scriptIIT इंदौर में लागू होगा EWS कोटा, सभी कोर्स में बढ़ेंगी 25 फीसदी सीटें | EWS quota will be applicable in IIT Indore, seats will be increased | Patrika News
इंदौर

IIT इंदौर में लागू होगा EWS कोटा, सभी कोर्स में बढ़ेंगी 25 फीसदी सीटें

केन्द्र सरकार ने पिछले सत्र में 10 फीसदी ईडब्ल्यूएस कोटा लागू किया था।

इंदौरAug 28, 2020 / 08:40 am

Pawan Tiwari

IIT इंदौर में लागू होगा EWS कोटा, सभी कोर्स में बढ़ेंगी 25 फीसदी सीटें

IIT इंदौर में लागू होगा EWS कोटा, सभी कोर्स में बढ़ेंगी 25 फीसदी सीटें

इंदौर. आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के आइआइटी करने का सपना पूरा हो सकता है। आइआइटी (इंडियन इंस्टिट्यूड ऑफ टेक्नोलॉजी) इंदौर के सत्र 2020-21 में ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग) कोटो लागू करने का फैसला ले लिया है। इसके साथ ही सभी कोर्सों की 25 फीसदी तक सीटें बढाई जाएंगी। ईडब्ल्यूएस कोटा लागू करने से बीटेक में ही 60 सीटों का इजाफा हो जाएगा। बता दें कि केन्द्र सरकार ने पिछले सत्र में 10 फीसदी ईडब्ल्यूएस कोटा लागू किया था।
नहीं थे पर्याप्त इंतजाम
ज्यादातर संस्थानों ने पिछले साल ही सीटों में वृद्धि कर दी थी, लेकिन आइआइटी और आइआइएम इंदौर में बढ़ने वाली सीटों के लिहाजा से पर्याप्त इंतजाम नहीं थे। जिस कारण आइआइटी इंदौर ज्यादा सीटें नहीं बढ़ा पाया था। जबकि आइआइएम ने कुछ फीसदी सीटें बढ़ाईं थीं।
नए हॉस्टल तैयार
अब आइआइटी में नए हॉस्टल तैयार होने के बाद 2020-21 के सत्र में ईडब्ल्यूएस कोटे का पूरा लाभ देने का फैसला संश्थान ने किया है। आइआइटी के मीडिया प्रभारी डॉ सुनील कुमार ने बताया, यूजी-पीजी कोर्स में सीटें बढ़ाई जा रही हैं। चार ब्रांच में बी टेक होती है। अभी हर कोर्स की 60-60 सीटें हैं। सीटों में वृद्धि के बाद हर कोर्स की 75-75 सीटें हो जाएंगी।

Home / Indore / IIT इंदौर में लागू होगा EWS कोटा, सभी कोर्स में बढ़ेंगी 25 फीसदी सीटें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो