scriptअच्छी खबर:पीथमपुर में चीनी कंपनी करेगी 3 हजार करोड़ का निवेश | Good news: Chinese company will invest 3 thousand million in pithampur | Patrika News
इंदौर

अच्छी खबर:पीथमपुर में चीनी कंपनी करेगी 3 हजार करोड़ का निवेश

पीथमपुर की पौबारह 2 इलेक्ट्रॉनिक-आईटी कंपनियां दिखा रहीं रुचि          

इंदौरSep 16, 2015 / 10:55 am

ऑनलाइन इंदौर

Infrastructure Summit: Foreign investors look at U

Infrastructure Summit: Foreign investors look at UP: Akhilesh

pithampur
पीथमपुर औद्योगिक क्षेत्र में ऑटोमोबाइल कंपनियों की दमदार उपस्थिति के बाद अब इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी क्षेत्र भी निवेश के लिए आगे आ रहा है। अमेरिका, चीन और जापान की आईटी और इलेक्ट्रॉनिक मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियां यहां 10 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की निवेश योजनाओं पर तेजी से कार्य कर रही हैं। इसी कड़ी में एक चीनी कंपनी भारतीय साझेदार के साथ यहां करीब तीन हजार करोड़ रुपए का निवेश करना चाहती है।
दो सौ एकड़ जमीन मांगी
मध्यप्रदेश इलेक्ट्रॉनिक विकास निगम और उद्योग विभाग अफसरों के साथ चीनी कंपनी की भारतीय साझेदार कंपनी के प्रबंधन ने मंगलवार को पीथमपुर का दौरा किया। कंपनी ने दो सौ एकड़ जमीन की मांग रखी। कंपनी यहां एलईडी, अत्याधुनिक टीवी स्क्रीन आदि इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद तैयार करेगी। इससे पहले आईटी क्षेत्र में निवेश की इच्छा से जापानी कंपनी ने पिछले हफ्ते दौरा किया था, उसे शासन जमीन देने के लिए तैयार हो गया है।
अमेरिकी कंपनी भी कतार में
यूएसए की सेमीकंडक्टर फेब्रिकेशन कंपनी भी पीथमपुर में इकाई खोलने की तैयारी में है। चिप निर्माण क्षेत्र की यह कंपनी 1 बिलियन डॉलर यानी 6500 करोड़ रुपए का निवेश कर यहां चिप सहित अन्य इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद बनाएगी। कंपनी का शीर्ष प्रबंधन पिछले माह पीथमपुर का दौेरा कर चुका है। कंपनी के सीईओ लाऊ हूटर ने कहा था, मोबाइल चिप, फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की यूनिट स्थापित करना चाहते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो