scriptDhanteras 2017- जानिए कब है धनतेरस, खरीददारी का शुभ मुहूर्त | Dhanteras 2017 dhanvantari 2017 Puja Date Time in India 2017 | Patrika News
इंदौर

Dhanteras 2017- जानिए कब है धनतेरस, खरीददारी का शुभ मुहूर्त

इस साल धनेतरस 17 अक्टूबर 2017 मंगलवार के दिन है।

इंदौरOct 07, 2017 / 05:22 pm

अर्जुन रिछारिया

dhanteras 2017

dhanteras 2017

इंंदौर. दिवाली पांच दिन के त्योहार का पर्व होता है जिसकी शुरुआत धनतेरस से होती है। इस साल धनेतरस 17 अक्टूबर 2017 मंगलवार के दिन है। धनतेरस पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 7.19 से 8.17 बजे तक है। धनतेरस का अर्थ धन यानी पैसा और सम्पति होता है और तेरस यानी की कृष्णा पक्ष का तेरवां दिन है। दिवाली कार्तिक मॉस में ही मनाई जाती है। दिवाली हिन्दुओं का सबसे बड़ा त्योहार दिवाली ही होता है, हिन्दू समाज में धनतेरस सुख-समृद्धि, यश और वैभव का पर्व माना जाता है। इस दिन धन के देवता कुबेर और आयुर्वेद के देव धन्वंतरि की पूजा की जाती है। इनका सभी मनुष्यों के जीवन में बड़ा महत्व है। पंचांग के अनुसार कार्तिक मास की त्रयोदशी तिथि को मनाए जाने वाले इस महापर्व के बारे में स्कन्द पुराण में लिखा है कि इसी दिन देवताओं के वैद्य धन्वंतरि अमृत कलश सहित सागर मंथन से प्रकट हुए थे, जिस कारण इस दिन धनतेरस के साथ-साथ धन्वंतरि जयंती भी मनाई जाती है।
dhanteras 2017
खरीददारी का है महत्व
धनतेरस के दिन खरीददारी का बड़ा महत्व है। इस दिन नई चीजों के खरीदने से घर में शुभ माना जाता है। इस पर्व में मुख्य रूप से नए बर्तन या सोना-चांदी खरीदने की परंपरा चली आ रही है। भक्तों का मानना है कि जन्म के समय धन्वंतरि जी के हाथों में अमृत का कलश था, इसलिए इस दिन बर्तन खरीदना अति शुभ होता है। विशेषकर पीतल के बर्तन खरीदना बेहद शुभ माना जाता है। इंदौर भी तैयार है धनतेरस का त्योहार मनाने के लिए। अभी सरकार ने भी व्यपारियों और ग्राहकों को थोड़ी राहत दी है। २ लाख तक की खरीददारी पर पैन कार्ड का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। इसके बाद पूरा बजार खुशी से झूम उठा है। इस बार उम्मीद है कि नोटबंदी और जीउसटी लागू होने के बाद पहला त्योहार है जिसकी चमक पूरे इंदौर शहर में दिखाई पड़ रही है।
dhanteras 2017
धनतेरस कथा
धनतेरस की कथा के लिए कहा जाता है कि इसी दिन यमराज से राजा हिम के पुत्र की रक्षा उसकी पत्नी ने की थी। इसी वजह से दीपावली से दो दिन पहले मनाए जाने वाले इस ऐश्वर्य वाले त्यौहार धनतेरस पर शाम में यम देव को दीपदान किया जाता है। इस दिन को यमदीप दान भी कहा जाता है। मान्यता है कि ऐसा करने से यमराज के प्रकोप से सुरक्षित रहते हंै और पूरा परिवार स्वस्थ रहता है। इस दिन घर को पवित्र बनाया जाता है और फिर शाम के समय रंगोली बनाते है। पूरे घर में दीपक जलाकर धन और वैभव की देवी मां लक्ष्मी का आवाहन किया जाता है।

Home / Indore / Dhanteras 2017- जानिए कब है धनतेरस, खरीददारी का शुभ मुहूर्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो