scriptआज ही के दिन इंदौर में लैंड हुआ था पहला प्लेन, जेआरडी टाटा लेकर आए थे विमान | First plane landed in Indore today, JRD Tata brought aircraft | Patrika News
इंदौर

आज ही के दिन इंदौर में लैंड हुआ था पहला प्लेन, जेआरडी टाटा लेकर आए थे विमान

World Aviation Day : 82 साल पहले आज ही के दिन इंदौर में पहला विमान लेकर आए थे जेआरडी टाटा

इंदौरDec 07, 2019 / 03:44 pm

रीना शर्मा

आज ही के दिन इंदौर में लैंड हुआ था पहला प्लेन, जेआरडी टाटा लेकर आए थे विमान

आज ही के दिन इंदौर में लैंड हुआ था पहला प्लेन, जेआरडी टाटा लेकर आए थे विमान

इंदौर. आज विश्व नागरिक उड्डयन दिवस है। आज का दिन इंदौर के लिए काफी खास है। दरअसल, आज से ठीक 82 साल पहले की ही बात है जब इंदौर की जमीन पर पहली बार विमान उतरा था। टाटा समूह के संस्थापक पहली बार विमान लेकर इंदौर आए थे। इंदौर का एयरपोर्ट मध्य प्रदेश का सबसे व्यस्त एयरपोर्ट बन चुका है। 25 मार्च 2018 से 24 घंटे खुला रहने वाला इंदौर एयरपोर्ट का इतिहास 82 साल पुराना है।
MUST READ : अंतरराष्ट्रीय आकाश में दमका इंदौर, विंटर सीजन में बढ़ी कनेक्टिविटी, बैंकॉक-सिंगापुर फ्लाइट भी जल्द होगी शुरू

टाटा एंड संस ने 1935 में इसका निर्माण शुरू करवाया था। उस समय इसे बनाने में 1.84 लाख रुपए खर्च आया था। 7 दिसंबर 1937 को जेआरडी टाटा इंदौर में विमान लेकर आए थे। जब 10 हजार करोड़ रुपए के कारोबार समूह के जेआरडी टाटा हवाई जहाज से चि_ियां लेकर इंदौर आते थे। उड़ती चिडिय़ा को देखने के लिए लोगों की भीड़ लग जाती थी। इसी साल (1937) टाटा एयरलाइंस ने मुंबई, इंदौर-भोपाल-ग्वालियर-दिल्ली के बीच उड़ान शुरू की थी। 26 जुलाई 1948 को इंदौर पहली बार देश के हवाई नक्शे पर उभरा था, लेकिन हवाई सुविधाएं उपलब्ध नहीं हो पाई थीं और अब देवी अहिल्याबाई होलकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट लगातार नई ऊंचाइयों को छू रहा है।
आज ही के दिन इंदौर में लैंड हुआ था पहला प्लेन, जेआरडी टाटा लेकर आए थे विमान
1 अप्रैल 1950 से केंद्रीय वित्तीय एकीकरण योजना के अधीन इंदौर एयरपोर्ट को भारत सरकार को सौंप दिया गया। इसके बाद 14 नवंबर 1981 से एयरपोर्ट पर तीन दिन बोइंग विमान आना शुरू हुए थे। इंडियन एयरलाइंस के इस विमान में तत्कालीन सांसद और केंद्रीय मंत्री प्रकाशचंद्र सेठी दिल्ली से आए थे। उन्हें देखने के लिए लोगों की भीड़ लग गई थी। 15 नवंबर 1982 से यहां नियमित उड़ान की शुरुआत हो गई थी और दिल्ली, मुंबई से रोज विमान आना शुरू हुए। 4 अगस्त 1985 से इंदौर-पुणे, 3 जनवरी 1987 से इंदौर-अहमदाबाद, 5 अप्रैल 1988 से इंदौर-भोपाल और 20 जून 1988 से इंदौर से जयपुर के बीच उड़ानें शुरू हुईं। बीच में कुछ समय के लिए इंदौर से उड़ानें बंद हुई थीं, लेकिन अब इंदौर एयरपोर्ट से करीब 76 से अधिक विमान उड़ते हैं। साथ ही यह पहला एयरपोर्ट है, जहां से सीधी इंटरनेशनल फ्लाइट भी चलती है।
MUST READ : MP के इन 6 डेस्टिनेशंस पर सेलिब्रेट कीजिए क्रिसमस और न्यू ईयर, बजट में रहेगा सफर

100 से ज्यादा उड़ानों को मिली हरी झंडी
दुबई के लिए पहली इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू होने के बाद विंटर शेड्यूल में 100 से ज्यादा उड़ानों को डीजीसीए ने हरी झंडी दी है। एक दशक के इतिहास में यह पहला मौका होगा जब नई टर्मिनल बिल्डिंग पर बने एयरलाइंस के सभी आठ काउंटर बुक हो चुके हैं। एयरक्राफ्ट की नाइट पार्किंग के लिए भी मांग बढ़ती जा रही है। नए साल में उड़ानों का आंकड़ा 100 के पार पहुंचने की उम्मीद है। मई में इंदौर एयरपोर्ट को देश का २२वां इंटरनेशनल एयरपोर्ट घोषित किया गया था। एयर इंडिया ने 15 जुलाई से दुबई की पहली इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू की।
MUST READ : एक रुपए यूनिट बिजली देने में इंदौर नंबर-1, दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं ये शहर

शुरू होगी बैंकॉक-सिंगापुर फ्लाइट
अब बैंकाक और सिंगापुर फ्लाइट शुरू करने के भी प्रयास किए जा रहे हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि अगले साल इन देशों के लिए इंटरनेशनल फ्लाइट मिल सकती है। डोमेस्टिक उड़ान में भी इंदौर एयरपोर्ट प्रदेश के अन्य एयरपोर्ट में सबसे आगे है। इसी विंटर शेड्यूल के लिए डीजीसीए ने ११० उड़ानों को मंजूरी दी है। इसमें से ज्यादातर उड़ानें नियमित संचालित भी होने लगी हैं। इंडिगो, एयर एशिया, विस्तारा, एयर इंडिया और ट्रूजेट की उड़ानें प्रमुख हैं। इसी महीने से गो एयर भी ऑपरेशन शुरू करने जा रही है। एयरलाइंस दिल्ली, अमहदाबाद और बेंगलूरु रूट पर फ्लाइट चलाएगी।
आज ही के दिन इंदौर में लैंड हुआ था पहला प्लेन, जेआरडी टाटा लेकर आए थे विमान
हर सेक्टर को मिल रहा फायदा
इंदौर से फ्लाइट बढऩे के कारण शहर में सामाजिक और आर्थिक पहलू मजबूत हुए हैं। शहर की संस्कृति अन्य हिस्सों के साथ-साथ विदेशों तक पहुंची है। व्यापार और कारोबार को दम मिलने के साथ-साथ आयात और निर्यात में भी इजाफा हो रहा है। प्रदेश की औद्योगिक नगरी के रूप में अपनी पहचान बना चुके इंदौर के लिए एयरपोर्ट पर सुविधाएं बढऩा काफी फायदेमंद साबित हो रहा है। टूरिज्म, मेडिकल, कार्गो सहित कई सेक्टर में फायदा मिल रहा है।
MUST READ : वांटेड जीतू के होटल माय होम से मुक्त कराई युवतियां बोलीं- हमें मिल रही है जान से मारने की धमकी

…तो अलग से लगाना होंगे काउंटर
एयरपोर्ट के नए टर्मिनल पर आठ एयरलाइंस के काउंटर बनाए गए थे। जेट का संचालन बंद होने के बाद एयरलाइंस ने यह काउंटर सरेंडर कर दिया। अभी इंडिगो, एयर एशिया, विस्तारा, एयर इंडिया और ट्रूजेट के बाद गो एयर, फ्लाय बिग और स्टार एयर को काउंटर दिया जा चुका है। कुछ और एयरलाइंस इंदौर के संपर्क में है। एयरपोर्ट प्रबंधन अब काउंटर संख्या बढ़ाने पर विचार कर रहा है। इससे पहले नई एयरलाइंस आई तो अलग से काउंटर लगाना होंगे।
इंदौर एयरपोर्ट पर यात्री सुविधाएं बढ़ाने के लिए लगातार प्रयोग किए जा रहे हैं। अगले महीने तक उड़ानों की संख्या 100 से ज्यादा हो जाएगी। एविएशन डे पर प्रदर्शनी और कवि सम्मेलन का आयोजन रखा गया है।
– आर्यमा सान्याल, एयरपोर्ट डायरेक्टर

Home / Indore / आज ही के दिन इंदौर में लैंड हुआ था पहला प्लेन, जेआरडी टाटा लेकर आए थे विमान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो