scriptट्रेंचिंग ग्राउंड से साफ हुआ कचरे का पहाड़, अब यहां छाएगी हरियाली | Garbage cleared from the Trenching Ground, now filled with greenery | Patrika News
इंदौर

ट्रेंचिंग ग्राउंड से साफ हुआ कचरे का पहाड़, अब यहां छाएगी हरियाली

ट्रेंचिंग ग्राउंड से साफ हुआ कचरे का पहाड़, अब यहां छाएगी हरियाली

इंदौरDec 22, 2018 / 02:57 pm

Uttam Rathore

trenching

ट्रेंचिंग ग्राउंड से साफ हुआ कचरे का पहाड़, अब यहां छाएगी हरियाली

उत्तम राठौर. इंदौर. एक समय था, जब देवगुराडिय़ा स्थित ट्रेंचिंग ग्राउंड से गुजरने पर नाक-मुंह पर कपड़ा बांधकर निकलना पड़ता था। कचरे के कारण इतनी बदबू आती थी कि राहगीरों के साथ आसपास की कॉलोनी के रहवासियों का बुरा हाल था, अब स्थिति बदल गई है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत ट्रेंचिंग ग्राउंड पर लगे बड़े-बड़े कचरे के ढेर साफ हो गए हैं और जमीन समतल। नगर निगम ने इस पर पौधे लगाकर हरियाली करने की प्लानिंग की है।
फिलहाल खाली जमीन पर मिट्टी डालने का काम किया जा रहा है। जमीन तैयार होते ही पौधारोपण का काम शुरू होगा। निगम छायादार और फलदार मिलाकर 50 हजार पौधे यहां लगाएगा। स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 के तहत मिलने वाली 7 स्टार रैंकिंग के लिए निगम ने टं्रेचिंग ग्राउंड का कचरा साफ कर दिया है। इससे आसपास के रहवासियों को राहत मिली है, जो आए दिन कचरे की बदबू और जलने की घटना से परेशान रहते थे।
इन प्रजातियों के पौधे

plant
जाम, जामुन, विलायती इमली, शहतूस, नीबू, आम, आंवला, इमली, सीताफल, पीपल, नीम, बरगद और मोरसली सहित अन्य प्रजातियों के पौधे यहां लगाए जाएंगे।

8 से 10 फीट तक होंगे
निगम उद्यान विभाग के अनुसार ट्रेंचिंग ग्राउंड पर जो फलदार और छायादार पौधे लगाए जा रहे हैं, उनकी ऊंचाई 8 से 10 फीट तक रहेगी। इतनी ऊंचाई के पौधे लगाने की वजह यह है कि जल्द से जल्द यहां हरियाली फैल जाएगी।
खत्म करवाया कचरा

स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 के तहत केंद्र सरकार के नए रैंकिंग सिस्टम में सबसे अच्छा और स्वच्छ शहर उसे ही माना जाएगा, जो स्वच्छता के मापदंड पूरे कर 7 स्टार ले पाएगा। ये 7 स्टार तब मिलेंगे, जब कचरे का निपटान पूरी तरह से होगा। यह तमगा पाने के लिए निगम ने प्लानिंग की और ट्रेंचिंग ग्राउंड पर लगे कचरे के ढेरों को खत्म करने का काम शुरू किया। 16 से 18 मशीनें लगाने के साथ मेन्यूअल काम करवाकर कचरा साफ किया। कचरे का निपटान खाद बनाकर किया गया है। निगम की मानें तो 100 प्रतिशत तक काम हो गया है, जो 7 स्टार दिलाने में मदद करेगा।
जनता का फिर ले रहे सहयोग

इंदौर को 7 स्टार रैंकिंग मिले, इसके लिए निगम अमले को काम पर लगा दिया गया है, जो जनवरी में होने वाले सर्वेक्षण के कामों पर फोकस रखे हुए हैं। साथ ही जनता का सहयोग भी निगम ले रहा है, ताकि फिर से अव्वल आए।
50 हजार की है प्लानिंग

स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 में मिलने वाली रंैकिंग के लिए तय गाइड लाइन के हिसाब से काम शुरू कर दिया गया है। 7 स्टार रैंकिंग पाने के लिए काम करने का टारगेट फिक्स कर दिया है, ताकि सर्वे टीम आने के पहले काम हो जाए। बड़ी चुनौती ट्रेंचिंग ग्राउंड पर कचरे का ढेर था, जिसे साफ कर दिया है। अब यहां जल्द से जल्द 50 हजार पौधे लगाने की प्लानिंग है।
आशीष सिंह, आयुक्त, नगर निगम

Home / Indore / ट्रेंचिंग ग्राउंड से साफ हुआ कचरे का पहाड़, अब यहां छाएगी हरियाली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो