scriptनर्मदा में बाढ़ से पम्प में फंसा कचरा, टंकियां रह गई खाली, तीन दिन से घरों में नहीं आया पानी | garbage stuck in pumps of narmada, water supply disturbed in indore | Patrika News
इंदौर

नर्मदा में बाढ़ से पम्प में फंसा कचरा, टंकियां रह गई खाली, तीन दिन से घरों में नहीं आया पानी

आज फिर खाली रह गईं शहर की दस टंकियां, शहर की सैकड़ों कॉलोनियों के लोग झेल रहे जलसंकट

इंदौरAug 20, 2019 / 10:57 am

Uttam Rathore

narmada

नर्मदा में बाढ़ से पम्प में फंसा कचरा, टंकियां रह गई खाली, तीन दिन से घरों में नहीं आया पानी

इंदौर. लगातार तीन दिन से शहर की सैकड़ों कॉलोनियों के लोग जलसंकट झेल रहे हैं, क्योंकि नर्मदा में बाढ़ आने से जलूद स्थित पपों में कचरा फंस रहा है और वे बार-बार बंद हो रहे हैं। इस वजह से पर्याप्त पानी नहीं मिल रहा और टंकियां क्षमता से कम भर पा रही हैं और खाली रह रही हैं। आज फिर शहर की दस टंकियां खाली रह गईं और नौ टंकियां क्षमता से कम भराई हैं। पंप में फंसे कचरे के साफ न होने से जलप्रदाय प्रभावित हुआ है।
शहर लगातार तीन दिन से जलसंकट का सामना कर रहा है। बरसात के चलते ओंकारेश्वर और इंदिरा सागर डेम से पानी छोड़े जाने पर नर्मदा का जलस्तर बढऩे से बाढ़ आ गई है। पानी के साथ कचरा भी बहकर आ रहा है जो कि जलूद स्थित पंप हाउस में फंस रहा है। नर्मदा में जलस्तर बढऩे से जहां जलूद पंप हाउस के आसपास पानी फैल गया है वहीं कचरा फंसने से 540 एमएलडी पंप से पानी कम मिल रहा है। इसके चलते सोमवार को जलप्रदाय प्रभावित हुआ, वहीं आज फिर 10 टंकियां खाली रहने के साथ 9 टंकियां अपनी क्षमता से कम भराई हैं। इन टंकियों से जुड़ी सैकड़ों कॉलोनियों में पानी नहीं पहुंच पाया। इस कारण लोगों को जलसंकट का सामना करना पड़ रहा है। इधर, नर्मदा प्रजेक्ट के कार्यपालन यंत्री संजीव श्रीवास्तव ने कहा कि सफाई के प्रयास जारी है, लेकिन जलस्तर ज्यादा होने से गोताखोरों को उतरने में परेशानी हो रही है। जलस्तर नहीं गिरा तो शहर को मिल रहा पानी कम होता जाएगा। उन्होंने कहा कि जहां पर पानी की किल्लत ज्यादा है, वहां पर निगम के टैंकर भेजकर जलापूर्ति की जाएगी।
ये टंकियां रह गईं खाली
भंवरकुआं, बिलावली, खातीवाला टैंक, अम्बिकापुरी, कॉटन अड्डा, कृषि नगर, स्कीम-54, 74 व 94 और नरवल टंकी पूरी तरह से खाली रही। इस कारण इनसे जुड़ी कॉलोनियों में आज सुबह पानी सप्लाय नहीं हो सका।
किसी को मिला और किसी को नहीं मिला
नर्मदा का पर्याप्त पानी नहीं मिलने पर अन्नपूर्णा टंकी 3 मीटर, सदर बाजार 3 मीटर, महारणा प्रताप 3 मीटर, पीडब्ल्यूडी 3 मीटर, तुकोगंज 1.5 मीटर, भागीरथपुरा 2.80 मीटर, चंदन नगर 2 मीटर, नगीन नगर 3 मीटर और सर्वसुविधा नगर टंकी 2 मीटर ही भराई। इन टंकियों के पूरी तरह से न भराने से इनसे जुड़ी कॉलोनियों के रहवासियों को भी पानी की किल्लत झेलना पड़ी, क्योंकि कम दबाव से सप्लाय हुआ। इस वजह से किसी को पानी मिला और किसी को नहीं।

Home / Indore / नर्मदा में बाढ़ से पम्प में फंसा कचरा, टंकियां रह गई खाली, तीन दिन से घरों में नहीं आया पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो