scriptसाहब, मुझे अमरीका जाना है… | Elecation#indore | Patrika News
इंदौर

साहब, मुझे अमरीका जाना है…

चुनाव : छुट्टियों का आइडिया लाया

इंदौरMar 20, 2024 / 07:54 pm

रमेश वैद्य

साहब, मुझे अमरीका जाना है...
इंदौर. लोकसभा चुनाव को देखते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी ने केंद्र व राज्य सरकार के सभी सरकारी कर्मचारियों की छुट्टी पर प्रतिबंध लगा दिया। जैसे ही आदेश जारी हुआ वैसे ही आवेदनों का ढेर लगना शुरू हो गया। तीन आवेदन तो विदेश जाने वालों के भी है, जिसमें एक ने वीजा भी लगा दिया है तो कुछ शादी और स्वास्थ्य का हवाला दे रहे हैं।
आदेश जारी होने के अगले ही दिन यानी मंगलवार को छुट्टी स्वीकृति के लिए आवेदन जिला निर्वाचन के पास पहुंचना शुरू हो गए हैं, बड़ी संख्या में ऐसे भी कर्मचारी व अधिकारी है जिन्होंने शादी की पत्रिका लगाकर आवेदन किया है। किसी के बेटे की शादी है तो किसी की बिटियां का विवाह है। अप्रेल और मई में शादी होने की वजह से चुनावी ड्युटी में असमर्थता जताते हुए छुट्टी का आग्रह किया है, इसके अलावा तीन आवेदन ऐसे भी आए है जो विदेश यात्रा पर जा रहे है, तीनों प्रोफेसर है। एक महिला प्रोफेसर ने जापान का वीजा भी लगा रखा है। कहना है कि बिटिया की पढ़ाई पूरी हो गई है, उसको डिग्री मिलना है। इस मौके पर उन्हें जाना है। एक अन्य महिला प्रोफेसर ने अमरीका जाने की जानकारी दी है। उनकी बिटियां की डिलेवरी होने वाली है और संभालने वाला वहां कोई नहीं है। तीसरे पुरुष प्रोफेसर है जो अमरीका जा रहे है। दोनों ने वीजा आवेदन कर रखा है।
पीडि़त ने दर्द किया बयां
ए क कर्मचारी ने जिला निर्वाचन अधिकारी को पत्र लिखकर निवेदन किया है कि चुनाव में उन कर्मचारियों की ड्यूटी न लगाई जाए, जो हर बार अस्वस्थता के आधार पर ड्यूटी निरस्त करवाते है। फिर भी हर बार ड्यूटी लगा दी जाती है, फिर वो जिला चिकित्सा बोर्ड के चक्कर लगाते है। उसे मानसिक वेदना झेलना पड़ती है, चुनाव कार्यालय को उन कर्मचारियों का रिकार्ड रखना चाहिए। उनकी ड्यूटी न लगाई जाए, निरस्तीकरण की कार्यवाही बहुत कष्टप्रद होती हैं, जो शारीरिक रूप से अक्षम है।
मेडिकल ग्राउंड वालों की भरमार
गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव में कुछ मेडिकल ग्राउंड वालों को राहत दी गई थी। आदेश के बाद उन्होंने भी लोकसभा चुनाव में ड्युटी नहीं लगाए जाने का आवेदन देना शुरू कर दिया है। साथ में पुराना निरस्त ड्यूटी आर्डर भी लगाया है ताकि स्वीकृति जल्दी हो जाए।
2 दिन से ज्यादा छुट्टी पर जिला निर्वाचन को आवेदन
13 मई को इंदौर लोकसभा चुनाव को लेकर मतदान होगा। जिसके नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 18 अप्रेल से शुरू हो जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी व कलेक्टर आशीष ङ्क्षसह ने सभी केंद्र व राज्य के सरकारी कर्मचारियों की छुट्टी निरस्त कर दी है, दो दिन से अधिक की छुट्टी लेने के लिए विभाग की अनुशंसा के साथ जिला निर्वाचन को देना होगी।

Home / Indore / साहब, मुझे अमरीका जाना है…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो