अगले 12 घंटों में इन शहरों में तेज बारिश की संभावना, फिर पड़ेगी कड़ाके की ठंड

- मौसम में बड़ा बदलाव
- प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर बरसात की संभावना
- अरब सागर से आ रही नमी के कारण मौसम में बदलाव

By: Hitendra Sharma

Published: 09 Jan 2021, 10:47 AM IST

इंदौर. मध्यप्रदेश (madhya pradesh) में एक बार फिर ठंड ने अपना असर (weather forecast) दिखाना शुरु कर दिया है। अरब सागर से आ रही नमी के कारण शहर में गुरुवार सुबह घना कोहरा छाया था। इस दौरान विजिबिलिटी 150 मीटर रह गई थी। दिन और रात के तापमान (weather update) में भी गिरावट हुई। मौसम विभाग का कहना है कि शुक्रवार से एक बार फिर प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर बरसात (rain) होने के आसार बन गए हैं। इस तरह की स्थिति शनिवार और रविवार को भी कहीं-कहीं बनी रह सकती है। मौसम वैज्ञानिक इसकी वजह अलग-अलग स्थानों पर बने दो वेदर सिस्टम (weather system) को बता रहे हैं।

रात में बरसा 5 मि.मी. मावठा, सुबह से छाया कोहरा
शाजापुर में पिछले दो-तीन दिन से तापमान बढ़ने के कारण सर्दी का असर कम हो गया था। इस बीच शुक्रवार-शनिवार की मध्यरात्रि शहर में बारिश हो गई। मौसम विभाग के अनुसार रात भर में 5 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। बारिश के कारण शहर की सड़कों से पानी बह निकला। सुबह शहर में कोहरा (fog) भी छाया रहा। वही हल्की सर्दी का भी असर दिखाई दिया।

1_3.png

वैसे तो दिसंबर-जनवरी माह में ठंड पड़ती है लेकिन जनवरी में मकर संक्रांति के बाद न्यूनतम तापमान धीरे-धीरे बढ़ने लगते हैं, लेकिन इस बार दिसंबर के अंतिम सप्ताह से मौसम का मिजाज बिगड़ने लगा था। हवाओं का रुख बदलने से बादल छाए और रुक-रुक कर मध्य प्रदेश में कई स्थानों पर हल्की बरसात भी हुई।
मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश के 8 शहरों में गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। भोपाल और ग्वालियर समेत 6 संभागों और जिलों में कहीं-कहीं मध्यम से लेकर घना कोहरे का यलो अलर्ट जारी किया गया है। अगले 4 दिनों तक मौसम इसी तरह का बना रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार हवा दक्षिण से उत्तर की ओर आ रही हैं। इस कारण दिन में गर्मी बढ़ी है।

वहीं प्रदेश के बैतूल, होशंगाबाद, सागर, विदिशा, ग्वालियर और मुरैना संभागों में हल्की बारिश हुई। श्योपुर, कल्याण और नीमच में शीतलहर चली। अब दो दिन बाद ठंड आने की संभावना है। इसके कारण 14 जनवरी के आसपास फिर से ज्यादा ठंड हो सकती है।

weather report
Show More
Hitendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned