scriptविदेश में नौकरी दिलाने का झांसा देकर 1.32 लाख रुपए की ठगी, कई खातों में जमा कराई रकम | Fraud of Rs 1.32 lakh on the pretext of getting a job abroad | Patrika News

विदेश में नौकरी दिलाने का झांसा देकर 1.32 लाख रुपए की ठगी, कई खातों में जमा कराई रकम

locationइंदौरPublished: Oct 05, 2021 05:08:09 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

पुनीत ने झांसे में आकर पेमेंट कर दिया तो फिर उससे 5500 रुपए और मांगे गए…..

cyber crime : फौज में सूबेदार बता कर प्रोफेसर के बैंक खाते में लगाई सेंध, क्युआर कोड स्कैन करते ही 23 हजार रुपए हुए पार

cyber crime : फौज में सूबेदार बता कर प्रोफेसर के बैंक खाते में लगाई सेंध, क्युआर कोड स्कैन करते ही 23 हजार रुपए हुए पार

इंदौर। भंवरकुआं पुलिस ने ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले में प्रकरण दर्ज किया है। एक व्यक्ति से सिंगापुर में नौकरी का झांसा देकर 1 लाख 32 हजार विभिन्न खातों में जमा करवाकर ठगी की गई। पुलिस ने बताया, भगवानदीन नगर निवासी पुनीत पिता रमेशचंद जोशी ने ऑनलाइन नौकरी के लिए आवेदन किया था। 11 नवंबर 2018 को उनके पास एक ईमेल आया। ये ईमेल कनाट प्लेस, दिल्ली के पते से आशीष शर्मा ने भेजा था। इसमें बताया गया कि आपका सिलेक्शन नेशनल यूनिवर्सिटी सिंगापुर में कराया जा रहा है। उसे अपॉइंटमेंट लेटर भी भेजा।

आप पासपोर्ट, मार्कशीट और कंपनी का ऑफर लेटर ईमेल से भेंज दें। इसके साथ ही 3 हजार रुपए भी भेजें। पुनीत ने झांसे में आकर पेमेंट कर दिया तो फिर उससे 5500 रुपए और मांगे गए। उसने वह भी पेमेंट कर दिए। कई दिनों तक फोन पर बातचीत और ऑन लाइन 1 लाख 32 हजार लेने के बाद पुनीत की जिन नंबरों पर बातचीत हो रही थी, वे सभी बंद हो गए। जब ये सारे फोन बंद हो गए तब पुनीत की समझ में आया कि उसके साथ विदेश में नौकरी के नाम पर धोखाधड़ी हो गई। उसने बड़े अफसरों को शिकायत की उसके बाद भंवरकुआं पुलिस 4 अक्टूबर को मामले में केस दर्ज किया।

ऐसे जमा कराए रुपए

इसके बाद पुनीत के पास एक फोन आया जिसमें फोन करने वाले ने अपने आपको एलेक्स किंग कंपनी सिंगापुर का एचआर बनकर बात की और कहा, आपको प्रतिमाह 5 हजार सिंगापुर के डॉलर का वेतन मिलेगा, आप जॉइन करने के लिए हमारे सीनियर विशाल भारद्वाज से बात कर लें। उसे जॉब का आफर लेटर भी ईमेल पर भेजा। पुनीत ने विशाल से संपर्क किया तो उसने वीजा और दूसरे खर्च के नाम पर अकाउंट में 30 हजार 800 रुपए जमा कराए।

इसके साथ ही सिक्योरिटी फीस के 40 हजार, कोरियर के 28 हजार 700 रुपए भी ऑनलाइन ले लिए। उसके बाद पुनीत से कहा गया कि दिल्ली एंबेसी में वीजा आदि मिलने के लिए काफी समय लगेगा, हम बेंगलूरु से ये जरूरी दस्तावेज जल्दी प्राप्त करते हैं। इसके लिए आपको 24 हजार रुपए और अकाउंट में जमा कराना पड़ेंगे। विदेश में नौकरी के नाम पर पुनीत ने ये भी ऑनलाइन पेमेंट कर दिया।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x84llse
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो