scriptप्रदेशभर में डेंगू का कहर, हर दिन हो रही समीक्षा | Dengue across the mp state, review is being done every day | Patrika News
इंदौर

प्रदेशभर में डेंगू का कहर, हर दिन हो रही समीक्षा

स्वास्थ्य मंत्री की टीम रोज ले रही डेंगू के अपडेट, हर दिन हो रही समीक्षा- डेंगू के बढ़ते मरीज रोकने की कवायद शुरू

इंदौरOct 15, 2019 / 11:02 am

Lakhan Sharma

Dengue outbreak: गोठ की पट्टी गांव में डेंगू से महिला की मौत

Dengue outbreak: गोठ की पट्टी गांव में डेंगू से महिला की मौत

लखन शर्मा, इंदौर। प्रदेशभर में डेंगू के मरीज लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इंदौर में एक मरीज की मौत हो चुकी है और डेंगू के मरीजों का आंकड़ा १४० से अधिक पहुंच गया है। इसके चलते दो दिन पहले स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट ने इसके लिए अधिकारियों की बैठक कर दिशा निर्देश जारी किए थे। अब रोज मंत्री की टीम समीक्षा कर रही है और आंकड़े लिए जा रहे हैं।
गौरतलब है की इस वर्ष देर तक बारिश होने की वजह से अधिकांश स्थानों पर जल जमाव हुआ। जिसके परिणाम अब डेंगू के रूप में सामने आ रहे हैं। घरों के आसपास, छतों, बगीचों व अन्य स्थानों पर लंबे समय से पानी भरा हुआ है। जिसके चलते वहां एडीज मच्छर जन्म ले रहे हैं। डेंगू के मच्छरों का जन्म साफ पानी में होता है। एसे में जरूरी है की लोग अपने घरों में व आसपास जमा पानी को ७ दिन में खाली कर दें। सीएमएचओ डॉ. प्रवीण जडिय़ा का कहना है की डेंगू से बचाव के लिए हम लोगों को लगातार जागरूक कर रहे हैं। जहां से मरीज सामने आ रहे हैं वहां आसपास के घरों का सर्वे कर रहे हैं। उधर स्वास्थ्य मंत्री की कोर टीम के सदस्य प्रदेशभर के सीएमएचओ से रोज डाटा मंगाकर उसकी समीक्षा कर रहे हैं। कारण है की ठंड के समय एच१एन१ वायरस स्वाइन फ्लू भी एक्टिव हो जाता है। इधर बारिश के मौसम के बाद ही एकाएक डेंगू भी फैलता है। एसे में दोनों गंभीर बीमारियों के मरीज एक साथ बड़ी संख्या में सामने आते हैं। पिछले वर्ष भी दोनों बीमारियों से प्रदेश के अधिकांश लोग हतप्रभ रहते हैं।

Home / Indore / प्रदेशभर में डेंगू का कहर, हर दिन हो रही समीक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो