scriptVIDEO : कांग्रेस का वचन…आईडीए से मुक्त होगी किसानों की जमीन | ELECTION 2019 : Land of farmers will be free from IDA : video | Patrika News
इंदौर

VIDEO : कांग्रेस का वचन…आईडीए से मुक्त होगी किसानों की जमीन

कांग्रेस ने प्रत्याशी का स्थानीय चुनावी संकल्प-पत्र जारी किया
 

इंदौरMay 15, 2019 / 11:04 am

Uttam Rathore

indore

कांग्रेस का वचन…आईडीए से मुक्त होगी किसानों की जमीन

इंदौर. शहर के स्थानीय मुद्दों को लेकर कांग्रेस ने प्रत्याशी पंकज संघवी का स्थानीय चुनावी संकल्प-पत्र जारी कर दिया है। इसमें आईडीए से किसानों की जमीनों को मुक्त कराने का वादा किया गया है। औद्योगिक क्षेत्रों की लीज की जमीनों को फ्री होल्ड करने, युवाओं के लिए ब्रिटिश कांउसिल और अमेरिकन सेंटर की स्थापना का वचन दिया गया है। संकल्प-पत्र सुबह 9 बजे प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री सज्जनसिंह वर्मा, स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट, विनय बाकलीवाल, पूर्व विधायक अश्विन जोशी, मुख्य चुनाव संचालक रामेश्वर पटेल, प्रदेश कांग्रेस सचिव राजेश चौकसे और चुनाव संचालक अरविंद बागड़ी ने जारी किया।
संकल्प-पत्र में इंदौर एयरपोर्ट से पीथमपुर तक 20 किमी लंबा इकोनॉमिक कारिडोर स्थापित करने, पीथमपुर को 6 लेन ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे के माध्यम से मंडीदीप से जोडऩे, लघु उद्योग मित्र योजना को पुन: लागू करने, इन्दौर के नमकीन को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाने का वादा किया गया है। इंदौर को लॉजिस्टिक गेटवे के रूप में विकसित करने, यहां एक्सक्लूजिव इंक्युबेशन पार्क स्थापित करने का वचन दिया गया है। हुकुमचंद मिल के मजदूरों को इंसाफ दिलाने, आईटी पार्क, फार्मा पार्क में छोटी कंपनियों को प्राथमिकता देने, इंदौर को टैक्सटाईल हब और रेडीमेड गारमेंट हब बनाने तथा फुटकर व्यापारियों के अधिकार सुनिश्चित करने का वादा किया गया है। संकल्प-पत्र में हर वर्ग का ध्यान रखा गया है। साथ ही चुनाव जीतने के बाद इन वचनों को पूरा करने का संकल्प भी संघवी सहित मंत्रियों ने लिया है।
सीबीएसई पैटर्न पर चलेंगे सरकारी स्कूल

शहर के कॉलेजों में रोजगार युक्त शिक्षण और उद्योगों में समन्वय। पेरालीगल, आर्टिफिशियल, बिजनेस इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स व फाइनेंशियल मोडलिंग, वर्चुअल रियलटी जैसे दूरगामी कोर्स के माध्यम से छात्रों का उन्नयन। सीबीएसई पैटर्न के आधार पर सरकारी स्कूल संचालित होंगे। हर विधानसभा में एक सरकारी स्कूल को इंफ्रास्ट्रक्चर व शिक्षण गुणवत्ता सीबीएसई पैटर्न के आधार पर देकर मॉडल स्कूल की तरह बनाना। प्रतिभाशाली व जरूरतमंद विद्यार्थियों के लिए इंदौर सुपर-100 नि:शुल्क कोचिंग। मध्यभारत के सबसे बड़े सार्वजनिक पुस्तकालय की स्थापना करना। शहर व ग्रामीण क्षेत्रों के लिए नि:शुल्क वाई-फाई जोन।
बढ़ाएंगे स्वास्थ्य सुविधाएं

मध्यभारत का सर्वश्रेष्ठ कैंसर हास्पिटल व रिसर्च सेंटर खोलना। 500 बिस्तर का पीडियाट्रिक अस्पताल व ट्रामा सेंटर। एडवांस्ड शासकीय डायग्रोस्टिक सेंटर, जिला अस्पताल, सरकारी अस्पतालों व एमवाय अस्पताल में सुविधाओं में सुधार कर उन्हें निजी अस्पतालों के समकक्ष लाना। एआईआईएमएस स्वरूप शहर में आधुनिक अस्पताल का निर्माण। वार्ड क्लीनिक की स्थापना। ईएसआई अस्पताल के साथ मेडिकल कॉलेज व रिसर्च सेंटर की स्थापना। सभी सरकारी अस्पतालों का सालाना सोशल व फाइनेंशियल ऑडिट। इंदौर को मेडिकल टूरिज्म हब बनाना। सरकारी अस्पतालों में टेलीमेडिसिन के माध्यम से स्पेशलिस्ट डॉक्टर से नि:शुल्क परमार्श। सरकारी अस्पतालों में सस्ती दरों पर दवाइयां उपलब्ध कराना।
इतना कुछ करेगी कांग्रेस

– शिक्षकों के लिए सम्मानित वेतन-भत्ते और मकान। कैडर में एकरूपता और भेदभाव समाप्त। मनचाही जगह जाने के लिए तबादला। मुख्यालय में आवासीय योजना। ग्रामीण क्षेत्रों में नए हाईस्कूल व हायर सेकंडरी स्कूल खुलेंगे।
– शहर के ट्रैफिक सुधार को लेकर जवाहर मार्ग से मधुमिलन चौराहा व लेंटर्न चौराहा से इंडस्ट्री हाउस तक एलिवेटेड रोड के साथ बॉटलनेक्स पर फ्लायओवर व ब्रिज बनाना।

– इंदौर मेट्रो ट्रेन जिसे भविष्य में देवास-इंदौर-पीथमपुर तक विकसित करना। इंदौर-खंडवा, इंदौर-दाहोद, इंदौर-छोटा उदयपुर रेलवे लाइन प्रोजेक्ट को धरातल पर लाना।
– शहर के मध्य में खेल मैदान का संरक्षण कर नए मैदान विकसित करने पर जोर।

– शहर की बढ़ती जनसंख्या व आकार को देखते हुए नए बस स्टैण्ड व पिकअप-ड्रापिंग पाइंट्स बनाना, जिससे शहर का यातायात प्रभावित न हो। स्टैण्ड के समीप समुचित पार्किंग व्यवस्था।
– निचली बस्तियों का पुनर्वास शहर परिधि के नजदीक लाना।

– सिरपुर, बिलावली व शहर के तालाब के पानी को वैज्ञानिक पेयजल स्त्रोत के रूप में विकसित करना। शहर के प्राकृतिक जल स्त्रोत का संरक्षण व नए का निर्माण।
– कान्ह-सरस्वती नदी, जो नाले का रूप ले चुकी है, उसे पुराने स्वरूप में लाकर उसमें बोट राइडिंग व पर्यटन का केंद्र बनाएंगे।

– इंदौैर के 180 सरकारी बावड़ी व कुओं को जीवित कर जल उपलब्ध कराना।केंद्र में कांग्रेस की सरकार आने पर न्याय योजना के तहत इंदौर के सबसे गरीब 20 प्रतिशत परिवार की महिलाओं के बैंक खाते में हर साल 72 हजार रुपए का भुगतान।
– पुलिस स्टेशन में महिला पुलिस की संख्या बढ़ाना व काउंसिलिंग की व्यवस्था।

– वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा व बेहतर वृद्धाश्रम के लिए कार्ययोजना। इंदौर में बाहर से आकर पढऩे वाले विद्यार्थियों के लिए सुरक्षा व उन्हें घर जैसा वातावरण देने का प्रयास। सड़क, पार्क व अन्य सार्वजनिक स्थानों पर रात में बेहतर रोशनी की व्यवस्था। कामकाजी महिलाओं के लिए होस्टल की संख्या बढ़ाई जाएगी व इन क्षेत्रों में सुरक्षा गश्त की आवृति बढ़ाएंगे।
– नेहरू स्टेडियम की दशा सुधारने के लिए काम किया जाएगा। इसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर का बनाया जाएगा। छोटे नेहरू स्टेडियम को फिर से तैयार कर राष्ट्रीय स्तर की सुविधा जुटाई जाएगी। खेल संस्थानों को उचित आर्थिक मदद की जाएगी।
– किसानों की फसल को सांवेर से सिंगापुर पहुंचाएंगे। भाजपा सरकार के किसानों पर बिजली के झूठे केस वापस करना।

Home / Indore / VIDEO : कांग्रेस का वचन…आईडीए से मुक्त होगी किसानों की जमीन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो