड पूरे देश में बेच रहे दिल्ली के डीलर

इंदौर के आसपास में बनी नकली खाद, बीज, पेस्टीसाइड पूरे देश में बेच रहे दिल्ली के डीलर


इंदौर. नायता मुंडला इलाके में पुलिस ने नकली खाद की फैक्टरी पकड़ी तो पता चला कि खाद ही नहीं नकली बीज, नकली पेस्टीसाइड इंदौर व आसपास के इलाके में तैयार कर दिल्ली व राजस्थान के डिलरों की मदद से पूरे देश में बेचा जा रहा है। अच्छी उपज के लिए किसान ब्रांडेंड सामान खरीदते है और आरोपी उन्हें नकली सामान बेचकर अपनी जेब भरते है और किसान की उपज की क्वालिटी प्रभावित होती है। दिल्ली, राजस्थान के डिलरों तक पुलिस के हाथ पहुंच गए है। अभी तक दस की गिरफ्तारी हो चुकी है।
8 जुलाई की रात को भंवरकुआँ टीआइ शशिकांत चौरसिया की टीम ने खेत में बने निर्माणाधीन मकान पर छापा मारा तो पता चला था कि वहां ब्रांडेंड कंपनी इप्को की डीएपी खाद के नाम पर नकली खाद बनाई जा रही है। करीब पौने चार सौ बोरी नकली खाद जब्त हुई। एडिशनल डीसीपी प्रशांत चौबे के मुताबिक, शुरुआत में वहां से सचिन कटारिया व राजेंद्र बिरथरे को पकड़ा था। पता चला कि मंगलमूर्ति नगर में रहने वाले राजेश सुहाने की देवास फैक्टरी से प्रोम लाकर यहां पर इप्को ब्रांड के नाम पर नकली खाद बनाकर बेची जा रही है। राजेश के पास प्रोम का लाइसेंस है। कृषि विभाग व इप्को के अधिकारियों को बुलाया तो उन्होंने नकली खाद बनाने की पुष्टि की थी। इसके बाद खरगोन के डीलर राजेश को पकडा गया। एक आरोपी मनोज चौहान ब्रांडेंड कंपनी की नकली बोरियां कानपुर से लाकर यहां देता था। शोएब कंपनी के नाम के स्टीकर बनाता और उसकी छिपाई सतीश नंदवाल निवासी चिमनबाग चौराहा करता था। इन्हें भी पकड़ा गया।
इंदौर, राजगढ़ से दिल्ली, राजस्थान पहुंचा नकली खाद
छानबीन में पता चला कि राजेंद्र पंढरीनाथ इलाके का बदमाश है और उस पर कई अपराध है। इनसे पता चला कि वे देशभर में किसानों को ठगने का काम कर रहे है। आरोपी ब्रांडेंड कंपनी के नाम से नकली खाद बनाकर बेचते है जिसमें उन्हें एक बोरी पर 700 रुपए का फायदा हो रहा था। किसान अच्छी उपज के लिए ब्राडेंड कंपनी की खाद बेचता लेकिन उसे हाथ आता नकली खाद जिससे उसकी फसल भी प्रभावित होती थी। पता चला कि गिरोह से जुड़े लोग नकली खाद के साथ ही नकली बीज, नकली पेस्टीसाइड भी बनाकर बेच रहे है। पेस्टीसाइड के महंगे ब्रांडेड के नकली पैकेट इंदौर के साथ ही देवास, राजगढ़ में बनाए जा रहे है। कोटा राजस्थान, पानीपत और दिल्ली के बड़े कारोबारी आर्डर देते ब्राडेंड नाम से नकली खाद, बीज खासकर प्याज का मंहगा बीज, पेस्टीसाइड बनवाकर दिल्ली के इंंदिरा मार्केट में ले जाते है और वहां से देशभर में सप्लाय हो रहा है।
एक डीलर का 3 से 5 करोड़ का कारोबार
टीआइ शशिकांत चौरसिया के मुताबिक, आरोपियों से मिली जानकारी के आधार पर राजगढ़ में नकली खाद की फैक्टरी चलाने वाले लखनसिंह, पर्वतसिंह निवासी कोटा, अंकित मित्तल निवासी दिल्ली, प्रवीण गर्ग निवासी पानीपत को पकड़ा है। दो आरोपियों को रिमांड पर लेकर पूछताछ की जा रही है। दिल्ली के इंदिरा मार्केट के बड़े कारोबारी अंकित गुप्ता व राजेश सुख्यानी यहां से नकली खाद, बीज व पेस्टीसाइड लेकर बड़े पैमाने पर बेचते है। एक महीने में 3 से 5 करोड़ का इनका कारोबार है। एक टीम इन कारोबियों की गिरफ्तारी के लिए दिल्ली में जमी हुई है।

Home / Indore / इंदौर के आसपास में बनी नकली खाद, बीज, पेस्टीसाइड पूरे देश में बेच रहे दिल्ली के डीलर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो