scriptरोजाना एक घंटे लगती है 12 साल के बच्चे की ‘क्लास’, टीआई बनते हैं टीचर | Everyday this policeman took one hour class for 12 yr old kid | Patrika News

रोजाना एक घंटे लगती है 12 साल के बच्चे की ‘क्लास’, टीआई बनते हैं टीचर

locationइंदौरPublished: Jul 23, 2020 11:34:31 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

टीआई से बोला बच्चा मुझे भी आपके जैसे पुलिस बनना है और फिर लगने लगी चौराहे पर स्ट्रीट लाइट के नीचे बच्चे की ‘क्लास’…

teacher.jpg

इंदौर. पुलिस का नाम सुनते ही बच्चे तो छोड़िए बड़ों का भी पसीना छूट जाता है लेकिन अगर हम कहें कि एक बच्चा रोजाना खुद पुलिस अधिकारी के पास जाता है और एक घंटे तक क्लास लगवाता है तो आप क्या सोचेंगे। ये मामला इंदौर का है जहां गुंडों पर पुलिस को कार्रवाई करता देख एक 12 साल का बच्चा राज इतना इम्प्रेस हुआ कि खुद टीआई के पास पहुंचा और बोला कि अंकल मुझे भी आपके जैसा बनना है, पहले तो टीआई ने मुस्कुरा कर बच्चे से कहा कि पुलिस बनने के लिए खूब सारी पढ़ाई करनी पड़ती है और शारीरिक मेहनत भी खूब करनी पड़ती है। टीआई की बात बच्चे के मन में इस तरह से घर कर गई कि वो खूब मेहनत करने लगा और उसकी मेहनत देख अब खुद टीआई उसे पढ़ाने के लिए वक्त निकालने लगे।

 

raaj_2.jpg

स्ट्रीट लाइट के नीचे लगती है ‘क्लास’
बच्चे राज की मेहनत और लगन देखकर टीआई विनोद दीक्षित भी प्रभावित हो गए और अब खुद समय निकालकर एक घंटे उसे पढ़ाते हैं। कभी कभी काम की व्यस्तता होने के कारण लेट हो जाने पर 11 बजे के बाद भी राज उनसे पढ़ने के लिए पहुंच जाता है। राज छठवीं क्लास में पढ़ता है और कहता है कि उसे पुलिसवाला ही बनना है। वहीं टीआई विनय दीक्षित ने बताया कि पुलिस की नौकरी होने के कारण वो अपने बच्चों और परिवारवालों को कई बार समय नहीं दे पाते हैं लेकिन राज की ललक और इच्छाशक्ति ने उनका दिल जीत लिया और इसलिए वो उसे पढ़ाने जाते हैं।

 

raaj_4.jpg

ऐसी जागी पुलिस बनने की इच्छा
बीते दिनों पलासिया टीआई विनोद दीक्षितत अपने स्टाफ के साथ ग्वालटोली इलाके में गुंडों के खिलाफ अभियान चला रहे थे इसी दौरान राज ने उन्हें गुंडों पर कार्रवाई करते हुए देखा। गुंडों के मन में खाकी का खौफ देखखर उसके मन में भी पुलिसवाला बनने की इच्छा जागी और उसने पुलिसवाला बनने की ठान ली। राज के पिता विकास मनावरे कैमरे लगाने का काम करते हैं और टिफिन सेंटर भी चलाते हैं। उन्होंने भी बताया कि जिस दिन से गुंडों पर कार्रवाई होते राज ने देखा वो पुलिसवाला बनना चाहता है और अब तो उसकी मेहनत देखकर हमें भी लगता है कि वो एक दिन जरुर पुलिसवाला बनेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो