scriptमाता-पिता की याद में करेंगे मरीजों का नि:शुल्क इलाज, 19 मार्च को सर्जरी भी होगी मुफ्त | Free treatment of patients will be remembered for parents, | Patrika News
इंदौर

माता-पिता की याद में करेंगे मरीजों का नि:शुल्क इलाज, 19 मार्च को सर्जरी भी होगी मुफ्त

पद्मश्री अवार्ड से नवाजे गए डॉ. पीएस हार्डिया ने दिया शहर को तोहफा

इंदौरMar 18, 2019 / 01:17 pm

रीना शर्मा

indore

माता-पिता की याद में करेंगे मरीजों का नि:शुल्क इलाज, 19 मार्च को सर्जरी भी होगी मुफ्त

इंदौर. शहर के वरिष्ठ नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. पीएस हार्डिया ने पद्मश्री अवार्ड से नवाजे जाने के बाद शहरवासियों को तोहफे के रूप में परिवार के साथ मिलकर हर साल 19 मार्च को उनके अस्पताल आने वाले मरीजों का नि:शुल्क इलाज व सर्जरी करने की घोषणा की। अगले माह राऊ में चैरिटेबल अस्पताल शुरू किया जा रहा है, जहां नि:शुल्क व रियायती दरों पर मरीजों को सुविधा मुहैया कराई जाएगी।
80 के दशक में चश्मा हटाने के लिए देश में रिफ्रैक्टिव सर्जरी शुरू करने और अब तक 6.5 लाख आंखों की सर्जरी करने के साथ भारत में सबसे पहले रेडियल केराटोटॉमी शुरू करने वाले डॉ. हार्डिया को हाल में पद्मश्री से नवाजा गया। रविवार को डॉ. हार्डिया और बेटे राजीव हार्डिया ने उक्त घोषणा की। डॉ. हार्डिया ने कहा, यह सम्मान और लोगों का प्यार मुझे मिलता आया है। अब मैं रहूं या ना रहूं सेवा की यह परंपरा चलती रहे, इसलिए हर साल 19 मार्च को मेरे माता-पिता की याद में हार्डिया नेत्ररोग चिकित्सालय में सभी मरीजों का इलाज नि:शुल्क होगा।
इस दिन रजिस्ट्रेशन कराने वाले लोगों की सर्जरी भी नि:शुल्क की जाएगी। राऊ में शुरू होने जा रहे चैरिटेबल हॉस्पिटल में न्यूनतम दरों पर सर्जरी होगी। नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. राजीव ने कहा, पिताजी को पद्मश्री मिलना न सिर्फ हमारे लिए खुशी की बात है बल्कि यह पूरे शहर को गौरवान्वित करने वाले पल हैं। अस्पताल में म्यूजियम भी तैयार किया है, जिसका लोकार्पण भी 1 अप्रैल को किया जाएगा।
स्वस्थ आंखों के लिए दिए ये मंत्र
–आंखें बंद कर दिन में 4-5 बार चेहरा धोएं, आंखों में पानी डालना गलत है। वह अपनी सफाई खुद कर लेती है।
-आंखों की जांच हमेशा नेत्र रोग विशेषज्ञ से कराएं, चश्मे की दुकान पर सिर्फ नंबर की जांच होती है। बीमारी या समस्या की नहीं।
-ओमेगा 3 से युक्त भोजन व हरी सब्जियों का सेवन करें।
-आंखों के लिए व्यायाम भी जरूरी है। मोबाइल और कंप्यूटर का उपयोग कम से कम करें। यह आंखों के लिए सबसे बड़ा खतरा है।
-कॉन्टेक्ट लैंस के उपयोग से आंखों तक ऑक्सीजन नहीं पहुंचती। कॉर्निया में रगड़ लगती है, ज्यादा पानी आने से आंखें लाल हो जाती हैं, इससे बचें।

Home / Indore / माता-पिता की याद में करेंगे मरीजों का नि:शुल्क इलाज, 19 मार्च को सर्जरी भी होगी मुफ्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो